loader

बारिश की आड़ लेकर टमाटर की कीमतें बेतहाशा बढ़ीं

महंगाई से जूझ रही जनता को टमाटर की बढ़ती कीमतों ने लाल कर दिया है। दिल्ली समेत तमाम शहरों की खुदरा मार्केट में टमाटर के दाम सौ रुपये प्रति किलोग्राम से लेकर सवा सौ रुपये तक पहुंच गए। थोक बाजारों में कीमतों में बढ़ोतरी के बाद स्थानीय बाजारों में कीमतें 80 रुपये से 120 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच बढ़ गई हैं। इसी खास वजह बारिश को बताया जा रहा है।
दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में टमाटर की कीमतें दोगुनी हो गई हैं, क्योंकि उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों से आपूर्ति कम हो गई है। दिल्ली में टमाटर 80 रुपये किलो बिक रहा है, जबकि बेंगलुरु में दाम 100 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गए हैं। 
ताजा ख़बरें
किसानों ने हालिया मूल्य वृद्धि के लिए अत्यधिक गर्मी और मानसून के देरी से आने के कारण उत्पादन में कमी को जिम्मेदार ठहराया है। बेमौसम बारिश से भी फसलों को नुकसान हुआ, जिससे कीमतों में बढ़ोतरी हुई।

टमाटर की कीमतें बढ़ने की वजह कम उत्पादन को भी बताया गया है। बढ़ती कीमतों ने उपभोक्ताओं के रसोई बजट पर भी भारी असर डाला है। एएनआई ने एक उपभोक्ता के हवाले से लिखा है- "पहले टमाटर की कीमत 30 रुपये प्रति किलो थी, उसके बाद मैंने इसे 50 रुपये प्रति किलो खरीदा और अब यह 100 रुपये किलो हो गया है। कीमतें और बढ़ने वाली हैं और हम मजबूर हैं, हमें खरीदना होगा।" एएनआई ने आम लोगों के हवाले से देशभर से इस तरह की सूचना दी है। लोग टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं।
हालांकि लोगों ने कहा कि बारिश की आड़ लेकर कीमतें बढ़ाना गलत है। बढ़े हुए रेट का फायदा किसानों को वैसे भी नहीं मिल रहा है। बढ़ी हुई कीमतों का पैसा बिचौलिए या आढ़ती खा रहे हैं। बिचौलिए हमेशा मौसम के हिसाब से सब्जी की कीमतों का यही हाल करते हैं। हाल ही में बारिश का सबसे ज्यादा असर हिमाचल और उत्तराखंड में हुआ है। जबकि दिल्ली जैसी मार्केट में सप्लाई हरियाणा और पश्चिमी यूपी से होती है। वहां से टमाटर समेत सभी सब्जियों के आने में कोई दिक्कत नहीं आई है। 
देश से और खबरें
हालांकि सरकार खुदरा महंगाई कम होने के दावे कर रही है। खुदरा महंगाई 25 महीने के निचले स्तर 4.25 प्रतिशत पर पहुँची हुई है। यह आंकड़ा मई का है। लेकिन जमीनी हकीकत इससे उलट है। खुदरा महंगाई आज भी और अभी भी आसमान छू रही है। सरकार के आंकड़े आम लोगों की समझ से बाहर हैं, जिनके जेब से पैसा निकलता है। सरकारी आंकड़ों की बात करें तो अप्रैल 2023 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति दर  4.7 प्रतिशत रही थी। वहीं एक साल पहले मई, 2022 में खुदरा मुद्रास्फीति 7.04 प्रतिशत के स्तर पर थी। खुदरा महंगाई अप्रैल 2021 में 4.23 प्रतिशत पर थी। 

इस तरह मई लगातार चौथा महीना है जब महंगाई दर में कमी आई है। यह लगातार तीसरा महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय सीमा के अंदर है। आरबीआई ने खुदरा मुद्रास्फीति दो प्रतिशत के अंतराल के साथ चार प्रतिशत पर यानी 2-6 के बीच में रखने की रणनीति बनाई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें