loader

सेंगोल को किस रूप में अपनाने की बात कह रहे हैं थरूर?

नए लोकसभा कक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थापित किए गए ऐतिहासिक राजदंड 'सेंगोल' को लेकर हुए भारी विवाद के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने एक सलाह दी है। सेंगोल पर दोनों पक्षों की दलीलों को सही बताते हुए थरूर ने कहा है कि इसे अब अपनाया जाना चाहिए। हालाँकि किस रूप में अपनाया जाए, इसको लेकर उन्होंने अलग राय रखी है। 

इसको लेकर आज उन्होंने ट्वीट किया है और सेंगोल पर उठे विवाद का ज़िक्र करते हुए सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच समाधान किए जाने पर जोर दिया है। 

थरूर की टिप्पणी उनकी पार्टी कांग्रेस द्वारा राजदंड के इतिहास पर सरकार के दावों को फर्जी करार दिए जाने के बाद आई है।

उन्होंने ट्वीट में कहा है, 'सेंगोल विवाद पर मेरा अपना विचार है कि दोनों पक्षों के अच्छे तर्क हैं। सरकार का यह कहना सही है कि राजदंड पवित्र संप्रभुता और धर्म के शासन को मूर्त रूप देते हुए परंपरा की निरंतरता को दर्शाता है। विपक्ष भी सही तर्क देता है कि लोगों के नाम पर संविधान को अपनाया गया था और यह संप्रभुता भारत के लोगों में उनकी संसद में प्रतिनिधित्व के रूप में रहती है, और यह दैवीय शक्ति द्वारा दिया गया एक राजा का विशेषाधिकार नहीं है।'

ताज़ा ख़बरें

थरूर ने कहा है कि दो स्थितियाँ ऐसी हैं जो सामंजस्यपूर्ण हैं यदि कोई एक सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में माउंटबेटन द्वारा नेहरू को सौंपे गए राजदंड के बारे में विवादास्पद तथ्य को छोड़ देता है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी कहानी है जिसके पक्ष में कोई सबूत नहीं है। 

उन्होंने कहा, 'इसके बजाय हमें बस यह कहना चाहिए कि सेंगोल राजदंड शक्ति और अधिकार का एक पारंपरिक प्रतीक है और इसे लोकसभा में रखकर, भारत इस बात की पुष्टि कर रहा है कि संप्रभुता वहां रहती है न कि किसी सम्राट के पास।' इसके साथ ही उन्होंने कहा है, 'आइए हम अपने वर्तमान के मूल्यों की पुष्टि करने के लिए अतीत से इस प्रतीक को स्वीकार करें।'

थरूर का यह बयान तब आया है जब कांग्रेस ने शुक्रवार को दावा किया है कि 'सेंगोल' के बारे में यह साबित करने का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है कि ब्रिटिश और भारत के बीच सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में इसे सौंपा गया था।

कांग्रेस ने कहा है कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालचारी और जवाहरलाल नेहरू के बीच 'सेंगोल' के बारे में ऐसा कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है।

एक ट्वीट में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा था, 'इस आशय के सभी दावे सतही और आम– बोगस हैं। पूरी तरह से कुछ लोगों के दिमाग में निर्मित और पूरी तरह से वाट्सऐप में फैलाया गया, और अब मीडिया में ढोल पीटने वालों के लिए है।' उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके 'ढोल बजाने वाले' तमिलनाडु में अपने राजनीतिक फायदे के लिए राजदंड का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

देश से और ख़बरें
इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को सेंगोल के संसद में स्थापित किए जाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि यह राजदंड अंग्रेजों से भारतीयों को सत्ता के हस्तांतरण को चिह्नित करने के लिए 14 अगस्त, 1947 को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सौंपा गया था। गृह मंत्री ने कहा कि इस राजदंड को 'सेंगोल' कहा जाता है जो तमिल शब्द 'सेम्माई' से आया है और जिसका अर्थ है 'नीति परायणता'। उन्होंने कहा कि यह सेंगोल पौराणिक चोल राजवंश से संबंधित है। शाह ने कहा कि सेंगोल स्वतंत्रता और निष्पक्ष शासन की भावना का प्रतीक है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें