loader

'संविधान की नई प्रतियों में प्रस्तावना से 'धर्मनिरपेक्ष', 'समाजवादी' शब्द हटाए गए'

सांसद अधीर रंजन चौधरी का दावा है कि भारत के संविधान की प्रस्तावना से 'समाजवादी' और 'धर्मनिरपेक्ष' शब्द हटा दिए गए हैं। संविधान की नई प्रतियां मंगलवार को सांसदों को बांटी गईं थीं। चौधरी ने एएनआई से कहा- ''संविधान की जो नई प्रतियां 19 सितंबर को हमें दी गईं, जिसे हम हाथ में लेकर नए संसद भवन में गए, उसमें प्रस्तावना से 'समाजवादी धर्मनिरपेक्ष' शब्द गायब हैं।''

चौधरी ने कहा कि भले ही 1976 में एक संशोधन के बाद इन शब्दों को प्रस्तावना में शामिल किया गया था, "अगर आज कोई हमें संविधान देता है और उसमें ये शब्द नहीं हैं, तो यह चिंता का विषय है। उनकी मंशा संदिग्ध है। यह बड़ी चतुराई से किया गया है। यह मेरे लिए चिंता का विषय है। मैंने इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की लेकिन मुझे मौका नहीं मिला…।” 

ताजा ख़बरें
1976 में पारित संविधान के 42वें संशोधन ने "संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य" शब्दों को "संप्रभु समाजवादी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य" से बदल दिया था। इसने "राष्ट्र की एकता" को "राष्ट्र की एकता और अखंडता" में भी बदल दिया।
केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद उसके तमाम नेता संविधान को बदलने की मांग करते रहे हैं। कभी संविधान के मूल ढांचे को ही बदलने की मांग भाजपा समर्थकों या नेताओं की ओर से की गई। अधीर रंजन का नया आरोप गंभीर है। अगर भारत सेकुलर और सोशलिस्ट देश नहीं रहा तो वो फिर क्या है। कांग्रेस के तमाम नेता और जनसंगठन आरोप लगाते रहे हैं कि भाजपा और आरएसएस इस देश को एक हिन्दू राष्ट्र में बदलना चाहते हैं। इसके सबूत में वो प्रधानमंत्री के तमाम सरकारी कार्यक्रमों में पूजा पाठ का हवाला देते हैं, जबकि भारत के प्रधानमंत्री से सेकुलर होने की उम्मीद की जाती है। आरोप लगाया गया है कि केंद्र की सत्ता में आने के बाद भाजपा हिन्दू धर्म का प्रचार कर रही है।
इससे पहले मंगलवार को पांच दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन नए संसद परिसर में लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि किसी को भी 'इंडिया' और 'भारत' के बीच अनावश्यक दरार पैदा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। भारत के संविधान के अनुसार दोनों में कोई अंतर नहीं है।
उन्होंने कहा था- "यह संविधान हमारे लिए गीता, कुरान और बाइबिल से कम नहीं है। अनुच्छेद 1 कहता है, "इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ होगा..." इसका मतलब है कि इंडिया और भारत में कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कहा, "यह बेहतर होगा कि कोई भी अनावश्यक रूप से दोनों के बीच दरार पैदा करने की कोशिश न करे।"
देश से और खबरें
यह विवाद तब शुरू हुआ था जब G20 रात्रिभोज का निमंत्रण इंडिया के बजाय 'भारत' के राष्ट्रपति के नाम पर भेजा गया था। यह निमंत्रणपत्र केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था, उसके बाद सभी को इसकी जानकारी मिली थी। इसके बाद पीएम मोदी की ओर से जो निमंत्रणपत्र भेजा गया वो प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत के नाम से था। पीएम मोदी जब जी20 के मंच पर बैठे थे, तो उनके आगे इंडिया की बजाय भारत की पट्टिका रखी हुई थी। बहरहाल, संविधान और इंडिया बनाम भारत को लेकर एकसाथ कई विवाद चल रहे हैं और सरकार आसानी से इनकी आड़ में महंगाई, बेरोजगारी जैसे मूल सवालों का सामने करने से बच जाती है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें