loader

विदेशी कंपनियों से प्यार, देशी को दुत्कार

इस वित्तीय साल के अंत तक वायु सेना को हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को 20 हज़ार करोड़ देने होंगे, जिसमें सात हज़ार करोड़ पिछले साल का है। यह कहना है एचएएल के चेयरमैन आर. माधवन का।

जहाँ वायु सेना ने एचएएल की देनदारी रोक रखी है वहीं इसने विदेशी कंपनियों को समय पर पैसे चुका दिए हैं। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक़, दसॉ एअरोस्पेस कंपनी को 36 रफ़ाल विमानों की एवज में 20 हज़ार करोड़ दिए जा चुके हैं। रफ़ाल का सौदा सितंबर 2016 में हुआ था। इसी तरह एपाचे और चिनुक हेलिकॉप्टर के लिए 2015 में बोइंग के साथ किए गए करार की एवज में दो हज़ार करोड़ रुपये प्रति वर्ष का भी भुगतान किया जा चुका है। 

दसॉ रफ़ाल की पहली खेप इस साल भेजेगा। बोइंग भी इसी साल हेलिकॉप्टर लेना शुरू करेगा। दूसरी तरफ़ माधवन का कहना है कि एचएएल हवाई जहाज, हेलिकॉप्टर और दूसरी सेवाएँ पहले ही एयरफ़ोर्स को दे चुका है। इसकी कुल देनदारी 15 हज़ार सात सौ करोड़ रुपये है, जिसकी देनदारी बढ़कर 20 हज़ार करोड़ रुपये हो जाएगी।

सरकारी देनदारी नहीं आने के कारण एचएएल की हालत ठीक नहीं है। उसकी नकदी जमा बीते साल तक नकारात्मक हो गई थी। कंपनी के 29 हज़ार कर्मचारियों को दिसंबर महीने की तनख़्वाह अभी तक नहीं मिली है।

कर्मचारियों को प्रति माह 358 करोड़ का वेतन दिया जाता है। एचएएल में काम चलता रहे, इसके लिए प्रति माह 13-14 सौ करोड़ तक की ज़रूरत होती है। इसको पूरा करने के लिए पहली बार जनवरी के महीने में 781 करोड़ रुपये बैंक से उधार लेने पड़े। परंपरागत रूप से एचएएल के पास पर्याप्त नकदी रहती थी। कंपनी ने नकदी के 11 हज़ार 24 करोड़ रुपये धीरे-धीरे सरकार को दे दिए। 2015-16 में रक्षा मंत्रालय ने इक्विटी बाइबैक स्कीम निकाली जिसके तहत एचएएल को 6 हज़ार 393 करोड़ रुपये देने पड़े। इसके अलावा पिछले पाँच सालों में एचएएल ने सरकार को कुल 4 हज़ार 631 करोड़ रुपये लाभांश और टैक्स के रूप में दिए। 

  • माधवन का कहना है कि वह रक्षा सचिव से गुज़ारिश करेंगे कि वह वायु सेना को आदेश दें कि देनदारी का कुछ हिस्सा फ़ौरन कंपनी को दे दे। सेना और नौ सेना हमेशा समय पर भुगतान करते हैं। भुगतान नहीं मिलने की वजह से एचएएल को ख़र्चों में कटौती करनी पड़ रही है।

कंपनी के वित्तीय निदेशक की चिट्ठी के मुताबिक़ ‘कंपनी की नकदी का मामला बेहद गंभीर है। हमारे सालाना बजट 19 हज़ार 334 करोड़ रुपये का सिर्फ़ 6 हज़ार 415 करोड़ रुपये ही आवंटित किया गया। इस कारण एचएएल को बाहर से कर्ज़ लेना पड़ रहा है। पिछले हफ़्ते रक्षा मंत्रालय से हुई बातचीत से यह भी पता चला है कि वायु सेना और दूसरे रक्षा ग्राहकों से होने वाला बजट भी हमें 31 मार्च 2019 तक नहीं मिलेगा। इसकी वजह से 6 हज़ार करोड़ का नकदी घाटा होगा।’

इस मसले पर जब रक्षा मंत्रालय से संपर्क किया गया तो उनका कोई जवाब नहीं मिला।

पैसे की तंगी की वजह से और भी भारी नुक़सान हो सकता है। माधवन के मुताबिक़, ‘हम इंडियन एयरफ़ोर्स के जहाजों-विमानों की सर्विसिंग करते हैं, लेकिन अगले साल सर्विसिंग पर भी बुरा असर पड़ सकता है। यदि हमारे पास कच्चे माल और दूसरे कल-पुर्जे के लिए पैसे नहीं होंगे तो कैसे सर्विसिंग करेंगे।’

पैसे की तंगी का असर तेजस पर?

इसके अलावा एचएएल जिन प्रोजेक्टस पर काम कर रहा है, जैसे कि प्रति माह 8-16 तेजस विमान बनाए जाने हैं, पैसे की तंगी की वजह से इसपर भी असर पड़ सकता है। इसके लिए वायु सेना को एक हज़ार 381 करोड़ रुपये देने हैं। लेकिन अब इसके लिए पैसा नहीं बचेगा। 

एचएएल को एचटीटी-40 बेसिक ट्रेनर भी बनाने हैं, जिसपर पाँच सौ करोड़ की लागत आएगी। यह काम भी रुक सकता है। इसके अलावा लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर को विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये, लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर को भी विकसित करना है, इसके लिए भी पैसे चाहिए।

शुक्रवार को निर्मला सीतारमण ने संसद को बताया कि एचएएल के पास एक लाख करोड़ के सौदे लगभग तैयार हैं जिसका एचएएल ने खंडन किया है। वायु सेना का एचएएल को भुगतान न करना यह बताता है कि संकट सिर्फ़ सौदों की कमी का नहीं है, बल्कि जो सौदे पूरी तरीके से किए जा चुके हैं उनकी भी अदायगी नहीं हो रही है।

 

(बिजनेस स्टैंडर्ड से साभार)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें