loader

सनातन धर्म मुद्दा सबसे पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत ने उठायाः कांग्रेस

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने रविवार 17 सितंबर को कहा कि सनातन धर्म को लेकर विवाद सबसे पहले तब शुरू हुआ जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने कुछ दिन पहले हिंदू धर्म में भेदभाव का मुद्दा उठाया। हालांकि भाजपा तमिलनाडु के मंत्री और डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की सनातन धर्म पर विवादास्पद टिप्पणी को लेकर विपक्षी दल भारत पर निशाना साध रही है।

पवन खेड़ा ने सीडल्यूसी बैठक के दौरान हैदराबाद में पत्रकारों को बताया कि  “यह मुद्दा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से शुरू हुआ। उन्होंने ही सबसे पहले 15 दिन पहले बोला था कि हमने दलितों का 2000 साल तक शोषण किया है। उनके मुताबिक मोहन भागवत ने यह बात हिंदू धर्म के बारे में कही थी।'' 

ताजा ख़बरें
पवन खेड़ा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के एक हालिया बयान का जिक्र कर रहे थे जिसमें संघ प्रमुख भागवत ने तब तक आरक्षण जारी रखने का आह्वान किया था जब तक समाज में भेदभाव है। अपने पिछले आरक्षण विरोधी बयानों और विचारों के उलट मोहन भागवत ने आरक्षण का समर्थन किया। मोहन भागवत ने कहा था-  

हमने (हिन्दुओं) अपने ही साथी (दलित) मनुष्यों को सामाजिक व्यवस्था में पीछे रखा। हमने उनकी परवाह नहीं की और यह 2000 वर्षों तक जारी रहा। जब तक हम उन्हें समानता प्रदान नहीं करते, तब तक कुछ विशेष उपाय करने होंगे और आरक्षण उनमें से एक है। इसलिए इस तरह का भेदभाव होने तक आरक्षण जारी रहना चाहिए। हम आरएसएस में संविधान में दिए गए आरक्षण को पूरा समर्थन देते हैं।


-मोहन भागवत, आरएसएस प्रमुख, 6 सितंबर 2023 सोर्सः टाइम्स ऑफ इंडिया

आरएसएस प्रमुख ने आगे कहा, "यह सम्मान देने के बारे में है न कि सिर्फ वित्तीय या राजनीतिक समानता सुनिश्चित करने के बारे में है।" अगले 200 वर्षों के लिए।" उन्होंने यह भी कहा कि जिन्होंने ऐसा भेदभाव नहीं सहा है, क्या वे 200 वर्षों तक उन्हें (दलितों) को सम्मान नहीं दे सकते।

आरएसएस प्रमुख ने दो मौकों 2015 और 2019 में आरक्षण का अप्रत्यक्ष रूप से विरोध किया था। उनका कहना था कि आरक्षण पर विचार होना चाहिए। लेकिन 2023 में संघ प्रमुख मोहन भागवत पूरी तरह बदल गए। 2029 में उनके बयान पर भाजपा ने कहा था कि वो भागवत के अपने विचार हैं। सरकार उससे सहमत नहीं है। कांग्रेस ने तब इसे साजिश बताया था और कहा था कि भाजपा और आरएसएस संविधान संशोधन करके आरक्षण को खत्म करने की साजिश कर रहे हैं।


बहरहाल, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं को "भाजपा के अप्रासंगिक जाल में फंसने" के खिलाफ चेतावनी दी है। खेड़ा के मुताबिक “राहुल गांधी ने वैचारिक स्पष्टता की जरूरत पर विशेष जोर दिया। मुझे लगता है कि हम सभी सीडब्ल्यूसी बैठक के उस हॉल से गहन विचार और स्पष्ट स्पष्टता के साथ निकले थे। उन्होंने हमें भाजपा के अप्रासंगिक जाल में फंसने के प्रति आगाह किया।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें