loader

कोरोना से भी बड़ी समस्या है खौफ व अफरा-तफरी का माहौल: सुप्रीम कोर्ट

लॉकडाउन के बाद सड़कों पर दिख रही हज़ारों लोगों की भीड़ पर मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे ने कहा है कि कोरोना वायरस का लोगों में खौफ और इससे पैदा हुई अफरा-तफरी इस वायरस से भी बड़ी समस्या है। वह इस मामले में दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे थे। याचिका में माँग की गई थी कि ऐसे हज़ारों आप्रवासी कामगारों को राहत मुहैया करायी जाए जो अपने-अपने घरों के लिए बड़े शहरों को छोड़कर जा रहे हैं। इसमें यह भी कहा गया कि वे शहरों को इसलिए छोड़कर जा रहे हैं क्योंकि उनके पास इतने संसाधन नहीं हैं कि वे लॉकडाउन के दौरान 21 दिन तक ख़ुद को संभाल सकें।

पिछले 4-5 दिनों से जैसे-तैसे अपने घर पहुँचने की जद्दोजहद में हज़ारों ग़रीब और मज़दूर देश के बड़े-बड़े शहरों को छोड़ रहे हैं। ऐसी ही भयावह तसवीर दिल्ली के आनंद विहार में दिखी जब उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि उसने 1000 बसों का इंतज़ाम किया है। हालाँकि इससे पहले भी ऐसी ही तसवीरें आती रही हैं जिसमें पैदल ही लोग अपने-अपने घरों के लिए निकले जा रहे हैं चाहे कोई वाहन मिले या न मिले। काम बंद होने के कारण ग़रीब मज़दूरों को शहर में रहना ज़्यादा ही मुश्किल हो रहा है और हज़ार-हज़ार किलोमीटर तक पैदल चलने के लिए ऐसे लोग जोखिम उठा रहे हैं। हालाँकि, सरकारों ने अपनी-अपनी तरफ़ से खाने-पीने की व्यवस्था करने के दावे किए हैं और सरकार ने भी राहत पैकेज की घोषणा की है। लेकिन लगता है ये नाकाफ़ी साबित हो रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

इस पर कोर्ट में सुनवाई वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से हुई। मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे और जस्टिस एल नागेश्वर राव ने दो अलग-अलग याचिकाओं पर सुनवाई की। याचिकाओं पर मुख्य न्यायाधीश ने कहा, 'हम उन चीजों से निपटना नहीं चाहते जिन्हें सरकार पहले से ही संभाल रही है।' 

सरकार की तरफ़ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए मज़दूरों का पलायन रोकने की ज़रूरत है। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि इस स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार और संबंधित राज्यों ने ज़रूरी क़दम उठाए हैं। हालाँकि कोर्ट ने केंद्र सरकार से इस पर स्टेटस रिपोर्ट माँगी है। 

देश से और ख़बरें
कोर्ट ने पूछा है कि केंद्र ने कोरोनो के प्रकोप और देश भर में लॉकडाउन के बीच बड़े पैमाने पर मज़दूरों के शहरों से गाँवों की ओर पलायन करने के मद्देनज़र क्या क़दम उठाए हैं। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने यह भी साफ़ कर दिया कि वह इस पर तब तक कोई फ़ैसला नहीं देगा जब तक केंद्र की ओर से स्टेटस रिपोर्ट नहीं दाखिल कर दी जाती है। अब इस मामले में कल यानी मंगलवार को सुनवाई होगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें