loader

2075 तक भारत की अर्थव्यवस्था अमेरिका से भी बड़ी होगी: रिपोर्ट

निवेशक बैंक गोल्डमैन सैक्स ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत के 2075 तक जापान, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का अनुमान है। भारत वर्तमान में दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यानी आज से पचास साल बाद भारत की अर्थव्यवस्था चीन को छोड़कर बाक़ी सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को पीछे छोड़ चुकी होगी। 

गोल्डमैन सैक्स ने कहा है, 'चूँकि भारत की 1.4 बिलियन लोगों की आबादी दुनिया की सबसे बड़ी हो जाएगी, इसलिए इसके जीडीपी का नाटकीय रूप से विस्तार करने का अनुमान है। गोल्डमैन सैक्स रिसर्च प्रोजेक्ट्स का आकलन है कि भारत की अर्थव्यवस्था 2075 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी।'

तो सवाल है कि इन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की स्थिति कैसी होगी? क्या तब तक कुछ बड़ा उलटफेर हो चुका होगा? इस सवाल के जवाब में गोल्डमैन सैक्स का अनुमान चौंकाने वाला दिखता है। चौंकाने वाली बात यह है कि 2075 में नाइजीरिया की दुनिया की पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी और पाकिस्तान की छठी। हालाँकि तब अमेरिका दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी और जर्मनी, ब्रिटेन, जापान और फ्रांस जैसे देश खिसककर नौवें स्थान से भी नीचे चले जाएँगे।

गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को लेकर लगाये गए इस पूर्वानुमान का आधार है- अनुकूल जनसांख्यिकी, नवाचार व प्रौद्योगिकी, उच्च पूंजी निवेश और बढ़ती श्रमिक उत्पादकता। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दो दशकों में भारत का निर्भरता अनुपात क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम हो सकता है। गोल्डमैन सैक्स रिसर्च के भारत के अर्थशास्त्री शांतनु सेनगुप्ता के अनुसार, नवाचार, बढ़ती श्रमिक उत्पादकता और पूंजी निवेश भी आगे चलकर विकास का एक महत्वपूर्ण फ़ैक्टर बनने जा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा, 'हाँ, देश के पक्ष में जनसांख्यिकी है, लेकिन वह सकल घरेलू उत्पाद का एकमात्र चालक नहीं होगा। दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए नवाचार और बढ़ती श्रमिक उत्पादकता महत्वपूर्ण होने जा रही है। तकनीकी शब्दों में इसका मतलब है भारत की अर्थव्यवस्था में श्रम और पूंजी की प्रत्येक इकाई के लिए अधिक उत्पादन।'

उन्होंने कहा, 'गिरती निर्भरता अनुपात, बढ़ती आय और गहन वित्तीय क्षेत्र के विकास के साथ भारत की बचत दर बढ़ने की संभावना है, जिससे आगे के निवेश को चलाने के लिए पूंजी का पूल उपलब्ध होने की संभावना है।'

अर्थतंत्र से और ख़बरें

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने बुनियादी ढाँचे के निर्माण को प्राथमिकता दी है, खासकर सड़कों और रेलवे की स्थापना में। गोल्डमैन सैक्स का मानना है कि निजी क्षेत्र के लिए विनिर्माण और सेवाओं में क्षमता बढ़ाने का यह उपयुक्त समय है ताकि अधिक नौकरियाँ पैदा की जा सकें और बड़ी श्रम शक्ति को समाहित किया जा सके।

रिपोर्ट के अनुसार, 'सरकार ने हाल के दिनों में भारी उठा-पटक की है। लेकिन भारत में निजी कॉरपोरेट्स और बैंकों की स्वस्थ बैलेंस शीट को देखते हुए हमारा मानना ​​है कि निजी क्षेत्र के पूंजीगत व्यय चक्र के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।'

ख़ास ख़बरें

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में जनसांख्यिकीय परिवर्तन शेष एशिया की तुलना में अधिक धीरे-धीरे और लंबी अवधि में हो रहा है। इसमें कहा गया है कि इसका मुख्य कारण शेष एशिया की तुलना में भारत में मृत्यु और जन्म दर में अधिक क्रमिक गिरावट है। रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि अगर श्रम बल में भागीदारी नहीं बढ़ी तो भारत बड़ा अवसर खो सकता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें