loader

नेहरू के जन्म दिन पर संसद के कार्यक्रम से दूर लोकसभा-राज्यसभा प्रमुख

जवाहरलाल नेहरू के जन्म दिन के मौके पर संसद में होने वाले कार्यक्रम में न तो लोकसभा के स्पीकर मौजूद थे न राज्यसभा के अध्यक्ष और न ही कोई वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री। देश के पहले प्रधानमंत्री के जन्मदिन 14 जनवरी को हर साल संसद में एक कार्यक्रम होता है। इस बार  के कार्यक्रम से दोनों सदनों के प्रमुख दूर रहे। 

मुख्य विपक्षी दल  कांग्रेस ने इस पर सरकार की तीखी आलोचना की है। 

राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने ट्वीट किया,"जिनकी तसवीर सेंट्रल हॉल को सुशोभित करती है, उनकी जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित पारंपरिक समारोह में आज संसद में असाधारण दृश्य देखने को मिला। लोकसभा स्पीकर अनुपस्थित थे। चेयरमैन अनुपस्थित थे। एक भी मंत्री मौजूद नहीं। क्या इससे ज्यादा भी कुछ नृशंस हो सकता है?"
तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर कहा, "मुझे अब कुछ भी आश्चर्यचकित नहीं करता। यह सरकार एक दिन में संसद समेत भारत की महान संस्थानों को नष्ट कर रही है।"

सेंट्रल हॉल में रविवार को आयोजित समारोह में केंद्रीय लघु उद्योग राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने भाग लिया। इसके अलावा, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और अन्य सांसद मौजूद थे।

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में नेहरू के चित्र का अनावरण भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एस राधाकृष्णन ने 5 मई, 1966 को किया था।

ख़ास ख़बरें

नेहरू पर हमलावर सरकार

पर्यवेक्षकों का कहना है कि इससे सत्तारूढ़ दल की उदासीनता जाहिर होती है। मौजूदा सरकार और विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू पर लगातार हमले करते रहे हैं और यह साबित करने की कोशिश करते रहते हैं कि देश की समस्याएं पहले प्रधानमंत्री की वजह से है।

इसके अलावा बीजेपी की साइबर सेना के लोग नेहरू पर निजी हमले करने से भी नहीं चूकते। ज़्यादातर हमले बेसिर पैर के होते हैं या तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश किए जाते हैं। ऐसे में नेहरू के जन्म दिन पर होने वाले कार्यक्रम में सरकारी दल के लोगों की गैरमौजूदगी आश्चर्यजनक नहीं है। 

विश्लेषकों का कहना है कि बीजेपी के नेताओं को कम से कम औपचरिकता का ख्याल रखना चाहिए था। 

RS, LS chiefs skip nehru birth anniversary programme - Satya Hindi
एन. वी. रमना, मुख्य न्यायाधीश

मुख्य न्यायाधीश ने नेहरू को किया याद

दूसरी ओर, नेहरू जन्म  दिन के मौके पर मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमना ने रविवार को एक कार्यक्रम में कहा कि आपराधिक न्याय प्रणाली में घसीटे जाने वाले बच्चों की मदद की जानी चाहिए। 

उन्होंने भारत के पहले प्रधानमंत्री को उनकी जयंती पर याद करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "आज जवाहरलाल नेहरू की जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है. बाल दिवस पर, यह उचित है कि हम योजनाएं शुरू कर रहे हैं जो मुख्य रूप से बच्चों के लिए कानूनी सहायता को लक्षित हैं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें