loader

जीएन साईबाबा को बरी करने के हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से SC का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर जीएन साईबाबा को बरी करने के बॉम्बे हाईकोर्ट के फ़ैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। उन्हें कथित माओवादी संबंधों के कारण गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम यानी यूएपीए मामले में दोषी ठहराया गया था और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

साईबाबा और पांच अन्य को 2017 में एक सत्र अदालत ने दोषी ठहराया था। उच्च न्यायालय ने 14 अक्टूबर, 2022 को 54 वर्षीय साईबाबा को बरी कर दिया था, लेकिन तब सुप्रीम कोर्ट ने उस फ़ैसले को रद्द कर दिया था और मामले को नए सिरे से सुनवाई के लिए उच्च न्यायालय में भेज दिया था। चलने-फिरने में असमर्थ साईबाबा व्हीलचेयर पर हैं। 

ताज़ा ख़बरें

प्रथम दृष्टया यह देखते हुए कि उच्च न्यायालय का 5 मार्च का फ़ैसला 'बहुत तर्कसंगत है, न्यायमूर्ति बी आर गवई और संदीप मेहता की पीठ ने कहा, 'कानून यह है कि निर्दोषता मानी जाए। एक बार जब बरी करने का आदेश आ जाता है, तो यह धारणा मजबूत हो जाती है।'

हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार की अपील पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने सोमवार को कहा, 'दो अलग-अलग पीठों द्वारा बरी करने के दो आदेश हैं। प्रथम दृष्टया, हम पाते हैं कि निर्णय बहुत तर्कसंगत है। चूंकि पहले भी एक मौके पर इस अदालत ने हस्तक्षेप किया था, इसलिए हमें इसका सम्मान करना होगा। वैसे भी, यह उच्च न्यायालय का बहुत ही तर्कसंगत निर्णय है। सामान्य तौर पर, हमने इस अपील पर विचार नहीं किया होता। बरी करने के आदेश में हस्तक्षेप के पैरामीटर बहुत सीमित हैं।' जस्टिस मेहता ने कहा, 'वह बड़ी मुश्किल से बरी हुए हैं। उस व्यक्ति ने जेल में कितने साल बिताए हैं?'

यह देखते हुए कि अभियोजन पक्ष अपना मामला साबित करने में विफल रहा, उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ ने साईबाबा और पांच अन्य सह-आरोपियों को बरी कर दिया था। उन्हें 2017 में ट्रायल कोर्ट ने दोषी ठहराया था। 
क़रीब सात साल पहले दिल्ली पुलिस के छापे के बाद उस समय प्रोफ़ेसर जीएन साईबाबा ने कहा था कि पुलिस उनका लैपटॉप, चार पेन ड्राइव, चार एक्सटर्नल हार्ड-डिस्क, कुछ किताबें अपने साथ ले गई। 
सेशन कोर्ट ने कहा था कि साईबाबा और दो अन्य अभियुक्तों के पास नक्सली साहित्य था, जिसे वो गढ़चिरौली में अंडरग्राउंड नक्सलवादियों को बाँटने वाले थे और ज़िले में लोगों को बाँट कर हिंसा फैलाना चाहते थे।
सत्र अदालत के फ़ैसले के ख़िलाफ़ साईबाबा ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। उच्च न्यायालय ने इन सबूतों को नाकाफी माना था और 14 अक्टूबर, 2022 को 54 वर्षीय साईबाबा को बरी कर दिया था। 
देश से और ख़बरें

सर्वोच्च न्यायालय ने साईबाबा की रिहाई के फ़ैसले को पहले रद्द कर दिया था और मामले को नए सिरे से सुनवाई के लिए उच्च न्यायालय में भेज दिया था। अब फिर से उच्च न्यायालय ने उन्हें बरी कर दिया है।

उच्च न्यायालय ने कहा कि माओवादी दर्शन के प्रति सहानुभूति रखने वाले साहित्य को रखना यूएपीए के तहत अपराध नहीं हो सकता है और केवल नक्सली सामग्री डाउनलोड करना भी अपराध नहीं होगा जब तक कि विशिष्ट सबूत प्रदान नहीं किए जाते।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें