loader

सुप्रीम कोर्ट को गालियाँ कौन सुनवा रहा है और क्यों? 

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या के मामले में नई तारीख़ दी जा चुकी है और इसके साथ ही टीवी चैनल फिर से 'तारीख़ पर तारीख़' चिल्लाने लगे हैं। साथ ही वे कोर्ट के बाहर मौजूद साधु-संतों और महिलाएँ-पुरुष सुप्रीम कोर्ट के ख़िलाफ़ अभद्र टिप्पणी करने लगे। एबीपी न्यूज़ पर एक महिला ने कहा कि यह कोर्ट नहीं, 'कोठा' है। दूसरे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट किसी के दबाव में काम कर रहा है। किसी ने कहा कि यदि सुप्रीम कोर्ट ने जल्दी ही इस मामले का फ़ैसला नहीं किया तो लोगों को क़ानून अपने हाथ में लेना पड़ेगा। कुछ लोगों ने निराशा जताते हुए भी संयत भाषा का भी प्रयोग किया जैसे आजतक पर एक संत ने कहा कि हमें उम्मीद है कि अब 29 जनवरी को हमारे पक्ष में फ़ैसला आएगा।

टीवी चैनलों ने फ़ैलाया भ्रम 

स्पष्ट है, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नई तारीख़ दिए जाने से कुछ लोग नाराज़ हैं, बहुत नाराज़ हैं। लेकिन वे नाराज़ क्यों हैं? उनको किसने बताया कि अयोध्या मामले में आज (या अगली तारीख़ यानी 29 जनवरी को) कोई फ़ैसला आनेवाला है या फ़ैसला न भी आए तो  कोर्ट आज से (या नई तारीख़ से) डे-टु-डे यानी लगातार सुनवाई करने जा रहा है और उसके बाद हफ़्ते-दस दिन में फ़ैसला दे देगा? और उन्हें किसने कहा कि फ़ैसला राम मंदिर के पक्ष में ही आएगा और फ़ैसला आते ही राम मंदिर निर्माण का काम शुरू हो जाएगा? 

यह सब इन टीवी चैनलों ने कहा है जो ‘राम मंदिर अब केवल 2 दिन दूर’ और ‘अयोध्या पर आज सबसे बड़ा दिन’ जैसे शीर्षक दिखा-दिखाकर लोगों में यह भ्रांत धारणा पैदा कर रहे हैं कि अयोध्या पर आज ही फ़ैसला आनेवाला है और मंदिर के पक्ष मे ही फ़ैसला आनेवाला है। जब साधु-संत या दूसरे लोग सुप्रीम कोर्ट को गालियाँ दे रहे थे तो रिपोर्टर उनको बता सकता था:

यह क़तई ज़रूरी नहीं कि कोर्ट का फ़ैसला आज ही आए या जब भी आए तो मंदिर के पक्ष में ही आए। वह बता सकता था कि मामला मंदिर-मस्जिद का नहीं है, ज़मीन पर क़ानूनी अधिकार का है।

इलाहबाद कोर्ट ने लिए थे 8 साल

वह बता सकता था कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने में टाइम लगता है और लगातार सुनवाई का अर्थ यह नहीं है कि वह हर रोज़ सुनवाई करे। वह बता सकता था कि कोर्ट हर सोमवार और शुक्रवार को नए केस और दूसरे छोटे मामलों की सुनवाई करता है। बाक़ी बचे तीन दिनों में ही वह नियमित सुनवाई करता है। इसके अलावा जो पाँच जज हैं, वे दूसरे मामले भी देख रहे होंगे। इसलिए यह संभव नहीं है कि कोर्ट चट मंगनी पट ब्याह की तरह आज-कल में फ़ैसला दे दे। वह बता सकता था कि सुप्रीम कोर्ट से पहले यह मामला इलाहाबाद हाई कोर्ट में आया था और तब भी कोर्ट ने दस दिन में सुनवाई करके फ़ैसला नहीं दे दिया था। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 2002 में इस केस की सुनवाई शुरू की थी और 2010 मे इसपर फ़ैसला दिया। 

क़रीब आठ साल लग गए कोर्ट को फ़ैसला देने में, इसलिए सुप्रीम कोर्ट से यह उम्मीद लगाना ग़लत है कि यह आज बैठे और कल फ़ैसला दे दे, वह भी हिंदू पक्षकारों के हक़ में।
the women who called supreme court house of a prostitute over ram temple verdict  - Satya Hindi
इलाहबाद हाई कोर्ट

सुनवाई टलने पर कोर्ट दोषी नहीं

वह बता सकता था कि आज की सुनवाई क्यों टाली गई। वह बता सकता था कि इसमें कोर्ट का या बेंच का कोई दोष नहीं है और मुक़दमे के एक पक्ष द्वारा आपत्ति करने के कारण बेंच के एक जज को हटना पड़ा है। वह बता सकता था कि नया जज तय करने में वक़्त लगता है क्योंकि हो सकता है, वह अन्य मामलों से जुड़ा हो जिसकी सुनवाई पूरी हो गई है और जिसका फ़ैसला उनको देना है। उस जज की उपलब्धता के आधार पर ही नई बेंच का गठन हो सकता है। लेकिन उसने यह सब नहीं बताया। उनके ऐंकरों ने भी यह सब नहीं बताया। वे तारीख़ पर तारीख चिल्लाते रहे, दोहराते रहे और नासमझ और भ्रमित साधु-संतों का गुस्सा दिखाते रहे और दर्शक भी शायद मानते रहे कि साधु-संत जो कह रहे हैं, वह सही है और सुप्रीम कोर्ट के जज जानबूझकर देरी कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
नीरेंद्र नागर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें