loader

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से ‘आशीर्वाद’ ले रहे बीजेपी के नेता

हत्या और बलात्कार के मामलों में जेल की सजा काट रहा डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इन दिनों पैरोल पर बाहर है। राम रहीम सिंह इन दिनों बागपत में स्थित डेरे से ऑनलाइन सत्संग कर रहा है। ऑनलाइन सत्संग के दौरान बीजेपी के कई नेता डेरा प्रमुख से ‘आशीर्वाद’ ले रहे हैं। इसमें हरियाणा के करनाल की मेयर सहित बीजेपी के कई नेता शामिल हैं। 

गुरमीत राम रहीम सिंह को कुछ दिन पहले 40 दिन की पैरोल दी गई थी। राम रहीम सिंह को पैरोल मिलने को लेकर इसलिए सवाल उठे थे क्योंकि हरियाणा में आदमपुर सीट पर उपचुनाव होने वाला है और साथ ही राज्य में जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव भी होने वाले हैं।

एएनआई के मुताबिक, डेरा प्रमुख से आशीर्वाद लेने वाले बीजेपी के नेताओं में करनाल की मेयर रेणु बाला गुप्ता, उप महापौर नवीन कुमार, वरिष्ठ उप महापौर राजेश अग्गी सहित चुनाव लड़ने वाले कुछ उम्मीदवार भी शामिल थे। 

Rape Convict Gurmeet Ram Rahim Out On Parole - Satya Hindi

चुनाव से ना जोड़ें

करनाल के डिप्टी मेयर नवीन कुमार ने एएनआई से कहा कि उन्हें डेरा प्रमुख के सत्संग में संगत के द्वारा बुलाया गया था। उन्होंने बताया कि उनके वार्ड में कई लोग डेरा प्रमुख से जुड़े हुए हैं और वह अपने सामाजिक संपर्कों के जरिए ही इस सत्संग में वर्चुअली जुड़े थे और इसका बीजेपी या आगामी उपचुनाव से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी दोषी को पैरोल हासिल करने का अधिकार है और इसे चुनाव से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, करनाल की मेयर रेणु बाला गुप्ता ने ऑनलाइन सत्संग के दौरान डेरा प्रमुख को पिताजी कह कर संबोधित किया। डेरे के समर्थक उन्हें इसी तरह संबोधित करते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

पैरोल पर सवाल 

इससे पहले गुरमीत राम रहीम सिंह को इस साल जून में 1 महीने की पैरोल दी गई थी। इस साल फरवरी में भी गुरमीत राम रहीम सिंह 21 दिन के लिए जेल से बाहर आया था और तब भी उसके जेल से बाहर आने पर सवाल उठाए गए थे क्योंकि उस दौरान पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने वाला था। 

हरियाणा के साथ ही पंजाब में भी गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायी हैं। पंजाब के मालवा क्षेत्र में बड़ी संख्या में उसके अनुयायी हैं। उत्तर प्रदेश में भी डेरे के अनुयायी हैं।

हरियाणा के 10 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। सरपंच के चुनाव के लिए मतदान 2 नवंबर और 9 नवंबर को होगा जबकि आदमपुर सीट पर उपचुनाव 3 नवंबर को होगा। 

फरवरी में हरियाणा की खट्टर सरकार ने गुरमीत राम रहीम को जेड प्लस सुरक्षा दी थी। सुरक्षा देने के पीछे खालिस्तान समर्थकों से उसकी जान को खतरा होना बताया गया था। 

Rape Convict Gurmeet Ram Rahim Out On Parole - Satya Hindi

सुनारिया जेल में है राम रहीम 

गुरमीत राम रहीम सिंह वर्तमान में पूर्व पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या और डेरों की दो साध्वियों से बलात्कार के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा है। वह रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है। इसके अलावा डेरे के एक मैनेजर रंजीत सिंह की हत्या के मामले में भी उसे दोषी ठहराया जा चुका है और उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी।

डेरा समर्थकों ने मचाया था तांडव

साध्वियों से दुष्कर्म के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद साल 2017 में उसके समर्थकों ने जबरदस्त तांडव किया था। उस दौरान पंचकूला समेत कई जगहों पर दंगे, आगजनी और तोड़फोड़ हुई थी और राम रहीम के समर्थकों ने बड़े पैमाने पर हिंसा को अंजाम दिया था।

देश से और खबरें

पंचकूला से शुरू हुई हिंसा पंजाब के बठिंडा, मानसा और मुक्तसर तक फैल गयी थी। एहतियात के तौर पर दिल्ली, पश्चिमी यूपी, उत्तराखंड तक धारा 144 लगानी पड़ी थी। कई जिलों में तमाम स्कूलों व कॉलेजों को बंद करना पड़ा था। खट्टर सरकार इस हिंसा से निपटने में पूरी तरह विफल रही थी। बस और रेल सेवा को भी रोकना पड़ा था। 

रामचंद्र ने किया था ख़ुलासा

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति के ज़रिए ही साध्वी यौन शोषण का मामला सामने आया था। इस मामले में छत्रपति ने डेरा से जुड़ी कई ख़बरें अपने अख़बार में प्रकाशित की थीं। मामले में छत्रपति पर पहले काफ़ी दबाव बनाया गया। लेकिन जब वह धमकियों के आगे नहीं झुके तो 24 अक्टूबर 2002 को उन पर हमला कर दिया गया था। 21 नवंबर 2002 को उनकी मौत हो गई थी। सीबीआई ने 2007 में इस मामले में चार्जशीट दाख़िल की थी।

गुरमीत राम रहीम सिंह के समर्थकों की अच्छी-खासी संख्या है और हरियाणा और पंजाब में तमाम राजनीतिक दल राम रहीम का समर्थन चाहते हैं। कहा जाता है कि बीजेपी को हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव में डेरा सच्चा सौदा का साथ मिला था और तब राज्य में उसकी सरकार बनी थी।

एसजीपीसी ने जताया था एतराज

गुरमीत राम रहीम सिंह को पैरोल दिए जाने के फैसले पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने एतराज जताया था। एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा की सरकार सिखों के साथ दोहरे मापदंड अपना रही है। एक ओर वह जघन्य अपराधों में सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम सिंह के लिए विशेष कृपा दिखा रही है तो दूसरी ओर तीन दशक से जेलों में बंद सिखों को सजा पूरी होने के बाद भी रिहा नहीं किया जा रहा है। एसजीपीसी के अध्यक्ष ने कहा है कि बड़ी संख्या में ऐसे सिख कैदी हैं जिन्हें पैरोल नहीं दी गई है। 

हरियाणा और पंजाब में चुनाव के दौरान गुरमीत राम रहीम को पैरोल मिलने से साफ समझ आता है कि डेरा प्रमुख की सियासी ताकत क्या है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें