loader
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट शुक्रवार रात को।

जांच का आदेश, पहलवान शांत हुए, लेकिन कब तक?

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने शुक्रवार देर रात अपना आंदोलन खत्म करने की घोषणा की। सरकार ने पहलवानों को भरोसा दिया है कि जांच होने तक कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह संस्था से दूर रहेंगे। शुक्रवार देर रात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष अपने खिलाफ लगे आरोपों की जांच पूरी होने तक अपने पद से हट जाएंगे। जांच चार सप्ताह तक चलने की उम्मीद है। इस घोषणा के समय अनुराग ठाकुर के साथ आंदोलनकारी पहलवान बैठे हुए थे।
अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वो पिछले सात घंटे से प्रदर्शनकारी पहलवानों के संपर्क में थे। इन सभी पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अपने आरोप पेश किए हैं। मंत्री ने डब्ल्यूएफआई से जुड़े मामले को देखने के लिए मंत्रालय की एक 'निगरानी समिति' गठित करने की घोषणा की। अनुराग ने जोर देकर कहा कि हमने जवाब मांगा है और रिपोर्ट आते ही कार्रवाई की जाएगी।
ताजा ख़बरें

विरोध स्थगित

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक पहलवानों ने कहा है कि वे भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की रिपोर्ट आने तक विरोध नहीं करेंगे। समिति चार हफ्ते में अपनी जांच पूरी करेगी और तब तक ब्रजभूषण शरण सिंह जांच में सहयोग करते हुए अपनी जिम्मेदारियों से हटे रहेंगे।

भारतीय ओलिंपिक संघ ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए सात सदस्यीय समिति गठित की है। 
Sports: probe ordered, wrestlers calm down, but for how long? - Satya Hindi
ब्रजभूषण शरण सिंह
ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पुनिया ने कहा - हमें यकीन है कि निष्पक्ष जांच होगी। पूर्व में भी खिलाड़ियों को डब्ल्यूएफआई प्रमुख से धमकियां मिल चुकी हैं।
बता दें कि विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और कई पहलवान कुश्ती महासंघ प्रमुख ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। फोगाट ने आरोप लगाया है कि अध्यक्ष महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करते रहे हैं। हालांकि सिंह ने सभी आरोपों का खंडन करते हुए कहा, यौन उत्पीड़न कभी नहीं हुआ। अगर एक भी एथलीट सामने आता है और यह साबित करता है, तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा।

छेड़छाड़ और उत्पीड़न के आरोपों पर सिंह के इस्तीफे की मांग करते हुए, खिलाड़ियों ने आरोप लगाया है कि यूपी के लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर में कई कोचों ने महिला पहलवानों का शोषण किया था।
नाटकीय घटनाक्रम शुक्रवार को सारा दिन चला। जब ओलिंपिक संघ ने कमेटी बनाकर जांच कराने और ब्रजभूषण शरण सिंह को तब तक दूर रखने का आश्वासन दिया, तब जाकर पहलवान शांत हुए। लेकिन बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह के रसूख को देखते हुए यह जांच कितनी तटस्थ रहती है, यह समय पर पता चलेगा। ब्रजभूषण शरण सिंह के समर्थकों का दावा है कि उनके नेता को केंद्र सरकार के शीर्ष नेतृत्व का आशीर्वाद प्राप्त है, इसलिए उनका कोई कुछ बिगाड़ नहीं पाएगा, क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें