loader

आरएसएस की रिपोर्ट 2022 में समुदाय विशेष पर हमला, लेकिन नाम नहीं लिया

आरएसएस का कहना है कि संविधान और धार्मिक आजादी की आड़ में देश में धार्मिक कट्टरता बढ़ रही है और एक समुदाय विशेष सरकारी तंत्र में घुसने की योजना बना रहा है। संघ ने शनिवार को अपनी 2022 की वार्षिक रिपोर्ट में ये बातें कहीं हैं। संघ का यह भी कहना है कि इस खतरे को पराजित करने के लिए हमने हर मुमकिन कोशिश की है। संघ की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में बढ़ती धार्मिक कट्टरता ने कई जगहों पर फिर सिर उठाया है। केरल, कर्नाटक में हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं की निर्मम हत्याएं इसका एक उदाहरण हैं। साम्प्रदायिक उन्माद, रैलियों, प्रदर्शनों, संविधान की आड़ में सामाजिक अनुशासन का उल्लंघन, रीति-रिवाजों और परंपराओं और धार्मिक स्वतंत्रता को उजागर करने वाले नृशंस कृत्यों का सिलसिला बढ़ रहा है। मामूली कारणों को भड़काकर, अवैध गतिविधियों को बढ़ावा देना आदि इसमें शामिल है।

ताजा ख़बरें
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, ऐसा प्रतीत होता है कि एक विशेष समुदाय द्वारा सरकारी तंत्र में प्रवेश करने की विस्तृत योजनाएं हैं। इन सबके पीछे ऐसा लगता है कि दीर्घकालिक लक्ष्य के साथ एक गहरी साजिश काम कर रही है। संख्या के बल पर अपनी बात मनवाने के लिए कोई भी रास्ता अपनाने की तैयारी की जा रही है।संघ ने अपने पिछले कार्यों का जायजा लेने, भविष्य की कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करने और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए गुजरात में अपनी अखिल भारतीय बैठक आयोजित की। उसके बाद यह रिपोर्ट जारी की गई।

समुदाय विशेष को टारगेट करने वाला आरएसएस की यह रिपोर्ट कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पहनने के अपने अधिकार की मांग के विरोध के बीच आई है।
आरएसएस ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में धर्म परिवर्तन का मुद्दा भी उठाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश आदि जैसे देश के विभिन्न हिस्सों में हिंदुओं के धर्मांतरण के बारे में निरंतर जानकारी मिल रही है। इस चुनौती का एक लंबा इतिहास है, लेकिन, हाल ही में, नए समूहों को परिवर्तित करने के विभिन्न नए तरीके अपनाए गए हैं। यह सच है कि हिंदू समाज के सामाजिक और धार्मिक नेतृत्व और संस्थाएं कुछ हद तक जाग गई हैं और इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए सक्रिय हो गई हैं। इस दिशा में अधिक योजनाबद्ध तरीके से संयुक्त और समन्वित प्रयास करना आवश्यक है। संघ ने कहा- 

एक तरफ जहां हिंदू समाज जाग रहा है और स्वाभिमान के साथ खड़ा हो रहा है, वहीं कुछ ऐसी भी 'विरोधी ताकतें' हैं जो इसे बर्दाश्त नहीं करती हैं, जो कथित तौर पर समाज में एक खराब माहौल बनाने की साजिश रच रही हैं।


-आरएसएस रिपोर्ट 2022

रिपोर्ट में पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा और पंजाब में राज्य विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले के एक फ्लाईओवर पर फंसे होने की घटना का भी उल्लेख किया गया है। संघ ने कहा, मई 2021 में बंगाल में हुई घटनाएं राजनीतिक दुश्मनी और धार्मिक कट्टरता का परिणाम थीं।
देश से और खबरें

राजनीतिक क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा आवश्यक है, लेकिन यह स्वस्थ भावना में होनी चाहिए, और लोकतंत्र के दायरे में होनी चाहिए; दौड़ को वैचारिक मंथन की सुविधा देनी चाहिए, और समाज के विकास को मजबूत करना चाहिए। प्रधानमंत्री के काफिले को मुख्य सड़क पर किसानों के आंदोलन के नाम पर रोकने की घटना सबसे निंदनीय है। इस जघन्य कृत्य ने राजनीतिक मर्यादा, केंद्र-राज्य संबंध, संवैधानिक पदों के प्रति भावना आदि पर भी सवाल उठाए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें