loader

उप राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए इसी हफ्ते चुनेगा उम्मीदवार; कौन होगा?

राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान की तारीख के नजदीक आने के बीच उप राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। बीजेपी के सूत्रों ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि इस हफ्ते बीजेपी के संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में एनडीए की ओर से उप राष्ट्रपति के उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, इस बारे में पार्टी सभी राजनीतिक दलों से बातचीत करेगी और उम्मीदवार को लेकर आम सहमति बनाने की कोशिश करेगी। उधर, राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और कुछ विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आमने-सामने हैं। 

ताज़ा ख़बरें

राष्ट्रपति का चुनाव भी अब महज औपचारिकता भर है और एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय हो चुकी है।

19 जुलाई है अंतिम तारीख

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा और नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। जबकि देश के नए उप राष्ट्रपति के लिए चुनाव 6 अगस्त को होगा और उसी दिन नतीजे आ जाएंगे। इसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। वर्तमान उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। 

Vice President Polls 2022 BJP parliamentary board meet - Satya Hindi

उप राष्ट्रपति के चुनाव में राज्यसभा के 233 सांसदों के साथ ही 12 मनोनीत सांसद और लोकसभा के सभी 543 सांसद मतदान करते हैं। बीजेपी के पास अकेले लोकसभा और राज्यसभा में 394 सांसद हैं। ऐसे में निश्चित रूप से वह इस चुनाव में काफी आगे है। उप राष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी होते हैं। 

उप राष्ट्रपति के चुनाव में नामांकन के लिए किसी भी उम्मीदवार को प्रस्तावक के रूप में 20 सांसदों का और अनुमोदक के रूप में भी 20 सांसदों का समर्थन जरूरी होता है। कोई भी उम्मीदवार अधिकतम चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। उम्मीदवारों को 15000 रुपये की सिक्योरिटी भी जमा करानी होती है। राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के चुनाव में ओपन वोटिंग का कोई प्रावधान नहीं है और यह सीक्रेट बैलेट के जरिए होती है। 

चुनाव आयोग ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव में अपना बैलेट किसी को भी दिखाया जाना मना है और राजनीतिक दल वोटिंग के मुद्दे पर अपने सांसदों को व्हिप भी जारी नहीं कर सकते।

राष्ट्रपति के चुनाव में जिस तरह कई जगहों पर मतदान होता है वैसा उपराष्ट्रपति के चुनाव में नहीं होता। उपराष्ट्रपति के चुनाव में वोटिंग संसद भवन में होती है। जबकि राष्ट्रपति के चुनाव में वोटिंग अमूमन तौर पर राज्यों की विधानसभाओं में कराई जाती है।

कौन होगा उम्मीदवार?

देखना होगा कि एनडीए की ओर से वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू क्या एक बार फिर से उम्मीदवार होंगे या फिर एनडीए किसी नए नेता को मौका देगा। जबकि विपक्ष का उम्मीदवार कौन होगा, इस पर भी नजर लगी हुई है। 

Vice President Polls 2022 BJP parliamentary board meet - Satya Hindi
एनडीए की ओर से संभावित उम्मीदवारों में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, कर्नाटक के राज्यपाल और दलित नेता थावरचंद गहलोत का नाम शामिल है। 
देश से और खबरें

नक़वी का नाम चर्चा में

पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी को लेकर चर्चा है कि बीजेपी उन्हें एनडीए की ओर से उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है। नक़वी को रामपुर के उपचुनाव में बीजेपी ने उम्मीदवार नहीं बनाया और राज्यसभा चुनाव में भी टिकट नहीं दिया। 

इसके अलावा राज्यसभा की पूर्व उप सभापति नजमा हेपतुल्ला, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का भी नाम संभावित उम्मीदवारों में है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें