loader

यूक्रेन में रूसी हमले से सहमे दुनिया के शेयर बाज़ार, सेंसेक्स-निफ्टी भी धड़ाम

यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान की घोषणा के बाद दुनिया भर के शेयर बाज़ार सहम गए। ये स्टॉक मार्केट गुरुवार को लाल निशान में रहे। भारतीय इक्विटी सूचकांकों- बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी में भी तेजी से गिरावट आई। एक समय तो भारतीय शेयर बाज़ार सेंसेक्स में 1900 से ज़्यादा अंकों की गिरावट आ गई थी जबकि निफ्टी 570 से ज़्यादा अंक गिरा था।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में एक विशेष सैन्य अभियान को जैसे ही अधिकृत किया शेयर बाज़ार गिरने लगे। अमेरिका के शेयर बाज़ार डाउ जोन्स, नैस्डैक, एस&पी 500, हांगकांग के हैंगसैंग, चीन के शंघाई, जापान के निक्केई, ब्राज़ील का बोवेस्पा स्टॉक एक्सचेंज सभी लाल निशान में रहे।

ताज़ा ख़बरें

भारत में सुबह 9:54 तक बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 1,936 अंक यानी क़रीब 3.38 प्रतिशत गिरकर 55,296 पर आ गया था। एनएसई निफ्टी 572 अंक या 3.35 प्रतिशत गिरकर 16,491 पर आ गया। हालाँकि बाद में शेयर बाज़ार में उतार-चढ़ाव होते रहा।

एशियाई शेयर बाजारों में भी गिरावट आई। एक समय जापान का निक्केई 2.17 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 2.66 प्रतिशत और चीन का शंघाई 1.99 फ़ीसदी नीचे था।

अमेरिका का स्टॉक एक्सचेंज डाउ जोन्स में साढ़े ग्यारह बजे तक 1.38 फ़ीसदी की गिरावट आई। अमेरिका के ही नैस्डैक में 2.57 फ़ीसदी और एस&पी 500 में 1.84 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज गई गई। ब्राज़ील में बोवेस्पा 0.78 फ़ीसदी, हांगकांग का हैंगसैंग 3.36 फ़ीसदी, निक्केई 1.78 फ़ीसदी गिरा। कनाडा, ब्रिटेन, पाकिस्तान, यूरोपीय देशों और दुनिया भर के प्रमुख शेयर बाज़ार लुढ़के।

यूक्रेन में रूसी हमले के साथ ही 2014 के बाद पहली बार ब्रेंट ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
बता दें कि 22 फ़रवरी को जब यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका काफ़ी ज़्यादा बढ़ गई थी तब भी दुनिया भर के शेयर बाज़ारों के साथ ही भारतीय शेयर बाज़ार भी लुढ़के थे। 
अर्थतंत्र से और ख़बरें

तब एक समय तो एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 1,015 अंक यानी क़रीब 1.76 प्रतिशत की गिरावट के साथ 56,668  पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 285.40 अंक यानी 1.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,921 पर कारोबार कर रहा था।

उस दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बड़ा कदम उठाते हुए पूर्वी यूक्रेन के विद्रोही दो इलाकों को आज़ाद या अलग देश के तौर पर मान्यता दे दी थी। इन इलाक़ों के नाम लुहान्स्क और दोनेत्स्क हैं। पुतिन ने मंगलवार तड़के राष्ट्र के नाम संबोधन में इस बात का एलान किया था। अब पुतिन ने इन दोनों इलाक़ों में सैन्य कार्रवाई का आदेश दे दिया है। यूक्रेन में कई जगह धमाकों की आवाज़ सुनी जा सकती है। इससे पूरी दुनिया में हलचल है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें