loader

सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण विरोधियों पर बड़ी चोट की, कहा - कोटे को मेरिट के दायरे में नहीं बांधा जा सकता

आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने उन लोगों पर बड़ी चोट की है जो इसके विरोधी हैं। खासकर तमाम सवर्ण संगठन और बीजेपी हमेशा मेरिट की बात कर रही है। बीजेपी का मानना है कि शिक्षण संस्थानों में मेरिट के आधार पर एडमिशन हो। लेकिन सुप्रीम ने गुरुवार को विस्तृत आदेश जारी करते हुए सारी प्रायोजित गलतफहमियों को दूर कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 'योग्यता' (मेरिट) को खुली प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की सीमा तक सीमित नहीं किया जा सकता है। एक व्यक्ति की योग्यता "जिन्दगी के अनुभवों" और सांस्कृतिक और सामाजिक असफलताओं को दूर करने के लिए उसके संघर्ष का कुल खाका है।

ताजा ख़बरें
जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ की बेंच ने कहा कि "खुली प्रतियोगी परीक्षा में प्रदर्शन की संकीर्ण परिभाषाओं के लिए मेरिट को कम नहीं किया जा सकता है, जो सिर्फ अवसरों की औपचारिक समानता प्रदान करता है। मौजूदा दक्षताओं का मूल्यांकन सक्षम परीक्षाओं द्वारा किया जाता है, लेकिन वह परीक्षा किसी व्यक्ति की उत्कृष्टता और क्षमता को प्रतिबिंबित नहीं करती है, जो कि जिन्दगी के अनुभवों, व्यक्तिगत चरित्र आदि से भी प्रभावित होती है।"

फैसले के अंशों को पढ़ते हुए, जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 15 (4) और (5) के तहत आरक्षण प्रदान करने की राज्य सरकारों की पावर अनुच्छेद 15 (1) का "अपवाद" नहीं है, जो जनादेश को सुनिश्चित करता है। अदालत ने माना कि ओबीसी के लिए आरक्षण देने की राज्य सरकार की पावर ने अनुच्छेद 15 (1) के माध्यम से "पर्याप्त समानता" के सिद्धांत को बढ़ाया है। अदालत ने कहा - 

राज्य किसी भी नागरिक के साथ केवल धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग, जन्म स्थान या इनमें से किसी के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकता।


सुप्रीम कोर्ट, गुरुवार को

अदालत ने कहा कि परीक्षा यह नहीं दर्शाती है कि कुछ वर्गों को मिलने वाले सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक लाभों ने उनकी सफलता में कैसे योगदान दिया। “परीक्षा योग्यता के लिए एक प्रॉक्सी नहीं है। योग्यता को सामाजिक रूप से प्रासंगिक और फिर से अवधारणाबद्ध किया जाना चाहिए ... आरक्षण योग्यता के साथ नहीं है, लेकिन इसके प्रभाव को आगे बढ़ाता है।"  अदालत ने तर्क दिया कि - 

सामाजिक रूप से पिछड़े समूह या 'क्रीमी लेयर' के कुछ व्यक्तिगत सदस्यों की भौतिक संपन्नता का इस्तेमाल पूरे समूह के खिलाफ आरक्षण के लाभों से वंचित करने के लिए नहीं किया जा सकता है।


सुप्रीम कोर्ट, गुरुवार को

अदालत ने समझाया - "यह हो सकता है कि किसी पहचाने गए समूह के व्यक्तिगत सदस्य जिन्हें आरक्षण दिया जा रहा है, वे पिछड़े नहीं हैं या गैर-पहचाने गए समूह से संबंधित व्यक्ति किसी पहचाने गए समूह के सदस्यों के साथ पिछड़े समूह की विशेषताओं को साझा कर सकते हैं। व्यक्तिगत अंतर विशेषाधिकार, भाग्य और परिस्थितियों का परिणाम हो सकता है लेकिन इसका उपयोग परिस्थितियों की भूमिका को नकारने के लिए नहीं किया जा सकता है।” अदालत ने साफ किया कि नीट के तहत AIQ सीटों में OBC कोटा शुरू करने से पहले केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की पूर्व सहमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं थी। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया था कि चूंकि शीर्ष अदालत ने इंदिरा साहनी फैसले में आरक्षण को 50% तक सीमित कर दिया था, इसलिए सरकार को कोटा की गणना के साथ छेड़छाड़ करने से पहले अदालत में आवेदन करना चाहिए था।

 

अदालत ने रेखांकित किया "एआईक्यू को आरक्षण प्रदान करना एक नीतिगत निर्णय है जो न्यायिक समीक्षा के अधीन नहीं होगा।"
अदालत ने याचिकाकर्ताओं द्वारा दी गई इस दलील को भी खारिज कर दिया कि केंद्र ने "नियमों को बीच में" बदल दिया। कोर्ट ने कहा - “सरकार ने काउंसलिंग से पहले ओबीसी / ईडब्ल्यूएस कोटा शुरू किया। ऐसे में यह नहीं कहा जा सकता कि बीच में नियम बदल दिए गए हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले काउंसलिंग अथॉरिटी द्वारा आरक्षण की सूचना दी जाएगी। इसलिए, NEET PG के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सीट मैट्रिक्स के वितरण के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जाती है। परामर्श सत्र शुरू होने के बाद ही परामर्श प्राधिकरण द्वारा ऐसी जानकारी प्रदान की जाती है।”

राज्यों की जीत

तमिलनाडु जैसे राज्यों के लिए यह एक बड़ी जीत है। तमिलनाडु लंबे समय से इस तरह की बात कहता रहा है। अदालत ने "विशेष प्रावधान" बनाने और शैक्षिक प्रवेश में आरक्षण प्रदान करने की तमिलनाडु जैसे राज्यों के पावर की भी पुष्टि की।

देश से और खबरें
निर्णय अगस्त 2021 में डॉक्टरों द्वारा 29 जुलाई, 2021 के खिलाफ दायर याचिकाओं पर आधारित था। स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना में ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए 27% और 10% आरक्षण लागू किया गया था। 29 जुलाई, 2021 की अधिसूचना में प्रदान किए गए ओबीसी कोटे से संबंधित निर्णय का यह भाग अंतिम है। ईडब्ल्यूएस के लिए 10% कोटा की वैधता पर सवालों की सुनवाई मार्च के तीसरे सप्ताह में होगी। इस बीच, 7 जनवरी को, अदालत ने एआईक्यू सीटों के लिए 2021-22 में प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग को 29 जुलाई, 2021 के अनुसार आगे बढ़ने की अनुमति दी थी। क्योंकि महामारी के कारण डॉक्टरों की अधिक आवश्यकता है। ईडब्ल्यूएस की पहचान के लिए ₹8 लाख की सकल वार्षिक पारिवारिक आय सीमा मानदंड, जैसा कि मूल रूप से जनवरी 2019 के आधिकारिक ज्ञापन द्वारा अधिसूचित किया गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें