loader

गाड़ियों की बिक्री गिरी, अर्थव्यवस्था में मंदी का एक और संकेत

देश की अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है। अर्थव्यवस्था के तमाम इंडीकेटर यही संकेत काफ़ी समय से देते रहे हैं, हालाँकि सरकार इसे लेकर तरह तरह के बहाने बनाती रही है। ताज़ा रिपोर्टों के मुताबिक़, मोटरगाड़ी उद्योग की हालत इतनी बुरी है कि पिछले दो साल में गाड़ी बेचने वाले सेक्टर को 2,000 करोड़ रुपये का नुक़सान हुआ है। इस दौरान 300 से ज़्यादा डीलरों को अपना कामकाज बंद कर देना पड़ा है और कम से कम 3,000 लोगों की नौकरियाँ चली गई हैं।
इकोनॉमिक टाइम्स की ख़बर के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान निसान मोटर ने 38 तो हुंदे ने 23 डीलर बंद कर दिए। होंडा, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के डीलर भी कामकाज समेटने पर मजबूर हुए। मोटरगाड़ी बिक्री में गिरावट से यह स्पष्ट होता है कि पूरे कार उद्योग पर संकट है। गाड़ी कम बिकने का मतलब है कि कम गाड़ियाँ बनाई गई हैं, यानी कम उत्पादन हुआ है। कम उत्पादन का मतलब है कि ऑटो सेक्टर में मंदी है।
मोटरगाड़ी बिक्री में कमी से यह संकेत मिलता है कि लोगों के पास गाड़ी खरीदने लायक पैसे नहीं है, यानी उनकी क्रय शक्ति घटी है। क्रय शक्ति में गिरावट से यह साफ़ होता है अर्थव्यवस्था में मंदी है।
यह पहला मौका नहीं है न ही यह एक मात्र इंडीकेटर है, जो अर्थव्यवस्था के बार में संकेत देता है। इसके पहले दोपहिया गाड़ियों की बिक्री कम हुई थी। उसके पहले उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री कम हुई, रोज़मर्रा ख़पत की चीजों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई।

आय प्रभावित

न्यूज़ वेबसाइट ‘लाइव मिंट’ से बातचीत में सोसायटी फोर इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफ़ैक्च्रर्स यानी सियाम के निदेशक विष्णु माथुर ने कहा है, ‘आख़िरी के छह महीने में तेल की क़ीमतें बढ़ी हैं। इंश्योरेंस कराना महँगा हुआ है। टेलीकॉम और एविएशन सहित कई क्षेत्रों में नौकरियाँ जाने का भी असर रहा है। चूँकि लोगों की आय प्रभावित हुई है, लोग फ़िलहाल ऐसी चीजों पर पैसे ख़र्च नहीं करना चाहते हैं।’
ठीक इसी समय कारखाना उत्पादन सूचकांक गिरा। सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि की दर उम्मीद से कम और बीते 45 साल में सबसे ज़्यादा बेरोज़गारी की बात तो पुरानी हो चुकी है।
इसके पहले यह ख़बर आई थी कि तेल-साबुन और खाने-पीने जैसे उपभोक्ता सामान की माँग घट गयी है। नीलसन की रिपोर्ट में कहा गया है कि तत्काल खपत उपभोक्ता माल यानी एफ़एमसीजी उद्योग की वृद्धि दर धीमी होकर इस साल 11-12 प्रतिशत रह जाने की संभावना है। यह वर्ष 2018 के मुकाबले क़रीब दो प्रतिशत कम होगा। इसे अर्थव्यवस्था के धीमी होने या विकास की रफ़्तार के कम होने का संकेत माना जाता है। इसका साफ़ अर्थ यह हुआ कि सामान ख़रीदने की लोगों की क्षमता कम हुई है। इससे यह भी पता चलता है कि लोगों की आय में गिरावट आयी है। 
ऐसी कई रिपोर्टें आयी हैं जिसमें पिछले दो साल में लाखों लोगों की नौकरी छिन जाने की बात कही गयी है। इससे पहले खुदरा महँगाई दर बढ़कर 4 महीने के उच्च स्तर पर पहुँच गई है। देश की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर भी एक साल में 7.5 फ़ीसदी से घटकर 1.7 फ़ीसदी रह गई है।

औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर भी घटी

मार्च में ही एक और अर्थव्यवस्था की ख़राब तसवीर आयी थी। देश की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर जनवरी 2019 में पिछले वर्ष की समान अवधि के 7.5 फ़ीसदी से घटकर 1.7 फ़ीसदी हो गई है। यह बड़ी गिरावट है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी सीएसओ के आधिकारिक आँकड़े में कहा गया है कि माह-दर-माह आधार पर भी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि दर में गिरावट आयी है। माना जा रहा है कि विनिर्माण क्षेत्र, विशेष रूप से पूँजीगत सामान और उपभोक्ता सामान क्षेत्र के सुस्त प्रदर्शन की वजह से आईआईपी की वृद्धि दर कम हुई है। रेटिंग एजेंसी केयर ने भी कुछ ऐसे ही कारण गिनाए हैं। इसका कहना है कि विनिर्माण क्षेत्र में गिरावट का अंदाज़ा पहले से ही था। इसके अलावा पहले से ही बड़ा स्टॉक पड़ा हुआ था और माँग नहीं बढ़ने से उत्पादन में कमी आयी।
लेकिन सरकार अर्थव्यवस्था से जुड़े तमाम आँकड़ों को छिपा लेती है और तमाम बातों को खारिज कर देती है। सरकार अपनी नाकामी तो छुपा रही है, पर विपक्ष भी इस पर आक्रामक नहीं हो रहा है। सबका साथ, सबका विकास का दावा करने वाली सरकार की पोल खोलने के लिए विपक्ष ने अर्थव्यवस्था को चुनावी मुद्दा नहीं बनाया। यह  भी चिंता की बात है कि जिस कांग्रेस पार्टी के पास मनमोहन सिंह जैसे अर्थशास्त्री राजनेता हैं, वह भी इस मुद्दे पर चुप है।

बिक्री लगातार गिरी है

देश की बड़ी मोटर कंपनियों ने अपनी मासिक बिक्री के आँकड़े हाल ही में जारी किए थे। इसके मुताबिक़, मारुति की बिक्री 1 लाख के आँकड़े को भी नहीं छू पाई और इसके वाहनों की बिक्री में 33.5 प्रतिशत की कमी देखी  गई थी। इसी तरह महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री भी 15 प्रतिशत गिरी है। दुपहिया वाहनों में टीवीएस मोटर की बिक्री में 13 फ़ीसदी तो रॉयल एनफ़ील्ड की बिक्री में 22 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।
'इकनॉमिक टाइम्स' की एक हालिया ख़बर के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान निसान मोटर ने 38 तो हुंदे ने 23 डीलर हटा दिए। होंडा, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के डीलर भी कामकाज समेटने पर मजबूर हुए हैं। वाहनों की बिक्री में गिरावट से यह स्पष्ट होता है कि पूरे कार उद्योग पर संकट है। 
'इकनॉमिक टाइम्स' की एक हालिया ख़बर के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान निसान मोटर ने 38 तो हुंदे ने 23 डीलर हटा दिए। होंडा, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के डीलर भी कामकाज समेटने पर मजबूर हुए हैं। वाहनों की बिक्री में गिरावट से यह स्पष्ट होता है कि पूरे कार उद्योग पर संकट है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें