loader

जेएनयू में हिंसा के लिए बाहर से लोगों को लाए थे एबीवीपी के नेता!

जेएनयू में हुई हिंसा में कौन शामिल था, किसके इशारे पर हिंसा हुई, भले ही पुलिस की जाँच में यह अब तक साफ़ नहीं हो पाया हो लेकिन मीडिया में इसे लेकर लगातार नई जानकारियां सामने आ रही हैं। हिंसा के बाद कुछ वॉट्सऐप ग्रुप के चैट के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया में वायरल हुए थे। पुलिस इनकी जाँच में जुटी है और इनमें दिख रहे नंबरों पर कॉल करने की तैयारी में है। 

'इंडिया टुडे' ने जाँच के बाद यह पाया है कि इन वॉट्सऐप ग्रुप में दिख रहे ज़्यादातर नंबर या तो स्विच ऑफ़ हो गए हैं या जो लोग इन नंबरों का इस्तेमाल कर रहे थे, उन्होंने अपने सिम कार्ड तोड़ दिए हैं। इनमें अधिकांश लोग राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े हुए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने ख़बर दी थी कि हिंसा से जुडे़ चैट वाले तीन वॉट्सऐप ग्रुप में एबीवीपी के पूर्व व वर्तमान पदाधिकारी भी शामिल थे। इनमें जेएनयू के चीफ़ प्रॉक्टर विवेकानंद सिंह का भी नाम था। विवेकानंद सिंह एबीवीपी के टिकट पर 2004 में जेएनयू में अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ चुके हैं। 

एक वॉट्सऐप ग्रुप जिसका स्क्रीनशॉट ख़ासा वायरल हुआ है, उसका नाम है - फ़्रेंड्स ऑफ़ आरएसएस। ‘इंडिया टुडे’ के पास जो इस ग्रुप में हुई चैट का स्क्रीनशॉट है उसमें कई मैसेज ऐसे हैं जिनमें जेएनयू के अंदर हमला करने और बाहरी लोगों को कैसे जेएनयू के अंदर लाया जाए, इसे लेकर योजना बनाने की बात हो रही है। 

‘इंडिया टुडे’ के मुताबिक़, इस वॉट्सऐप ग्रुप में शामिल कुछ लोगों की पहचान निधि (जेएनयू की छात्रा और एबीवीपी से जुड़ी), डॉ. रेनू सैनी (आरएसएस से जुड़ी), योगेंद्र भारद्वाज (एबीवीपी से जुड़े), संदीप सिंह (एबीवीपी से जुड़े) और विनायक गुप्ता (एबीवीपी से जुड़े) के रूप में हुई है।
‘इंडिया टुडे’ के मुताबिक़, इस ग्रुप में हिंसा वाले दिन शाम को 5.33 बजे योगेंद्र ने लिखा, ‘प्लीज, ‘यूनिटी अगेंस्ट लेफ़्ट टेटर’ वाला ग्रुप ज्वाइन कीजिए, अब पकड़ कर इन लोगों को मार पड़नी चाहिए। बस एक ही दवा है।’ इसके 6 मिनट बाद विनायक गुप्ता ने जवाब दिया, ‘डीयू के लोगों की एंट्री आप खजान सिंह स्विमिंग साइड से करवाइये, हम यहां 25-30 लोग हैं।’ 2 मिनट बाद संदीप सिंह ने जवाब दिया और कहा कि माल गेट भी है। 1 मिनट बाद योगेंद्र भारद्वाज ने लिखा कि आईसीएसएसआर से भी एंट्री है। 
WhatsApp chat shows ABVP brought outsiders inside JNU campus to violence  - Satya Hindi

जब ‘इंडिया टुडे’ ने विनायक गुप्ता से बात की तो उनका फ़ोन स्विच ऑफ़ था और योगेंद्र का फ़ोन नहीं लग रहा था। शायद योगेंद्र ने इस नंबर की सिम मोबाइल से निकाल दी हो या इसे तोड़ दिया हो। ‘इंडिया टुडे’ की ओर से जब बाक़ी दूसरे नंबरों पर कॉल की गई तो कोई जवाब नहीं मिला क्योंकि इनमें से ज़्यादातर नंबर स्विच ऑफ़ थे। 

जेएनयू में हुई हिंसा के बाद ऐसे वीडियो सामने आये जिनमें देखा गया कि लगभग 50 नक़ाबपोश लोग हाथों में डंडे लिये हुए जेएनयू के बाहर मौजूद हैं और इस वॉट्सऐप ग्रुप की बातचीत से पता चलता है कि जेएनयू में घुसे नक़ाबपोश बाहरी थे क्योंकि विनायक गुप्ता ने ग्रुप चैट में लिखा है कि डीयू के लोगों की एंट्री खजान सिंह स्विमिंग साइड से करवाइये। इसी तरह के चैट ‘यूनिटी अंगेस्ट लेफ़्ट’ और ‘एबीवीपी’ के ग्रुप में भी हुए थे। 

देश से और ख़बरें

‘मजा आ गया, देशद्रोहियों को मार के’

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने भी ख़बर दी थी कि हिंसा से पहले कुछ वॉट्सऐप ग्रुप में अपील की गई थी कि वे इस विश्वविद्यालय के ‘देशद्रोहियों को बुरी तरह पीटें। और हिंसा के बाद मारपीट पर खुशी जताई गई थी और कहा गया था कि ‘सालों ने गंद मचा रखी थी’। यह भी लिखा था कि ‘अब नहीं मारते तो कब मारते?’ वॉट्सऐप ग्रुप ‘लेफ़्ट टेरर डाउन डाउन’ में किसी ने लिखा था, ‘आज जेएनयू में बहुत मजा आया। मजा आ गया, इन सालों, देशद्रोहियों को मार के।’

हिंसा की शुरुआती जाँच के बाद पुलिस का कहना है कि इसमें वामपंथी और दक्षिणपंथी छात्र संगठनों के छात्र शामिल थे। लेकिन वॉट्सऐप ग्रुप ‘फ़्रेंड्स ऑफ़ आरएसएस’ का चैट बताता है कि दक्षिणपंथी संगठनों से जुड़े लोग ही बाहरी लोगों को कैंपस के अंदर लाये थे। हालांकि एबीवीपी की ओर से कहा गया है कि उसका इस हिंसा में कोई रोल नहीं है और उसने हिंसा में वामपंथी छात्र संगठनों का हाथ होने का आरोप लगाया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें