loader
त्रिपुरा के सबरूम में गुरुवार को रथ यात्रा को झंडी दिखाते अमित शाह।

अयोध्या में राम मंदिर 1 जनवरी 2024 को खुल जाएगाः अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अयोध्या में राम मंदिर खोलने की तारीख घोषित कर दी है। अमित शाह ने आज 5 जनवरी को त्रिपुरा के सबरूम रैली में कहा कि 1 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर जनता के लिए खुल जाएगा। अमित शाह त्रिपुरा में पार्टी की रथ यात्रा शुरू करने आए थे। त्रिपुरा में फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।   

अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस और सीपीएम ने लंबे समय तक राम मंदिर मुद्दे को अदालत के अधिकार क्षेत्र में रखा, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसका शिलान्यास किया।

ताजा ख़बरें
अमित शाह ने राहुल का नाम लेकर कहा - राहुल बाबा, सुन लीजिए कि 1 जनवरी 2024 को एक विशाल राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा।
दक्षिण त्रिपुरा जिले के सबरूम में, शाह ने उत्तरी त्रिपुरा जिले के धर्मनगर के बाद गुरुवार को दूसरी बीजेपी रथ यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसका मकसद इस साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार की उपलब्धियों को उजागर करना था। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी के हाथों में देश सुरक्षित है। उन्होंने कहा, कश्मीर में पुलवामा की घटना के दस दिन बाद, भारतीय सैनिक पाकिस्तान के अंदर गए और मोदी के नेतृत्व में एक सफल अभियान चलाया।
अमित शाह त्रिपुरा क्यों आएः अमित शाह ने जिस रथ यात्रा की शुरुआत की है, वो प्रदेश की सभी 60 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। अमित शाह के अलावा 10 केंद्रीय मंत्री भी त्रिपुरा आए हुए हैं। चुनाव के मद्देनजर इस रथ यात्रा के दौरान करीब 200 रैलियां की जाएंगी।
बीजेपी के पास त्रिपुरा में बताने के नाम पर उपलब्धियां नहीं के बराबर हैं। इधर बीजेपी के कई नेता बागी हो गए और अब विधायक भी भाग रहे हैं।  पिछले गुरुवार को  बीजेपी विधायक और राज्य के दिग्गज आदिवासी नेता दीबा चंद्र हरंगखाल वापस अपनी पुरानी पार्टी कांग्रेस में लौट गए। इससे विपक्षी कांग्रेस को त्रिपुरा में भारी बढ़त मिली है। हरंगखाल 2021 के बाद से बीजेपी छोड़ने वाले पांचवें विधायक थे और इस साल कांग्रेस में शामिल होने वाले तीसरे। उनसे पहले सुदीप रॉय बर्मन और आशीष कुमार साहा कांग्रेस में आए थे।
देश से और खबरें
त्रिपुरा में कांग्रेस और वामदलों के नजदीक और मोर्चा बनाने की आहट बीजेपी को है। पूर्वोत्तर के इस महत्वपूर्ण राज्य को बीजेपी किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहती। इसीलिए उसने यहां से मुख्यमंत्री तक बदल दिया है। आज रथ यात्रा निकालने का मकसद बीजेपी कार्यकर्ताओं को जहां सक्रिय करना था, वहां यह बताना भी था कि राज्य में बीजेपी कमजोर नहीं है। संभावित कांग्रेस-सीपीएम गठबंधन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा था कि पश्चिम बंगाल की तरह, त्रिपुरा के लोग उन्हें अस्वीकार कर देंगे। हालांकि अमित शाह ने आज राम मंदिर के मामले में जिस तरह से सीपीएम का नाम लिया, उसकी रणनीति भी समझी जा सकती है। बीजेपी यह मान रही है कि सीपीएम और कांग्रेस अगर मिलकर चुनाव लड़े तो काफी ताकतवर साबित हो सकते हैं। क्योंकि इससे पहले सीपीएम और कांग्रेस के बीच त्रिपुरा में मुकाबला होता था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें