loader

BCCI: दूसरे कार्यकाल में भी बने रहेंगे गांगुली, जय शाह; ऐसा बदलाव क्यों

बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया यानी बीसीसीआई ने कुछ प्रशासनिक बदलाव करने का फ़ैसला किया। इसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई और वह बुधवार को स्वीकार कर ली गई। उस याचिका में राज्य क्रिकेट संघों और बीसीसीआई के पदाधिकारियों के कार्यकाल के बीच अनिवार्य कूलिंग-ऑफ अवधि को ख़त्म करने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट के इस फ़ैसले के बाद अब क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के पद पर बने रहने का रास्ता साफ़ हो गया है।

पहले उन पदों पर वे लगातार नहीं बने रह सकते थे। इसके लिए कूलिंग-ऑफ़ अवधि होनी चाहिए थी। यानी लगातार दो कार्यकाल तक वे पद पर नहीं रह सकते थे। लेकिन अब प्रशासकों को लगातार दो कार्यकाल के बाद ही कूलिंग-ऑफ़ पीरियड से गुजरना होगा।

ताज़ा ख़बरें

यह नया नियम अब बीसीसीआई के साथ ही राज्य क्रिकेट संघों पर भी लागू होगा। शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा कि पदाधिकारियों का लगातार 12 साल का कार्यकाल हो सकता है जिसमें राज्य संघ में छह साल और बीसीसीआई में छह साल शामिल हैं। गांगुली और शाह दोनों का बीसीसीआई में तीन साल का कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने वाला था।

बीसीसीआई में आने से पहले गांगुली जहां बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन में पदाधिकारी थे, वहीं जय शाह ने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में काम किया था।

बीसीसीआई के संविधान में संशोधन की मांग करने वाली बीसीसीआई की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा था कि बीसीसीआई एक स्वायत्त संस्था है और अदालत उसके कामकाज की छोटी-मोटी चीजों में दखल नहीं दे सकती है। 
देश से और ख़बरें

शीर्ष अदालत ने बीसीसीआई से यह भी पूछा था कि वह आईसीसी में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 70 साल से अधिक उम्र के लोगों को क्यों रखना चाहता है। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष अदालत ने यह भी कहा था कि पदाधिकारियों के कार्यकाल के बीच कूलिंग-ऑफ़ अवधि को समाप्त नहीं किया जाएगा क्योंकि 'कूलिंग ऑफ़ अवधि का उद्देश्य यह है कि कोई निहित स्वार्थ नहीं होना चाहिए'।

बीसीसीआई द्वारा अपनाए गए संविधान के अनुसार, एक पदाधिकारी को राज्य संघ या बीसीसीआई या संयुक्त रूप से दोनों में लगातार दो कार्यकालों के बीच तीन साल की कूलिंग-ऑफ़ अवधि से गुजरना पड़ता था।

ख़ास ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने शुरुआत में न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ से कहा कि देश में क्रिकेट का खेल काफी सुव्यवस्थित है। उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत ने कहा है कि जब उप-नियम कार्यात्मक तैयारियों के लिए बनाए जाएंगे, तो अदालत की अनुमति से कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें