loader

भारतीय राजनीति का एक सुनहरा अध्याय ख़त्म : मोदी 

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात को निधन हो गया है। वह 67 वर्ष की थीं। बुधवार दोपहर को 12 बजे से 3 बजे तक उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए बीजेपी दफ़्तर में रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन पर गहरा दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'भारतीय राजनीति का एक सुनहरा अध्याय ख़त्म हो गया। पूरा देश उनके निधन पर दुखी है, वह एक ऐसी नेता थीं जिन्होंने जन सेवा और ग़रीबों का जीवन बेहतर करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया, उनके निधन पर भारत दुखी है। सुषमा स्वराज जी अपनी तरह की इकलौती नेता थीं, वह करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थीं।' 
कांग्रेस सांसद राहुल गाँधी ने ट्वीट कर कहा, ‘सुषमा स्वराज के निधन से मुझे बहुत दुख हुआ है। वह एक असाधारण राजनेता, कुशल वक्ता थीं। दुख की इस घड़ी में मैं उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’
मौत से कुछ घंटे पहले ही सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाये जाने पर बधाई दी थी। उन्होंने अपने आखिरी ट्वीट में लिखा था, ‘प्रधानमंत्री जी- आपका हार्दिक अभिनन्दन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।’ तब किसी ने नहीं सोचा होगा कि इस ट्वीट के कुछ ही घंटे बाद वह हमें छोड़कर चली जाएँगी। 

विदेश मंत्री रहते हुए वह तत्काल ट्विटर पर लोगों की समस्याओं को सुनकर उसका समाधान करती थीं। वह दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं। सुषमा बीजेपी की प्रखर वक्ता थीं और उन्होंने राजनीति में एक लंबा सफर तय किया था। सुषमा अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी मंत्री रही थीं। 16वीं लोकसभा में वह मध्य प्रदेश के विदिशा से सांसद चुनी गई थीं। लेकिन इस बार ख़राब स्वास्थ्य के चलते उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें