loader

दरिया अब तेरी ख़ैर नहीं/बूँदो ने बग़ावत कर ली है: विनेश फोगाट

किसी भी संघर्ष में शायरी तब याद आती है, जब आप अपनी हताशा को नहीं छोड़ना चाहते। पहलवान विनेश फोगाट ने आज अपने दिन की शुरुआत ऐसी ही एक गजल की कुछ लाइनों से की है। पहले आप विनेश द्वारा ट्वीट की गई गजल की लाइनों को पढ़ें और आगे की बात बाद में।

दरिया अब तेरी ख़ैर नहीं,/बूँदो ने बग़ावत कर ली है।नादां ना समझ रे बुज़दिल,/ लहरों ने बग़ावत कर ली है।हम परवाने हैं मौत समाँ,/मरने का किसको ख़ौफ़ यहाँ।रे तलवार तुझे झुकना होगा,/गर्दन ने बग़ावत कर ली है॥

महिला पहलवानों के लिए कल का दिन काफी हताशा और निराशा का रहा था। जब उन्होंने नए संसद भवन की ओर महिला महापंचायत आयोजित करने के लिए कदम बढ़ाए तो उन्हें दिल्ली पुलिस ने रोक लिया। दिल्ली पुलिस का आरोप है कि महिला पहलवानों और उनके समर्थकों ने पुलिस के गलत बर्ताव किया। हालांकि इस संबंध में जो फोटो और वीडियो आए हैं, वो अपने आप में सबूत हैं। जंतर मंतर पर इस घटनाक्रम को कवर कर रहे किसी भी फोटो जर्नलिस्ट, यूट्यूबर के पास ऐसा कोई फोटो या वीडियो नहीं है, जिसमें पहलवान हिंसक हुए हों। लेकिन दिल्ली पुलिस ने बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।
ताजा ख़बरें
पहलवान साक्षी मलिक ने पुलिस के आरोपों को फर्जी बताते हुए आज सोमवार को न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि हम तो शांतिपूर्वक आगे बढ़ रहे थे लेकिन उन्होंने हमें धक्का देकर पीछे धकेल दिया। साक्षी मलिक का वीडियो इंटरव्यू नीचे देखिए- 
हालांकि दिल्ली पुलिस ने कहा कि जंतर मंतर पर हलचल अब समाप्त हो गई है। लेकिन पहलवानों ने कहा कि वे यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अपना आंदोलन फिर से शुरू करेंगे।

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने मीडियाकर्मियों से कहा, 'पहलवानों ने जो किया वह बेहद गैर जिम्मेदाराना था। हम उन्हें अब धरना प्रदर्शन नहीं करने देंगे। हमने उनसे (विरोध स्थल से) नहीं हटने को कहा था लेकिन उन्होंने नहीं सुना। 8-9 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए। उन्होंने कानून तोड़ा और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे। हमने क्षेत्र को साफ कर दिया है… ।” दीपेंद्र पाठक ने यह नहीं बताया कि देश के लिए मेडल लाने वाली महिला पहलवान किस तरह की राष्ट्र विरोधी गतिविधि में शामिल थे, वो भी ऐसी जगह जहां मीडिया हर समय मौजूद रहता था।

बहरहाल, पहलवान साक्षी मलिक ने कल ट्वीट किया कि विरोध खत्म नहीं हुआ है। पुलिस हिरासत से रिहा होने के बाद, हम जंतर-मंतर पर फिर से अपना सत्याग्रह शुरू करेंगे। अब महिला पहलवानों का सत्याग्रह होगा...तानाशाही नहीं बल्कि महिला पहलवानों का सत्याग्रह चलेगा।
साक्षी मलिक का यह ट्वीट देखिए, जो अपने आप में इन महिला पहलवानों के हौसले बताने के लिए काफी है। 
पहलवान बजरंग पुनिया ने रविवार आधी रात के बाद मीडिया से की गई बातचीत में दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर सवाल उठाया। सांसद बृजभूषण सिंह का जिक्र करते हुए बजरंग पुनिया ने मीडियाकर्मियों से कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यौन उत्पीड़न के आरोपी व्यक्ति ने नए संसद भवन के उद्घाटन में शिरकत की। बजरंग ने एएनआई से कहा, "दिल्ली पुलिस को हमारे खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में केवल कुछ घंटे लगे, लेकिन बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में उन्हें 7 दिन लगे।"

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि कुछ पहलवान विरोध करने के लिए रात में जंतर-मंतर आए थे, उन्हें अनुमति नहीं दी गई और वापस भेज दिया गया। एफआईआर पर प्रतिक्रिया देते हुए विनेश फोगट ने कहा कि एक नया इतिहास लिखा जा रहा है। दिल्ली पुलिस यौन उत्पीड़न के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में सात दिन लेती है लेकिन शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने के लिए हमारे खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में सात घंटे भी नहीं लेती है। क्या देश तानाशाही में नहीं चला गया है? पूरी दुनिया देख रही है कि सरकार अपने खिलाड़ियों के साथ कैसा व्यवहार कर रही है। प्रदर्शनकारियों ने इसे 'शांतिपूर्ण' मार्च बताते हुए कहा था कि सड़कों पर उतरना और विरोध करना उनका अधिकार है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें