loader

मुख्यालय छोड़कर बायजू के सभी कार्यालय बंद, घर से काम करेंगे कर्मचारी: रिपोर्ट

बायजू के सामने लगातार संकट बढ़ता ही जा रहा है। पहले ख़बर आई थी कि इसके पास अपने कर्मचारियों का भुगतान करने के भी पैसे नहीं हैं और अब रिपोर्ट आई है कि इसने ख़र्चों में कटौती करने के लिए देश के सभी कार्यालयों को बंद कर दिया है। अब कंपनी का सिर्फ़ मुख्यालय ही काम करता रहेगा जहाँ क़रीब 1000 कर्मचारी काम करते हैं। बाक़ी कार्यालयों के कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने को कहा गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली फर्म बायजू के इस फ़ैसले से इसके 14,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे। यानी मुख्यालय छोड़कर बाक़ी कार्यालयों को बंद करने के बाद इतने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। 

ताज़ा ख़बरें

इन कार्यालयों को एकाएक नहीं खाली किया गया है, बल्कि बायजू पिछले कुछ महीनों से अपने ऑफिस खाली करने में लगी है। वैसे, कहा जा रहा है कि कंपनी संकट से गुजर रही है इसलिए खर्चों में बड़ी कटौती की योजना पर काम कर रही है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कंपनी अपने बिजनस की रिस्ट्रक्चरिंग कर रही है और ऑफिस खाली करना उसकी उसी मुहिम का हिस्सा है।

एनडीटीवी प्रॉफिट ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बेंगलुरु में आईबीसी नॉलेज पार्क को छोड़कर देश भर के अन्य सभी कार्यालय परिसरों को इसने खाली कर दिया है। कंपनी ने लागत में कटौती करने के लिए शहरों में कार्यालयों के लिए अपने कई अनुबंधों को नवीनीकृत नहीं किया है।

भले ही उसके कार्यालय बंद किए गए हैं और उसके कर्मचारी घर से काम करेंगे, लेकिन रिपोर्ट है कि बायजू के लगभग 300 ट्यूशन सेंटर चलते रहेंगे। इन सेंटरों पर कक्षा 6-10 के छात्र पढ़ते हैं। 
कंपनी की हालत पिछले कुछ दिनों से ख़राब है। हाल में ख़बर आई थी कि कंपनी के कर्मचारियों को सैलरी नहीं मिली।

बायजू के फाउंडर और ग्रुप सीईओ बायजू रवींद्रन ने हाल में कर्मचारियों को लिखी एक चिट्ठी में निवेशकों पर आरोप लगाया था कि वे सैलरी नहीं देने दे रहे हैं। कंपनी का कहना है कि उसने 25 फीसदी कर्मचारियों को फरवरी की पूरी सैलरी दे दी है। बाकी कर्मचारियों के खाते में सैलरी का एक हिस्सा डाला गया है। 

बायजू के प्रमुख शेयरधारकों ने पिछले महीने बायजू रवींद्रन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ की भूमिका से हटाने और उनसे उनका पद छीनने के लिए मतदान किया था। इस कदम को बायजू ने खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया कि प्रस्ताव एक बैठक में पारित किया गया था जिसमें केवल चुनिंदा शेयरधारकों के एक छोटे समूह ने भाग लिया था। कंपनी ने एक बयान में कहा, 'बायजू मज़बूती से घोषित करती है कि हाल ही में संपन्न असाधारण आम बैठक के दौरान पारित प्रस्ताव...अमान्य और अप्रभावी हैं।'

अर्थतंत्र से और ख़बरें

कॉरपोरेट गवर्नेंस के मुद्दों पर ऑडिटर डेलॉइट के इस्तीफे और अमेरिकी ऋणदाताओं के साथ कानूनी लड़ाई सहित कई संकटों के बाद बायजू रवींद्रन ने प्रमुख निवेशकों का समर्थन खो दिया है। 

कंपनी की आर्थिक स्थिति का अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि 2022 की शुरुआत में इस कंपनी की वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर से अधिक थी जो अब करीब एक अरब डॉलर रह गई है। पिछले कुछ समय से कंपनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें