loader

ईसी की नियुक्ति फाइल हमारे सामने पेश करेंः SC   

चुनाव आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और चुनाव आयुक्त (ईसी) की नियुक्तियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई जारी रही। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस के एम जोसेफ की अगुआई वाली पांच जजों की संवैधानिक बेंच ने कहा कि हमे ऐसा सीईसी चाहिए जो प्रधानमंत्री पर भी कार्रवाई कर सके। संवैधानिक बेंच ने यह टिप्पणी मौखिक की है। उसने अभी कोई आदेश पारित नहीं किया है। 
सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच ने केंद्र सरकार से कहा कि उसने अभी जिस प्रक्रिया से ईसी अरुण गोयल की नियुक्ति की है, उस नियुक्ति से संबंधित फाइल को हमारे सामने पेश किया जाए। केंद्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट को बताया कि अभी हाल ही में ईसी की नियुक्ति पूरी प्रक्रिया से की गई है। कोर्ट ने कहा कि हमें वो प्रक्रिया दिखा दीजिए। बता दें कि चार दिनों पहले सत्य हिन्दी ने अरुण गोयल की नियुक्ति के बारे में विस्तार से रिपोर्ट प्रकाशित की थी। 

इस संबंध में चार जनहित याचिकाएं (पीआईएल) सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई हैं। इनमें मांग की गई है कि सीईसी और ईसी की नियुक्तियों के लिए राष्ट्रपति के पास नामों की सिफारिश करने के लिए एक तटस्थ और स्वतंत्र चयन पैनल बनाया जाए। इसके लिए अदालत केंद्र सरकार को निर्देश दे। सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का प्रतिनिधित्व अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल बलबीर सिंह कर रहे हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एजी के सामने साफ कर दिया था कि इस मामले में सरकार को कोई न कोई फैसला लेना ही पड़ेगा। बेहतर होगा कि अदालत को सूचित कर दिया जाए कि वो क्या कदम उठाने जा रही है।

ताजा ख़बरें
पीटीआई के मुताबिक बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पिछले सप्ताह चुनाव आयुक्त (ईसी) की नियुक्ति में अपनाई गई प्रक्रिया केंद्र सरकार अदालत के सामने रखें। बता दें कि केंद्र सरकार ने ईसी के रूप में अरुण गोयल की नियुक्ति की थी। गोयल की रिटायरमेंट अभी 6 हफ्ते बाकी थे लेकिन उन्होंने पिछले शुक्रवार को वीआरएस ले लिया। केंद्र सरकार ने अगले ही दिन शनिवार 19 नवंबर को गोयल को ईसी नियुक्त कर दिया। अरुण गोयल ने सोमवार को चुनाव आयुक्त का पद संभाल भी लिया। यह सब आनन-फानन में हुआ। इस साल मई से अब तक ईसी का पद सुशील चंद्रा के रिटायर होने के बाद से तीन सदस्यीय आयोग में खाली पड़ा था। बेंच ने बुधवार को कहा-

हमें एक सीईसी की जरूरत है जो एक पीएम के खिलाफ भी कार्रवाई कर सके। मान लीजिए उदाहरण के लिए, कि प्रधानमंत्री के खिलाफ कुछ आरोप हैं और सीईसी को कार्रवाई करनी है, लेकिन बाद वाला कमजोर है और कार्रवाई नहीं कर सकता है। तब क्या होगा। क्या यह पूरी तरह व्यवस्था का ध्वस्त होना नहीं है। सीईसी को राजनीतिक प्रभाव से ऊपर माना जाता है और उसे आजाद होना चाहिए। ये ऐसे पहलू हैं जिन पर आपको (केंद्र के वकील) विचार करना चाहिए कि हमें चयन के लिए एक बड़े आजाद निकाय की जरूरत क्यों है।


-जस्टिस के.एम.जोसेफ की बेंच, 23 नवंबर 2022 को मौखिक रूप से

बेंच ने मौखिक रूप से कहा कि तमाम समितियां कहती हैं कि बदलाव की सख्त जरूरत है, और राजनेता भी चिल्लाते हैं लेकिन कुछ नहीं होता है।

सुनवाई के दौरान, एजी ने तर्क दिया कि परंपरा यह है कि राज्य और केंद्र सरकार के सभी वरिष्ठ नौकरशाहों और अधिकारियों को नियुक्ति के समय ध्यान में रखा जाता है और इसका पूरी तरह से पालन किया जाता है। एजी ने कहा-

नियुक्ति परंपरा के आधार पर की जाती है और सीईसी की कोई अलग नियुक्ति प्रक्रिया नहीं है। एक को ईसी के रूप में नियुक्त किया जाता है और फिर वरिष्ठता के आधार पर एक सीईसी।


- तुषार मेहता, एजी, सुप्रीम कोर्ट में 23 नवंबर 2022 को

इस पर जस्टिस रस्तोगी ने कहा कि ईसी की नियुक्ति में एक पारदर्शी सिस्टम होना चाहिए, और तंत्र ऐसा होना चाहिए कि लोग इस पर सवाल न उठाएं। उन्होंने कहा कि, आपने अभी दो दिन पहले किसी को ईसी के रूप में नियुक्त किया है ... हमें दिखाइए कि किस सिस्टम से आपने उनकी नियुक्ति की। इस पर, एजी ने जवाब दिया: तो क्या हम कह रहे हैं कि कैबिनेट में कोई विश्वास नहीं है? इस पर जस्टिस रस्तोगी ने जवाब दिया- नहीं, हम कह रहे हैं हमारी संतुष्टि वो तंत्र करता, जिसके जरिए आपने दो दिन पहले नियुक्ति की।
एजी ने जवाब दिया कि उन्होंने पहले ही बताया है कि कैसे एक परंपरा का पालन किया जाता है। नियुक्ति में शामिल प्रक्रिया और नियुक्तियां वरिष्ठता के आधार पर की जाती हैं। अभी हाल में जिस ईसी की नियुक्ति की गई, वो पद मई से खाली था। यह किसी सिविल सर्वेंट को चुनने का सिस्टम नहीं है, बल्कि एक प्रक्रिया है। एजी ने कहा कि यह एक पूरी तरह से अलग बहस है, और क्या हम उम्मीदवारों को एक राष्ट्रीय पूल में ला सकते हैं, यह एक बड़ी बहस है। उन्होंने आगे कहा कि सिस्टम में एक अंतर्निहित गारंटी भी है, जब भी राष्ट्रपति सुझाव से संतुष्ट नहीं हैं तो कार्रवाई कर सकते हैं।
सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर 2018 में, सीईसी और ईसी के चयन के लिए कॉलिजियम जैसी प्रणाली की मांग करने वाली एक जनहित याचिका को पांच-जजों की संविधान पीठ के पास भेज दिया था।
देश से और खबरें
मंगलवार को हुई सुनवाई के दौरान भी सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी टिप्पणियां की थीं। अदालत ने कहा था कि 1996 से कोई पूर्णकालिक सीईसी आया ही नहीं। केंद्र में जो भी सरकार रही, उसने सिस्टम को ध्वस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। स्व. टीएन शेषन जैसे लोग कभी कभी आते हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने उसके बाद ऐसे सभी सीईसी की नियुक्ति अपने हिसाब से कम समय के लिए की। उसने नियम का फायदा उठाया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें