loader
फ़ाइल फ़ोटो

नयी वैक्सीन नीति लागू होने के पहले दिन रिकॉर्ड 82 लाख खुराक लगी

अब से पहले जहाँ हर रोज़ क़रीब 30 लाख वैक्सीन की खुराक लगती रही थी वहीं सोमवार को यानी वैक्सीन की नई नीति लागू होने के पहले दिन रिकॉर्ड 80 लाख से ज़्यादा खुराक लगाई गई। नई वैक्सीन नीति के तहत 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को अब सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ़्त में टीके लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा टीकाकरण केंद्रों पर ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। 

कोरोना टीका के रजिस्ट्रेशन के लिए बनी वेबसाइट को-विन पर रात 9:15 मिनट तक 82 लाख 70 हज़ार 212 लोगों को टीके लगाए जा चुके थे। शाम साढ़े आठ बजे जब 80 लाख से ज़्यादा टीके लगाए जा चुके थे तब रिकॉर्ड टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी ट्वीट किया। 

इससे पहले एक दिन में सबसे ज़्यादा टीके 2 अप्रैल को लगाये गये थे और तब 42 लाख 65 हज़ार 157 खुराक दी जा सकी थी। उसके बाद से वैक्सीन की कमी की ख़बरें आती रहीं और हर रोज़ 20-30 लाख वैक्सीन लगाई जाती रहीं। 20 जून को भी 30 लाख 39 हज़ार टीके लगाए गए थे। इससे एक दिन पहले 38 लाख टीके लगाए गए थे। 

बता दें कि पिछले दिनों वैक्सीन नीति को लेकर सरकार की जबरदस्त आलोचना होती रही थी। दिल्ली के हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक ने इसके लिए केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की थी। सबसे ज़्यादा आलोचना वैक्सीन खरीद और वितरण का ज़िम्मा राज्यों को देने को लेकर थी। चौतरफ़ा आलोचनाओं के बीच सरकार ने हाल ही में वैक्सीन नीति में बदलाव की घोषणा की है। 

इस नई नीति के अनुसार केंद्र ने 21 जून से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में टीके उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है और लगभग एक महीने पहले लागू किए गए नीतिगत फ़ैसले को उलटते हुए राज्यों से टीकाकरण का नियंत्रण वापस अपने हाथ में ले लिया है। 

केंद्र ने कंपनियों द्वारा उत्पादित 75 प्रतिशत टीकों को खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू की है। निजी अस्पताल शेष 25 प्रतिशत खरीदना जारी रखेंगे और इसके भुगतान करने के इच्छुक लोगों को टीका लगाएँगे।

ताज़ा ख़बरें

आज रिकॉर्ड टीका लगाए जाने पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'आज की रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण संख्या प्रसन्न करने वाली है। कोविड-19 से लड़ने के लिए वैक्सीन हमारा सबसे मज़बूत हथियार बनी हुई है। उन सभी को बधाई जिन्होंने टीका लगाया और सभी अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को शाबाशी क्योंकि यह सुनिश्चित किया जा सका कि इतने सारे नागरिकों को टीके मिले।

शाबाश भारत!'

बता दें कि आज एक दिन में कई राज्यों में रिकॉर्ड टीके लगाए गए। असम में जहाँ हर रोज़ क़रीब 50 हज़ार टीके लगाए जा रहे थे वहाँ 3 लाख 38 हज़ार से ज़्यादा टीके लगे। बिहार में जहाँ क़रीब सवा लाख टीके लग रहे थे वहाँ 4 लाख 88 हज़ार टीके लगाए गए। उत्तर प्रदेश में 6 लाख 89 हज़ार, पश्चिम बंगाल में 3 लाख 21 हज़ार, हरियाणा में 4 लाख 80 हज़ार, कर्नाटक में 10 लाख 80 हज़ार, मध्य प्रदेश में 15 लाख 98 हज़ार, महाराष्ट्र में 3 लाख 80 हज़ार और राजस्थान में 4 लाख 35 हज़ार टीके लगाए गए। अन्य राज्यों में भी बड़ी संख्या में टीके लगाए गए। 

पूरे भारत में रविवार तक कुल मिलाकर 28 करोड़  36 हज़ार टीके लगाए जा चुके थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें