loader
सोनिया गांधी, खड़गे और राहुल गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए

PM मोदी का कांग्रेस को आर्थिक रूप से कमजोर करने का व्यवस्थित प्रयास: सोनिया 

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने गुरुवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि "...हमारे सभी बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। हम कोई प्रचार कार्य नहीं कर सकते, हम अपने कार्यकर्ताओं का समर्थन नहीं कर सकते, हम अपने उम्मीदवारों का समर्थन नहीं कर सकते...यह चुनाव प्रचार से दो महीने पहले किया गया है।" 90 के दशक की गड़बड़ी का नोटिस अब आया है, दूसरा 6-7 साल पहले। 14 लाख रुपये के हिसाब की जानकारी नहीं देने का आरोप है, लेकिन जुर्माना 200 करोड़ रुपये लगाया गया। हैरानी है कि चुनाव आयोग ने भी कुछ नहीं कहा... पहले से ही, चुनाव लड़ने की हमारी क्षमता को कमजोर किया जा चुका है, हम पहले ही एक महीना खो चुके हैं।"

यह कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज नहीं किया जा रहा है, यह भारतीय लोकतंत्र को फ्रीज किया जा रहा है। सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के रूप में, हम कोई कार्रवाई करने में असमर्थ हैं - हम विज्ञापन बुक नहीं कर सकते हैं या अपने नेताओं को कहीं भी नहीं भेज सकते हैं। .यह लोकतंत्र पर हमला है।"


-राहुल गांधी, कांग्रेस 21 मार्च 2024 सोर्सः लाइव प्रेस कॉन्फ्रेंस

राहुल गांधी ने कहा- ''यह कांग्रेस पार्टी पर एक आपराधिक कार्रवाई है, प्रधानमंत्री और गृह मंत्री द्वारा की गई एक आपराधिक कार्रवाई है...। जो यह कहा जाता है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, यह एक झूठ है। पूरी तरह झूठ है। आज भारत में कोई लोकतंत्र नहीं है। भारत के 20% लोग हमारे लिए वोट करते हैं और हम किसी भी चीज़ के लिए 2 रुपये का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं। यह चुनाव में हमें पंगु बनाने के लिए रचा गया है। भले ही आज हमारे बैंक खाते बंद हैं, लेकिन भारतीय लोकतंत्र को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा है।''

कांग्रेस पर आर्थिक हमलाः सोनिया गांधी

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा- "...यह मुद्दा सिर्फ कांग्रेस को ही प्रभावित नहीं करता है, बल्कि यह हमारे लोकतंत्र को भी मौलिक रूप से प्रभावित करता है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को आर्थिक रूप से कमजोर करने का एक व्यवस्थित प्रयास चल रहा है। जनता से एकत्र किया गया धन है हमारे खातों से पैसे ज़बरदस्ती छीने जा रहे हैं। हालाँकि, इन सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी, हम अपने चुनाव अभियान की प्रभावशीलता को बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। एक तरफ, चुनावी बांड का मुद्दा है जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा असंवैधानिक घोषित किया गया। चुनावी बांड से भाजपा को भारी लाभ हुआ। दूसरी ओर, प्रमुख विपक्षी दल - कांग्रेस - की वित्तीय स्थिति पर हमला किया जा रहा है। हम सभी का मानना ​​है कि यह अभूतपूर्व और अलोकतांत्रिक है।''

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- ''लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. लोकतंत्र के लिए यह जरूरी है कि चुनाव निष्पक्ष तरीके से कराए जाएं और सभी राजनीतिक दलों को समान अवसर मुहैया कराए जाएं। ऐसा नहीं होना चाहिए कि ईडी, I-T और अन्य स्वायत्त निकायों को नियंत्रित किया जाता है। पिछले कुछ दिनों में, SC के हस्तक्षेप के बाद, चुनावी बांड के बारे में जो तथ्य सामने आए हैं, उन्होंने देश की छवि को नुकसान पहुंचाया है।''

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- ''सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड को अवैध और असंवैधानिक बताया। उस योजना के तहत मौजूदा सत्ताधारी दल ने अपने खातों में हजारों-करोड़ों रुपये भर लिए। वहीं, एक साजिश के तहत मुख्य विपक्ष के बैंक खाते पार्टी को फ्रीज कर दिया गया है। ताकि, धन के अभाव में चुनाव लड़ने में कोई समान अवसर न मिले। यह सत्ताधारी दल का एक खतरनाक खेल है जिसका दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। अगर इस देश में लोकतंत्र की जरूरत पड़ी तो बचाया जाए, एक समान अवसर होना चाहिए...।"

खड़गे ने कहा- "मैं यह नहीं बताना चाहता कि बीजेपी ने कुछ कंपनियों से पैसे कैसे लिए। चूंकि सुप्रीम कोर्ट इस मामले की जांच कर रहा है, मुझे उम्मीद है कि सच्चाई जल्द ही हमारे सामने होगी। मैं संवैधानिक संस्थाओं से अपील करता हूं कि अगर वे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव चाहते हैं, तो उन्हें हमें अपने बैंक खातों तक स्वतंत्र रूप से पहुंचने की अनुमति देनी चाहिए। कोई भी राजनीतिक दल आयकर के दायरे में नहीं आता है...।"

देश से और खबरें

लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के खाते फ्रीज करने पर कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन का कहना है कि "यह सिर्फ नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा कांग्रेस पार्टी के खातों पर हमला नहीं है, बल्कि भारत में लोकतंत्र पर भी हमला है... हर राजनीतिक दल को आयकर कानून में छूट है। तो फिर कांग्रेस पर जुर्माना क्यों लगाया जा रहा है और वह भी चुनाव से ठीक पहले?...सजा ऐसी है कि .07% कमी के लिए कांग्रेस पर 106% जुर्माना लगाया गया....हमारे बैंक खातों से 115 करोड़ रुपये आयकर विभाग और सरकार को ट्रांसफर कर दिए गए।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें