loader

16,000 फ़ेसबुक ख़ातों का कॉन्टेन्ट हटवाया सरकार ने

आप अपने फ़ेसबुक पेज पर क्या लिखते हैं, क्या पोस्ट करते हैं, सरकार इसकी जानकारी कभी भी इस सोशल मीडिया वेबसाइट से माँग सकती है और आपके पोस्ट को हटवा भी सकती है। सरकार की इस गतविधि में बढ़ोतरी हुई है। उसने पहले से अधिक फ़ेसबुक ख़ातों की जानकारी मांगी है और कॉन्टेन्ट को डिलीट करवाया है। इस अमरीकी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने बीते शुक्रवार को इस साल की ट्रांसपैरेन्सी रिपोर्ट जारी की। (आप भारत से जुड़ी रिपोर्ट यहां पढ़ सकते हैं।)

फ़ेसबुक ने कहा है कि भारत सरकार ने इस साल जनवरी से जून महीने के दौरान 23,047 ख़ातों की ‘एक्सेस’ माँगी थी यानी उन खातों तक अपनी पँहुच के लिए कंपनी से कहा था।
साल 2013 में सरकार ने महज 4,144 खातों तक ‘एक्सेस’ मांगी थी। इतना ही नहीं, मोदी सरकार ने इस साल के पहले छह महीनों में  फ़ेसबुक से 16,580 खातों के पोस्ट हटा देने को कहा था। साल 2013 में भारत सरकार ने सिर्फ़ आठ ख़ातों के पोस्ट हटाने को कहा था।  

ट्रांसपैरेन्सी रिपोर्ट की एक झलक

Rise in India request for Facebook account users - Satya Hindi
Rise in India request for Facebook account users - Satya Hindi
Rise in India request for Facebook account users - Satya Hindi

नफ़रत फैलाने वाले पोस्ट

सरकार ने ज़्यादातर मामलों में धर्म, जाति, संप्रदाय से जुड़ी जानकारियाँ माँगी या नफ़रत फैलाने वाले पोस्ट हटाने को कहा। भारत सरकार ने साल 2015 में सबसे ज़्यादा 30,000 खातों से पोस्ट हटाने को कहा था। बाद में इसमें कमी आई और यह गिरते हुए 3,500 तक आ गया।

भारत अकेला देश नहीं

भारत इस तरह की माँग करने वाला अकेला देश नहीं है। अमरीका समेत तमाम देश फ़ेसबुक से उसके सदस्यों की जानकारी मांगते रहते हैं और कॉन्टेन्ट को हटाने की मांग भी करते रहते हैं। इस सोशल मीडिया वेबसाइट ने इस साल अप्रैल से जून तक 30 लाख कॉन्टेन्ट हटाए हैं। इनमें से अधिकतर नफ़रत फैलाने वाले पोस्ट रहे हैं।  कॉन्टेन्ट हटाने की माँग करने वालों  में अमरीका अभी भी सबसे आगे है। पर इस तरह की माँग बढ़ने की दर सबसे अधिक भारत के मामले में ही है।

क्या करता है फ़ेसबुक?

फ़ेसबुक भारत सरकार को तमाम जानकारियां मुहैया करा देती है और उसके कहे मुताबिक़ पोस्ट हटा देती है। कंपनी ने एक बयान में कहा,  ‘हम इस तरह के हर आग्रह की क़ानून की नज़र से समीक्षा करते हैं, हम उस आग्रह को ख़ारिज कर सकते हैं या उस पर और अधिक जानकारी मांग सकते हैं।’सरकार के इस तरह जानकारी मांगने और फ़ेसबुक की ओर से वे जानकारियाँ मुहैया कराने का मामला बेहद संवेदनशील और विवादित रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह एक तरह से निज़ता का उल्लंघन है। कोई व्यक्ति फ़ेसबुक पर जो कुछ भी डालता है, उसकी निगरानी नहीं होनी चाहिए, यह उसके अधिकारों का उल्लंघन है। सरकार इसका दुरुपयोग कर सकती है। वह अपने विरोधियों से बदला लेने के लिए, उन्हें फंसाने के लिए, उनके ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाइयां करने के लिए इन जानकारियों का इस्तेमाल कर सकती है।
फ़ेसबुक पर यह आरोप लगा कि कई तरह के अपराधी, नशीली दवाओं के व्यापार का सिंडिकेट चलाने वाले माफ़िया और आतंकवादी उसके प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। कुछ मामलोें में इसे सच पाया गया।
उसके बाद फ़ेसबुक इस पर राज़ी हो गया कि वह हर मामले की अलग-अलग जाँच करेगा और यदि उसे लगा कि जानकारी देना क़ानून की नज़र में ठीक है तो वह देगा।

सरकार का तर्क

भारत सरकार यह कहती रही है कि वह नफ़रत फैलाने वाले कॉन्टेन्ट ही हटाने को कहती है और उस तरह के खातों का ही एक्सेस माँगती है। पर हर खाते की निगरानी नहीं करती है, न ही उनका एक्सेस माँगती  है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां सरकार ने विरोधियों के फ़ेसबुक खातों पर नज़र रखी है और उन्हें परेशान किया है। मनमोहन सिंह सरकार का एक मामला काफ़ी चर्चित हुआ था। उस समय के वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती पर किसी ने कोई टिप्पणी की थी, पुलिस उसे आधी रात को उठा ले गई। इसी तरह बाल ठाकरे पर टिप्पणी करने पर एक युवती को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया था। इस तरह के आरोप मोदी इस सरकार पर भी लगे हैं। इस पर आरोप लगे हैं कि मानवाधिकारोें के लिए काम करने वाले लोगों, धुर वामपंथियों या उनके समर्थक माने जाने वालों के सोशल मीडिया खातों पर सरकार नज़र रखती है। सोशल मीडिया भारत में तेज़ी से फैल रहा है। आने वाले समय में मोबाइल फ़ोन और कनेक्टिविटी सस्ता होने और इंटरनेट अधिक उपलब्ध होने पर फ़ेसबुक जैसे माइक्रोब्लॉगिंग साइट की लोकप्रियता भी बढ़ेगी। इसके साथ ही सरकार पहले से अधिक खातों की जानकारी फ़ेसबुक से माँगेगी या उनके कॉन्टेन्ट हटाने को कहेगी, इससे इनकार नहीं किया जा सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें