loader

कोरोना की तीसरी लहर पर वैज्ञानिक सलाहकार का यू-टर्न, कहा, टल सकती है 

केंद्र के वैज्ञानिक सलाहकार डॉक्टर के. विजय राघवन ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर पर एकदम से यू-टर्न ले लिया है। यह साफ नहीं हो सका है कि उन्होंने केंद्र सरकार के दबाव में ऐसा किया है या यह उनकी निजी व स्वतंत्र सोच है। 

डॉक्टर के. विजय राघवन ने शुक्रवार को कहा कि  यदि जरूरी कदम उठाए गए तो भारत कोरोना वायरस की तीसरी लहर को 'चकमा' दे सकता है। उन्होंने कहा,

यदि हमने कठोर कदम उठाए तो कोरोना की तीसरी लहर सभी स्‍थानों पर या फिर कहीं नहीं आएगी।


डॉक्टर के. विजय राघवन, वैज्ञानिक सलाहकार, भारत सरकार

उन्होंने इसके आगे कहा, 'यह इस बात पर निभर करता है कि स्‍थानीय स्‍तर पर गाइडलाइन्स को, राज्‍यों, ज़िलों और शहरों में कितने प्रभावी तरीके से लागू किया जाता है।' लेकिन उनका यह बयान बुधवार के उस बयान के एकदम उलट है, जिसमें उन्होने कहा था,

वायरस जिस तेजी से फैल रहा है, उसे देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर को टाला नहीं जा सकता है। तीसरी लहर का आना अवश्यंभावी है।


डॉक्टर के. विजय राघवन, वैज्ञानिक सलाहकार, भारत सरकार

डबल म्‍यूटेंट

डॉक्टर विजय राघवन ने बुधवार को कहा था कि कोरोना के नए मामलों में मौजूदा वृद्धि की वजह इंडियन डबल म्‍यूटेंट है और अब यू. के. वेरिएंट का असर कम हो चुका है।

उन्‍होंने कहा था कि यह साफ नहीं है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर कब आएग, लेकिन हमें तीसरी लहर को लेकर सचेत रहना होगा।

डॉक्टर विजय राघवन ने कहा था कि टीके को अपग्रेड किए जाने पर निगरानी रखे जाने की ज़रूरत है। उन्‍होंने कहा कि हमने राज्‍य सरकारों को जानकारी देकर ज़रूरी कदम उठाने को कहा है। उन्होने यह भी कहा था कि यू. के. वरिएंट का असर अब कम हो रहा है, लेकिन नए वेरिएंट प्रभाव दिखा रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें