loader

सनातन पर उदयनिधि स्टालिन को SC की फटकार- 'अधिकार का दुरुपयोग'

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन को उनकी 'सनातन धर्म को खत्म करो' टिप्पणी के लिए फटकार लगाई। अदालत ने पूछा कि बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का दुरुपयोग करने के बाद उन्होंने अपनी याचिका सुप्रीम कोर्ट में क्यों लगाई है।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने कथित भड़काऊ टिप्पणी करने के बाद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के मंत्री के फैसले पर सवाल उठाया। इसने कहा कि वह एक आम आदमी की तरह टिप्पणी नहीं कर सकते हैं और एक मंत्री के रूप में उन्हें अपने शब्दों के क्या नतीजे हो सकते हैं, इसके बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए।

ताज़ा ख़बरें

उदयनिधि स्टालिन ने पिछले साल सितंबर महीने में कहा था कि सनातन धर्म लोगों को जाति और धर्म के नाम पर विभाजित करता है और इसे ख़त्म करने की ज़रूरत है। विवाद बढ़ने के बाद भी अपने बयान पर कायम रहते हुए उन्होंने कहा था, 'मुझे अपने भाषण के महत्वपूर्ण पहलू को दोहराना चाहिए- मेरा मानना है कि मच्छरों द्वारा डेंगू और मलेरिया और कोविड -19 जैसी बीमारियों के फैलाए जाने की तरह ही सनातन धर्म कई सामाजिक बुराइयों के लिए जिम्मेदार है।'

बहरहाल, जब यह मामला अदालत में पहुँचा तो सुप्रीम कोर्ट ने उदयनिधि स्टालिन से कहा, 'आपने संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत अपने अधिकार का दुरुपयोग किया। आपने अनुच्छेद 25 के तहत अपने अधिकार का दुरुपयोग किया। अब आप अनुच्छेद 32 के तहत अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे हैं (सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर करने के लिए)? क्या आप नहीं जानते कि आपने जो कहा उसका परिणाम क्या होगा? आप आम आदमी नहीं हैं। आप मंत्री हैं। आपको नतीजे पता होना चाहिए।' इसके साथ ही पीठ ने मामले को 15 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया।

उदयनिधि स्टालिन तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ डीएमके प्रमुख एम के स्टालिन के बेटे हैं। सितंबर 2023 में एक सम्मेलन में सनातन पर उदयनिधि के बयान से विवाद हो गया था। विवाद सोशल मीडिया पर बढ़ गया, भाजपा ने कांग्रेस पर सनातन धर्म के खिलाफ "नरसंहार" का आह्वान का समर्थन करने का आरोप लगाया।
देश से और ख़बरें

उदयनिधि स्टालिन ने सोशल मीडिया पर आलोचना का जवाब देते हुए इस बात से इनकार किया कि उन्होंने सनातन धर्म का पालन करने वालों के नरसंहार का आह्वान किया था। उन्होंने तर्क दिया कि सनातन धर्म जाति और धर्म के आधार पर सामाजिक विभाजन को कायम रखता है और मूल रूप से समानता और सामाजिक न्याय का विरोधी है। 

उन्होंने कहा, 'मैं किसी भी मंच पर पेरियार और आंबेडकर के व्यापक लेखन को प्रस्तुत करने के लिए तैयार हूं, जिन्होंने सनातन धर्म और समाज पर इसके नकारात्मक प्रभाव पर गहन शोध किया।' उन्होंने कहा था, 'मैं अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हूं, चाहे वह कानून की अदालत में हो या लोगों की अदालत में। फर्जी खबरें फैलाना बंद करें।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें