loader

केयर्न एनर्जी को भारत की विदेश स्थित 20 संपत्तियों पर कब्जा करने का आदेश

क्या केयर्न एनर्जी अब विदेशों में स्थित भारत की 20 जायदादों पर कब्जा कर लेगा? ऐसा हुआ तो भारत की साख का क्या होगा?

ब्रिटिश ऊर्जा कंपनी केयर्न एनर्जी और भारत सरकार के बीच बकाया टैक्स को लेकर पहले से चल रहा विवाद और गहरा हो गया है। भारत को एक ज़ोरदार झटका लगा जब एक फ़्रांसीसी अदालत ने  केयर्न एनर्जी को विदेशों में स्थित भारत की 20 संपत्तियों पर कब्जा कर लेने की इज़ाज़त दे दी।  

ख़ास ख़बरें

फ़्रांस की अदालत ने 11 जून को केयर्न एनर्जी को भारत सरकार की संपत्तियों के अधिग्रहण का आदेश दिया था, जिनमें ज्यादातर फ्लैट शामिल थे। इससे जुड़ी क़ानूनी प्रक्रिया बुधवार को पूरी हो गई। 

एअर इंडिया पर पड़ेगा असर?

हालांकि केयर्न भारतीय कर्मचारियों को उन संपत्तियों से बाहर नहीं निकाल पाएगा, पर भारत इन जायदादों को बेच भी नहीं पाएगा। 

जब भारत एअर इंडिया बेचने की प्रक्रिया शुरू करेगा तो उसके तहत इस कंपनी की विदेश स्थित संपत्तियाँ नहीं जोड़ी जाएंगी। इससे एअर इंडिया की कीमत कम आँकी जाएगी और उसकी साख पर भी बट्टा लगेगा।

क्या है मामला?

इसके पहले आर्बिट्रेशन ट्राइब्यूनल यानी मध्यस्थता पंचाट ने दिसंबर में भारत सरकार को आदेश दिया था कि वह केयर्न एनर्जी को 1.7 अरब डॉलर से अधिक का ब्याज और जुर्माना चुकाए।

भारत सरकार ने इस आदेश को खारिज कर दिया था, इसके बाद केयर्न एनर्जी ने भारत सरकार की संपत्ति को जब्त कर बकाया रकम की वसूली के लिए विदेशों में कई न्यायालयों में अपील की थी।

बता दें कि भारत सरकार ने केयर्न को टैक्स लगाने से पहले की तारीख से उसे मानने को कहा था और उस हिसाब से भुगतान नहीं करने पर उसके शेयरों पर कब्जा कर लिया था और उसके टैक्स रिटर्न को रोक दिया था। 

केयर्न इसके ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय आर्बिट्रेशन पंचाट गया, जहाँ फ़ैसला उसके पक्ष में हुआ और भारत सरकार से कहा गया कि वह केयर्न को लगभग 1.7 अरब डॉलर वापस करे। इसमें जुर्माना भी शामिल है। 

कैपिटल गेन्स टैक्स का मामला

बता दें कि केयर्न ब्रिटेन की कंपनी है। उसने 2007 में भारत में अपनी कंपनी को सूचीबद्ध कराने के लिए आईपीओ पेश किया था। इससे एक साल पहले उसने केयर्न इंडिया के साथ भारत में अपनी कई ईकाइयों का विलय किया था, लेकिन इससे इनके मालिकाना हक में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

केयर्न ने इसके लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड से इज़ाज़त ली थी। लेकिन इसके सात साल बाद भारत सरकार ने  उस पर कैपिटल गेन्स टैक्स का नोटिस भेजा।

भारत सरकार ने 2014 में केयर्न एनर्जी से कहा कि आईपीओ से पहले उसने अपनी कई ईकाइयों को केयर्न इंडिया में मिलाया था, जिससे उसे पूंजीगत लाभ यानी कैपिटल गेन हुआ है, लिहाज़ा, वह उस पर टैक्स दे।

केयर्न इंडिया ने इससे इनकार कर दिया और अदालत में सरकार को चुनौती दी। 

भारत सरकार ने 10 करोड़ रुपए का कैपिटल गेन्स टैक्स नहीं चुकाए जाने पर केयर्न इंडिया के 10 फ़ीसदी शेयरों को अपने कब्जे में कर लिया। केयर्न एनर्जी इसके ख़िलाफ़ नीदरलैंड्स के हेग स्थित आर्बिट्रेशन कोर्ट गया। उसने भारत सरकार के ख़िलाफ़ फ़ैसला सुनाया और सरकार से कहा कि वह ब्याज समेत पैसा केयर्न को वापस करे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें