loader
रोहित वेमुला की चिट्ठी

रोहित वेमुला की चिट्ठीः आज भी कथित राष्ट्रवादियों पर तमाचा है वो पत्र

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी की जांच रिपोर्ट में हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करते हुए कहा है कि वो दलित नहीं थे। यह राज खुल न जाए, इसलिए उन्होंने खुदकुशी कर ली थी। जबकि पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी गई थी कि वो उन हालात की जांच करे, जिसने रोहित को खुदकुशी के लिए मजबूर किया। लेकिन पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट रोहित की जाति पर केंद्रित है। हाालंकि रोहित वेमुला दलित थे लेकिन पुलिस का सारा जोर इस बात पर रहा कि वो दलित नहीं थे।
Rohit Vemula's letter: Even today that letter is a slap on the alleged nationalists - Satya Hindi
रोहित वेमुला

रोहित वेमुला ने विश्वविद्यालय स्थित एक हॉस्टल में 17 जनवरी, 2016 को गले में फंदा लगा कर खुदकशी कर ली थी। इस पर पूरे देश में बावेला मचा था। रोहित ने आत्महत्या के एक पहले एक चिट्ठी लिखी थी, जो आज भी उतनी ही मौजूं है, क्योंकि स्थिति सुधरी नहीं है, बद से बदतर हुई है। 

ताजा ख़बरें

पेश है रोहित वेमुला की अंग्रेज़ी में लिखी चिट्ठी का हिन्दी अनुवाद।

गुड मॉर्निंग,आप जब ये पत्र पढ़ रहे होंगे तब मैं नहीं होऊंगा।मुझ पर नाराज़ मत होना।मैं जानता हूं कि आप में से कई लोगों को मेरी परवाह थी, आप लोग मुझसे प्यार करते थे और आपने मेरा बहुत ख्याल भी रखा।मुझे किसी से कोई शिकायत नहीं है। मुझे हमेशा से ख़ुद से ही समस्या रही है। मैं अपनी आत्मा और अपनी देह के बीच की खाई को बढ़ता हुआ महसूस करता रहा हूं। मैं एक दानव बन गया हूं।

मैं हमेशा एक लेखक बनना चाहता था। विज्ञान पर लिखने वाला, कार्ल सगान की तरह। लेकिन अंत में मैं सिर्फ़ ये पत्र लिख पा रहा हूं। मुझे विज्ञान से प्यार था, सितारों से प्यार था, प्रकृति से प्यार था।।। लेकिन मैंने लोगों से प्यार किया और ये नहीं जान पाया कि वो कब के प्रकृति को तलाक़ दे चुके हैं। हमारी भावनाएं दोयम दर्जे की हो गई हैं। हमारा प्रेम बनावटी है। हमारी मान्यताएं झूठी हैं। हमारी मौलिकता वैध है बस कृत्रिम कला के ज़रिए। यह बेहद कठिन हो गया है कि हम प्रेम करें और दुखी न हों।
रोहित वेमुला ने लिखा है-  एक आदमी की क़ीमत उसकी तात्कालिक पहचान और नज़दीकी संभावना तक सीमित कर दी गई है। एक वोट तक।

आदमी एक आंकड़ा बन कर रह गया है। एक वस्तु मात्र। कभी भी एक आदमी को उसके दिमाग़ से नहीं आंका गया। एक ऐसी चीज़ जो स्टारडस्ट से बनी थी। हर क्षेत्र में, अध्ययन में, गलियों में, राजनीति में, मरने में और जीने में।मैं पहली बार इस तरह का पत्र लिख रहा हूं। पहली बार मैं आख़िरी पत्र लिख रहा हूं। मुझे माफ़ करना अगर इसका कोई मतलब न निकले तो।

हो सकता है कि मैं ग़लत हूं अब तक दुनिया को समझने में। प्रेम, दर्द, जीवन और मृत्यु को समझने में। ऐसी कोई हड़बड़ी भी नहीं थी। लेकिन मैं हमेशा जल्दी में था। बेचैन था एक जीवन शुरू करने के लिए।

रोहित ने लिखा है- इस पूरे समय में मेरे जैसे लोगों के लिए जीवन अभिशाप ही रहा। मेरा जन्म एक भयंकर हादसा था। मैं अपने बचपन के अकेलेपन से कभी उबर नहीं पाया। बचपन में मुझे किसी का प्यार नहीं मिला। इस क्षण मैं आहत नहीं हूं। मैं दुखी नहीं हूं। मैं बस ख़ाली हूं। मुझे अपनी भी चिंता नहीं है। ये दयनीय है और यही कारण है कि मैं ऐसा कर रहा हूं। लोग मुझे कायर क़रार देंगे। स्वार्थी भी, मूर्ख भी। जब मैं चला जाऊंगा। मुझे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता लोग मुझे क्या कहेंगे। मैं मरने के बाद की कहानियों भूत प्रेत में यक़ीन नहीं करता। अगर किसी चीज़ पर मेरा यक़ीन है तो वो ये कि मैं सितारों तक यात्रा कर पाऊंगा और जान पाऊंगा कि दूसरी दुनिया कैसी है।
रोहित ने लिखा था-  आप जो मेरा पत्र पढ़ रहे हैं, अगर कुछ कर सकते हैं तो मुझे अपनी सात महीने की फ़ेलोशिप मिलनी बाक़ी है। एक लाख 75 हज़ार रुपए। कृपया ये सुनिश्चित कर दें कि ये पैसा मेरे परिवार को मिल जाए। मुझे रामजी को 40 हज़ार रुपए देने थे। उन्होंने कभी पैसे वापस नहीं मांगे। लेकिन प्लीज़ फ़ेलोशिप के पैसे से रामजी को पैसे दे दें।

मैं चाहूंगा कि मेरी शवयात्रा शांति से और चुपचाप हो। लोग ऐसा व्यवहार करें कि मैं आया था और चला गया। मेरे लिए आंसू न बहाए जाएं। आप जान जाएं कि मैं मर कर ख़ुश हूं जीने से अधिक। 

उमा अन्ना, ये काम आपके कमरे में करने के लिए माफ़ी चाहता हूं।आंबेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन परिवार, आप सब को निराश करने के लिए माफ़ी। आप सबने मुझे बहुत प्यार किया। सबको भविष्य के लिए शुभकामना।आख़िरी बारजय भीममैं औपचारिकताएं लिखना भूल गया। ख़ुद को मारने के मेरे इस कृत्य के लिए कोई ज़िम्मेदार नहीं है।किसी ने मुझे ऐसा करने के लिए भड़काया नहीं, न तो अपने कृत्य से और न ही अपने शब्दों से।ये मेरा फ़ैसला है और मैं इसके लिए ज़िम्मेदार हूं। मेरे जाने के बाद मेरे दोस्तों और दुश्मनों को परेशान न किया जाए।

देश से और खबरें
रोहित वेमुला के लिखे इन शब्दों को अब कभी नहीं मिटाया जा सकेगा। रहती दुनिया तक रोहित के विचार जिन्दा रहेंगे। अगर ये मान भी लिया जाए कि रोहित वेमुला दलित नहीं थे लेकिन उन्होंने बतौर छात्र खुदकुशी की थी। पुलिस उनकी जाति की जांच क्यों कर रही थी। बहुत साफ मकसद है। जैसे ही रोहित की क्लोजर रिपोर्ट की खबर मीडिया ने प्रमुखता से बताई, भाजपा फौरन सक्रिय हो गई। उसने उसी आधार पर कांग्रेस और राहुल गांधी को घेर लिया। वो कांग्रेस और राहुल गांधी द्वारा रोहित वेमुला के परिवार को समर्थन देने के लिए उनकी आलोचना कर रहे हैं। उन पर आरोप लगा रहे हैं। जबकि जांच पिछली बीआरएस सरकार ने कराई थी। रिपोर्ट नवंबर 2023 में ही तैयार हो गई थी लेकिन उसे 21 मार्च 2024 को कोर्ट में पेश किया गया और लोकसभा चुनाव में इस मामले को उछालकर भाजपा अब इसका राजनीतिक फायदा उठाना चाहती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें