loader

नागरिकता क़ानून: यूपी के रामपुर में पथराव-लाठीचार्ज, इंटरनेट बंद

उत्तर प्रदेश के रामपुर में शनिवार को नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। रिपोर्टों में कहा गया है कि प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए और पुलिस पर पत्थर फेंके। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और लोगों को तितर-बितर करने के लिए आँसू गैस के गोले दागे। इस घटना के बाद मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवा को बंद कर दिया गया है। घटना के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव है, अतिरिक्त जवानों को बुलाया गया। बता दें कि पूरे उत्तर प्रदेश में हिंसात्मक प्रदर्शन में शुक्रवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है। इससे एक दिन पहले भी एक शख्स की मौत हुई थी। 

ताज़ा ख़बरें

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच क़रीब दो घंटे तक झड़प हुई। बता दें कि प्रदर्शन के लिए लोगों द्वारा अनुमति माँगी गई थी लेकिन इसकी मंज़ूरी नहीं मिली। इसके बाद लोगों में ग़ुस्सा बढ़ गया। उत्तर प्रदेश की राज्य पाल आनंदी बेन पटेल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। इधर दिल्ली में जामिया मिल्लिया इसलामिया में फिर से प्रदर्शन ने ज़ोर पकड़ लिया है। छात्रों ने शांतिपूर्ण तरीक़े से विश्वविद्यालय में प्रदर्शन किया। बता दें कि दिल्ली में जामा मसजिस से लेकर जंतर मंतर तक प्रोटेस्ट मार्च को लेकर चंद्रशेखर को गिरफ़्तार किया गया है।

चेन्नई में शहर के सेंट्रल स्टेशन के पास से पुलिस ने क़रीब 200 छात्रों को हिरासत में लिया है। वे ट्रेन सेवा को बाधित करने का प्रयास कर रहे थे। 

पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पार्टी का चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल लखनऊ में जाएगा जो पुलिस फ़ायरिंग में मारे गए व्यक्ति के परिजनों से मिलेगा। 

बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के विरोध प्रदर्शन में पूरे राज्य भर में हज़ारों लोग प्रदर्शन में शामिल हुए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें