loader

राहुल ने पूछा था- 20 हज़ार करोड़ किसके हैं? जानें अडानी ने क्या जवाब दिया

अडानी समूह ने आख़िरकार उस सवाल का जवाब दिया है जिसमें लगातार पूछा जा रहा था कि उसकी कंपनियों में विदेशी निवेश के 20 हज़ार करोड़ रुपये किसके हैं। राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि अडानी समूह को शेल कंपनियों से 20 हजार करोड़ रुपये मिले हैं। इन्हीं आरोपों के बीच ब्रिटिश अख़बार फाइनेंशियल टाइम्स ने इस पर ख़बर छापी थी। अडानी ने जो जवाब दिया है वह इसी अख़बार की रिपोर्टों को खारिज करने के लिए है।

अडानी समूह ने लंदन स्थित फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट का विरोध किया है और कहा है कि इसके निवेश में कुछ भी संदिग्ध नहीं है। इसने कहा कि उस रिपोर्ट में प्राइमरी और सेकंडरी निवेश को ग़लत तरीक़े से मिला दिया गया है और 2 बिलियन डॉलर के सेकंडरी लेनदेन को भी पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर दिया गया। अडानी समूह ने आरोप लगाया है कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि ‘अपनी पहले से मनगढ़ंत बातों का समर्थन करने के लिए रिपोर्टर आसानी से फंडिंग में अंतर का भ्रम पैदा कर सके’। उसने इस समूह को खत्म करने के लिए एक 'प्रतिस्पर्धी दौड़' का हिस्सा करार दिया।

ताज़ा ख़बरें

अडानी समूह ने लेख के प्रकाशन के बाद फाइनेंशियल टाइम्स को एक पत्र लिखा है। इसमें समूह ने अडानी समूह के खुलासों से जुड़े प्रकाशन को वेबसाइट से तुरंत हटाने के लिए कहा है।

अडानी समूह ने सोमवार को एक बयान में कहा है कि 'भ्रामक जानकारी के माध्यम से आपकी स्टोरी ने अडानी समूह की कंपनियों की प्रतिष्ठा को प्रभावित किया है'। 

22 मार्च की फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट का शीर्षक 'इंडियन डेटा रिवील्स अडानी एम्पायर्स रिलायंस ऑन ऑफशोर फंडिंग' था। इसमें भारत के एफडीआई आंकड़ों के विश्लेषण का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि हाल के वर्षों में समूह में लगभग सभी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश गौतम अडानी परिवार से जुड़ी विदेशी संस्थाओं से आया है। 
अर्थतंत्र से और ख़बरें

फाइनेंशियल टाइम्स के विश्लेषण के अनुसार, आंकड़ों से पता चलता है कि अडानी से जुड़ी विदेशी कंपनियों ने 2017 और 2022 के बीच समूह में कम से कम 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया, जो इस अवधि के दौरान कुल एफडीआई में प्राप्त 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का 45.4 प्रतिशत है।

अख़बार की रिपोर्ट के जवाब में अडानी ग्रुप ने पिछले चार साल का पूरा हिसाब सार्वजनिक करते हुए कहा है कि अबू धाबी स्थित इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी जैसे निवेशकों ने अडानी समूह की कंपनियों में निवेश किया है। इन्होंने अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड जैसी ग्रुप की कंपनियों में 2.593 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसके अलावा कंपनी के प्रमोटर्स ने 2.783 अरब डॉलर जुटाने के लिए अडानी टोटल गैस लिमिटेड और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की हिस्सेदारी बेची।

ख़ास ख़बरें

इस रिपोर्ट पर अडानी समूह ने सोमवार को कहा, 'हम समझते हैं कि अडानी को खत्म करने की प्रतिस्पर्धी दौड़ आकर्षक हो सकती है। लेकिन हम प्रतिभूति कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन कर रहे हैं।'

इसके अलावा अडानी समूह के बयान में कहा गया है कि फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट ने 'बाजार में और अन्य मीडिया में गलतफहमी पैदा की है, और यह एक राजनीतिक मुद्दा बन गया है, हम इस समय इस जानकारी को सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए मजबूर हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें