loader

मोदी के क़रीबी अडानी को मिले 5 हवाई अड्डे

हवाई अड्डों के निजीकरण के लिए लगी बोली में 6 में से 5 अड्डे अडानी ग्रुप को मिले हैं। इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक़, अडानी ग्रुप ने सभी 6 हवाई अड्डों के लिए बोली लगाई थी। लेकिन छठे हवाई अड्डे (गुवाहाटी) को बोली के लिए नहीं खोला गया। अडानी ग्रुप अगले 50 साल के लिए इन 5 हवाई अड्डों का संचालन करेगा। ये 5 हवाई अड्डे लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, मैंगलोर और त्रिवेंदम में हैं। 
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) ने हवाई अड्डों के संचालन के लिए बोली मँगाई थीं। अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी को बीजेपी का क़रीबी माना जाता है। इन पाँचों हवाई अड्डों को औपचारिकताएँ पूरी करने के बाद अडानी ग्रुप को सौंप दिया जाएगा। 

इन हवाई अड्डों के लिए बोली जीतने के बाद अडानी ग्रुप का एविएशन इंडस्ट्री में भी प्रवेश हो गया है। ग्रुप मुंबई एयरपोर्ट में जीवीके की हिस्सेदारी खरीदने के लिए उसके साथ बातचीत में जुटा है। एएआई ने जीतने वाली कंपनी का चयन ‘मंथली पर-पैसेंजर फ़ी’ के आधार पर किया है। 

एएआई के अधिकारियों ने बताया कि अडानी ग्रुप के द्वारा लगाई गई बोली और दूसरों के द्वारा लगाई गई बोली से कहीं ज़्यादा प्रभावी थीं। इन 6 हवाई अड्डों के संचालन के लिए 10 कंपनियों की ओर से 32 तकनीकी बोलियाँ मिली थीं। बता दें कि पिछले साल नवंबर में सरकार ने सभी 6 एयरपोर्ट को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के आधार पर चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। एएआई के अनुसार, पीपीपी मोड में चलाने का फ़ैसला विश्व स्तरीय सुविधाएँ देने के लिए लिया गया था। 

adani group wins bids to operate 5 airports - Satya Hindi
बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान गौतम अडानी की नरेंद्र मोदी से क़रीबी को लेकर ख़ूब चर्चा हुई थी। गुजरात में अडानी ग्रुप का काफ़ी बड़ा कारोबार है। लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी को अडानी ग्रुप के हवाई जहाज़ का इस्तेमाल करते देखा गया था। विपक्षी दल यह आरोप लगाते रहे हैं कि मोदी सरकार के समय में गौतम अडानी का कारोबार काफ़ी तेज़ी से बढ़ा है।

124.6 फ़ीसदी बढ़ी थी संपत्ति

इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक़, 2017 में भारत के कारोबारियों में गौतम अडानी की संपत्ति सबसे तेज़ी से बढ़ी थी, तब अडानी ने रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया था। अडानी की संपत्ति में 124.6 फ़ीसदी की वृद्धि हुई थी वहीं, अंबानी की संपत्ति 80 फ़ीसदी बढ़ी थी। जनवरी 2017 में अडानी की संपत्ति 4.63 अरब डॉलर थी जो दिसंबर 2017 के अंत में 10.4 अरब डॉलर हो गई थी। 

कहा जाता है कि भारत के साथ-साथ इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में भी अडानी ग्रुप ने अपने कारोबार का काफ़ी विस्तार कर लिया है। लेकिन अडानी ग्रुप के ऑस्ट्रेलिया में कोयला खान के प्रोजेक्ट को लेकर काफ़ी विरोध हुआ था। हाल ही में अडानी ग्रुप का फ़्रांस की बड़ी ऑइल कंपनी टोटल के साथ एक समझौता हुआ है। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियाँ देशभर में पेट्रोल पंप खोलेंगी। दोनों कंपनियों की भारत में 10 साल के अंदर 1,500 पेट्रोल पंप खोलने की योजना है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें