loader

देशद्रोह कानूनः सुप्रीम कोर्ट ने पूछा पेंडिंग केसों का क्या होगा, बुधवार को जवाब दें

सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को देशद्रोह कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई टालने के केंद्र के सुझाव पर सवाल किया कि ऐसे में पेंडिंग केसों का क्या होगा, क्या तब तक सभी केस होल्ड पर रहेंगे। अदालत ने केंद्र से कहा कि वो बुधवार को अपना लिखित जवाब दाखिल करे। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि अगर आप इस पर पुनर्विचार करने जा रहे हैं तो क्यों नहीं इसकी समयसीमा तीन-चार महीने तय करते और राज्यों से कहा जाए कि इस पर तब तक वो कोई कार्रवाई न करें। अदालत ने केंद्र से यह भी पूछा कि इस कानून का गलत इस्तेमाल कैसे रोका जा सकेगा।

ताजा ख़बरें
अदालत केंद्र के पुनर्विचार वाले आग्रह पर सहमत होती दिखी लेकिन उसके सवालों ने केंद्र को कटघरे में खड़ा कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार से जानना चाहता है कि जब तक वो देशद्रोह कानून पर फिर से विचार करेगा और जांच करेगा  तो तब तक इस कानून में दर्ज पिछले पेंडिंग मामलों का क्या होगा। अदालत ने इसीलिए केंद्र से लिखित जवाब मांगा है। 
राजद्रोह कानून पर केंद्र सरकार का रुख सोमवार को बदलता दिखा था। केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर बताया कि कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर राजद्रोह (देशद्रोह) कानून के प्रावधानों की फिर से जांच करने और पुनर्विचार करने का फैसला किया है और अनुरोध किया है कि जब तक सरकार इस मामले की जांच नहीं कर लेती, तब तक वह राजद्रोह का मामला नहीं उठाए। केंद्र सरकार ने कहा कि उसने धारा 124 ए आईपीसी (देशद्रोह) के प्रावधानों की फिर से जांच और पुनर्विचार करने का फैसला किया है।दो दिन पहले शनिवार को, सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में देशद्रोह पर दंडात्मक कानून का बचाव किया था और कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के 1962 के फैसले की संवैधानिक पीठ ने इसकी वैधता को बरकरार रखा था। अब इसे एक और बड़ी बेंच में भेजने की जरूरत नहीं है। केंद्र ने कहा था कि इसके दुरुपयोग के उदाहरण इसके पुनर्विचार के लिए औचित्य नहीं हो सकते हैं।

देश से और खबरें

चीफ जस्टिस एन वी रमना की तीन जजों की बेंच ने इस सवाल पर कि क्या धारा 124 ए (देशद्रोह) को चुनौती देने वाली याचिकाओं को केदार नाथ सिंह बनाम केदार नाथ सिंह बनाम में 1962 के फैसले के आलोक में पांच जजों की संविधान पीठ को भेजा जाना चाहिए। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि उक्त निर्णय एक संविधान पीठ का निर्णय है और तीन जजों की पीठ पर बाध्यकारी है।

देशद्रोह कानून को चुनौती देने वाली याचिकाएं एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा सहित पांच पक्षों ने दायर की थीं। मोदी सरकार पर इस कानून के नाजायज इस्तेमाल का आऱोप लगता रहा है। छात्र नेता रहे उमर खालिद, कन्हैया कुमार समेत कई युवा आंदोलनकारियों पर राजद्रोह कानून में केस दर्ज किया गया। अभी हाल ही में मुंबई पुलिस ने सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा पर भी राजद्रोह कानून की धारा लगाई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें