loader

अब रिज़र्व बैंक को भी 'सरकारी तोता' बनाने की कोशिश?

केन्द्र सरकार ने रिज़र्व बैंक अॉफ इंडिया (आरबीआई) के ख़िलाफ़ आरबीआई ऐक्ट, 1934 के सेक्शन 7 का इस्तेमाल किया है। आरबीआई के 84 साल के इतिहास में आज तक किसी भी सरकार ने इसका इस्तेमाल नहीं किया था। मोदी सरकार पर यह आरोप लगता रहा है कि उसने सत्ता में आने के बाद से ही संवैधानिक सन्स्थाओं को कमज़ोर करने की कोशिश की है। ऐसे में एक बार फिर यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि आख़िर क्यों इस सरकार में संवैधानिक संस्थाओं पर चुन-चुनकर हमले किए जा रहे हैं।
मोदी सरकार पर इससे पहले न्यायपालिका, निर्वाचन आयोग, सीबीआई जैसे संवैधानिक संस्थानों की स्वायत्तता में दख़ल देने के आरोप लगे हैं। अब आरबीआई पर सेक्शन 7 का इस्तेमाल करने के बाद केन्द्रीय बैंक भी इसमें शामिल हो गया है। सेक्शन 7 का इस्तेमाल सीधे-सीधे केन्द्रीय बैंक को चुनौती है और बताया जा रहा है कि बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल इससे ख़ासे नाराज़ हैं और वह अपने पद से इस्तीफ़ा दे सकते हैं।

क्या है आरबीआई ऐक्ट, 1934 का सेक्शन 7

आइए, जानते हैं कि आरबीआई ऐक्ट, 1934 का सेक्शन 7 क्या है। सेक्शन 7 के तहत केन्द्र सरकार को यह अधिकार प्राप्त है कि वह सार्वजनिक हितों के मुद्दों पर आरबीआई को सीधे-सीधे निर्देश दे सकती है और आरबीआई इसे मानने से इनकार भी नहीं कर सकता जबकि सामान्य स्थितियों में सरकार आरबीआई को निर्देश नहीं, सिर्फ सुझाव दे सकती है। 
इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक़, सेक्शन 7 के तहत सरकार को मिले अधिकार के तहत बीते एक से दो सप्ताह में आरबीआई गवर्नर को दो पत्र भेजे जा चुके हैं। सरकार ने पत्र भेजकर नॉन-बैंकिंग फाइनेंशल कंपनियों (NBFCs) के लिए लिक्विडिटी, कमज़ोर बैंकों को पूँजी और लघु एवं मध्यम उद्योगों (SMEs) को कर्ज़ दिए जाने से सम्बन्धित नीतियों को लचीला बनाने के निर्देश दिए हैं।
इसके अलावा केन्द्रीय बैंक के ब्याज दरों में कटौती करने से इनकार करने, एनपीए को लेकर सर्क्युलर जारी करने और सरकार की ओर से अलग पेमेंट रेग्युलेटर बनाने की कोशिशों के चलते बैंक और आरबीआई में विवाद चल रहा है।
Centre invokes section 7 against RBI, Urjit patel may resign - Satya Hindi
वित्त मन्त्रालय ने इस मामले में बयान जारी कर कहा है कि आरबीआई की स्वायत्तता ज़रूरी है और सरकार उसकी स्वायत्तता का सम्मान करती है। मन्त्रालय ने कहा है कि बैंक और सरकारें दोनों जनहित का काम करें और इसे लेकर दोनों के बीच समय-समय पर विचार-विमर्श होता रहता है।
इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व वित्त मन्त्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि यदि ये ख़बरें सही हैं कि सरकार ने सेक्शन 7 का इस्तेमाल कर रिज़र्व बैंक को कुछ 'अभूतपूर्व' निर्देश दिए हैं तो मुझे डर है कि आज कई और बुरी ख़बरें आ सकती हैं।
Centre invokes section 7 against RBI, Urjit patel may resign - Satya Hindi
रिज़र्व बैंक के डेप्युटी गवर्नर विरल आचार्य
कुछ दिन पहले ही बैंक के डेप्युटी गवर्नर विरल आचार्य ने केन्द्र सरकार को चेतावनी दी थी कि बैंक के कामकाज में केन्द्र का दख़ल ख़तरनाक साबित हो सकता है। ग़ौरतलब है कि नोटबन्दी के बाद से ही सरकार और आरबीआई के रिश्ते ख़राब होने शुरू हो गए थे। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी कहा था कि उन्हें नोटबंदी के क़दम की कोई जानकारी नहीं थी और वे कभी भी इसके पक्ष में नहीं रहे। पीएनबी घोटाले को लेकर भी केन्द्र और आरबीआई में तनातनी की ख़बरें आई थीं।
केन्द्र सरकार की ओर से सेक्शन 7 के इस्तेमाल के बाद यह आशंका पैदा हो गई है कि भविष्य में यही या कोई दूसरी सरकार इसका इस्तेमाल कर बैंक की स्वायत्तता को चुनौती दे सकती है। ऐसा इसलिए कि 84 साल में पहली बार इसका इस्तेमाल किया गया है। हालाँकि सरकार ने आरबीआई की स्वायत्तता का सम्मान करने की बात कही है, लेकिन सरकार का यह कदम उसकी मंशा पर सवाल खड़े करता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें