loader

यूक्रेन संकट के बीच क्या अमेरिका एस-400 के लिए भारत पर प्रतिबंध लगा सकेगा?

यूक्रेन संकट के बीच रूस से एस-400 सौदे के लिए अमेरिकी प्रतिबंध का मुद्दा फिर उछला है। अमेरिका का बाइडेन प्रशासन इस पर विचार कर रहा है कि रूस से एस-400 ट्रायम्फ मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए भारत पर प्रतिबंध लगाए या नहीं। अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू ने बुधवार को यह बात कही। अमेरिका ऐसा प्रतिबंध काट्सा यानी काउंटरिंग अमेरिक़ाज एडवर्सरीज़ थ्रू सैंक्शन्स एक्ट' (सीएएटीएटीएसए) के तहत लगाता है।

अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू का यह बयान तब आया है जब यूक्रेन में रूसी हमले के ख़िलाफ़ अमेरिकी अभियान के समर्थन में भारत खड़ा नहीं दिखाई दे रहा है। बुधवार को ही भारत ने 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में उस प्रस्ताव में भाग नहीं लिया जिसने यूक्रेन के ख़िलाफ़ रूस की आक्रामकता की कड़ी निंदा की।

ताज़ा ख़बरें

संयुक्त राष्ट्र की महासभा में इस निंदा प्रस्ताव के पक्ष में 141 वोट पड़े जबकि 5 विरोध में पड़े और 35 देशों ने खुद को अलग कर लिया। भारत भी इन 35 देशों में शामिल था। भारत के इस रूख के लिए अमेरिका के रिपब्लिकन और डेमोक्रैट दोनों दलों के सांसदों ने 'भारत के साथ अमेरिकी संबंध' पर चर्चा के दौरान आलोचना की। इसमें बार-बार यह सवाल उठा कि क्या एस-400 ट्रायम्फ मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए भारत पर प्रतिबंध लगाया जाए। 

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इसी सवाल की प्रतिक्रिया में अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू ने कहा कि बाइडेन प्रशासन को अभी भी काट्सा के तहत इस पर फ़ैसला लेना बाक़ी है।

अमेरिकी राजनयिक ने कहा, 

मैं जो कह सकता हूँ वह यह है कि भारत अब वास्तव में हमारा एक महत्वपूर्ण सुरक्षा भागीदार है और हम उस साझेदारी को आगे बढ़ाना चाहते हैं।


डोनाल्ड लू, अमेरिकी राजनयिक

पिछले साल जनवरी में एस-400 को लेकर प्रतिबंधों की चेतावनी अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में भी दी गई थी। यह चेतावनी तब आई थी जब अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही थी। यानी ट्रंप प्रशासन से सत्ता का हस्तांतरण जो बाइडन प्रशासन के हाथों में किया जा रहा था। ट्रंप प्रशासन भी कई बार चेतावनी दे चुका था।

देश से और ख़बरें

लेकिन अमेरिका के लिए भारत पर इस तरह का प्रतिबंध लगाना आसान नहीं है। उसके सामने भारत की इस समस्या से बड़ी मुश्किल चीन और रूस के रूप में सामने हैं। यदि दुनिया पर सबसे ताक़तवर होने की धौंस को उसे कायम रखना है तो चीन और रूस से अमेरिका को निपटना होगा। इसके लिए अमेरिका को जाहिर तौर पर भारत का साथ चाहिए होगा। खासकर चीन पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका को भारत की ज़रूरत होगी। और ऐसा तभी हो सकता है जब भारत के साथ उसके संबंध मज़बूत हो। यही वजह है कि बाइडेन प्रशासन ने अब तक रूस के साथ व्यापार के लिए भारत पर प्रतिबंध लगाने वाले क़ानून को लागू करने में देरी की है। लेकिन जाहिर तौर पर अमेरिका भारत पर इस तरह का दबाव तो बनाता ही रहेगा कि वह रूस से इस तरह के हथियारों के सौदे रद्द कर अमेरिका के साथ सौदा करे।

ख़ास ख़बरें

बहरहाल, पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड लू ने भारत द्वारा मिग-29 सौदे को रद्द किए जाने और नये प्रतिबंधों का ज़िक्र करते हुए सांसदों से कहा कि शायद अब रूस इस हालत में नहीं रहेगा कि वह नये हथियार बेच सके या ग्राहकों को मरम्मत करने की सुविधा दे सके। 

बता दें कि भारत ने इस एस-400 सुरक्षा प्रणाली के लिए रूस के साथ अरबों डॉलर का सौदा किया है। इसके शामिल होने पर भारत की रक्षा प्रणाली काफ़ी मज़बूत हो जाएगी। भारत 2016 के बाद से रूसी हथियारों का सबसे बड़ा आयातक रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें