loader

यूक्रेन पर रूसी हमले से ही क्या क़ीमतों में लगी आग!

उद्योग जगत दोहरी परेशानी में है। जिन्होंने रूस को माल भेजा हुआ है या जिनका पैसा रूस में किसी कारोबार में लगा हुआ है उनकी चिंता तो यही है कि पैसा कैसे हासिल किया जाए। लेकिन बाक़ी सबके लिए परेशानी की वजह है इस लड़ाई का असर। 
आलोक जोशी

कोरोना काल में आत्मनिर्भर हुए एक सज्जन लखनऊ के पश्चिमी (चुनाव के लिहाज से पूर्वी) मोहल्लों में साइकिल पर फेरी लगा लगाकर समोसे, नमक पारे और बालूशाही जैसी चीजें बेचते हैं। हलवाई की दुकान में नौकरी करते थे, लेकिन लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए और उसके बाद घर पर ये चीजें बनाकर साइकिल पर बेचने का फॉर्मूला उन्हें रास आ गया। स्वाद और क्वालिटी दोनों अच्छे हैं इसलिए काम चल पड़ा है। सुबह सुबह मुलाक़ात हो गई। कुछ नहीं लूंगा यह तो मान गए मगर अचानक बहुत ज़ोर से कहा - तेल का हाल देख रहे हैं। आग लग गई है। 

और यह तेल पेट्रोल या डीजल नहीं खाने का तेल है, जो समोसे और मिठाई बनाने में काम आता है। अगर आप अपने घर में रोजमर्रा की ज़रूरत का सामान खुद नहीं खरीदते हैं तो खरीदनेवाली से पता कीजिए कि खाने के तेल और वनस्पति का भाव कहां पहुंच चुका है। 

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि जिस दिन यह बात हुई उसके एक ही दिन पहले सरसों के तेल के भाव में कुछ नरमी आई थी लेकिन खाद्य तेलों के गणित में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है पाम ऑयल यानी ताड़ का तेल जो ज़्यादातर मलयेशिया से आता है। कोरोना, लॉकडाउन और सप्लाई में दिक्कतों की वजह से इसका दाम बढ़ तो साल भर से रहा है लेकिन अब जो आग लगी है वो सीधे-सीधे यूक्रेन पर रूसी हमले का असर है। और यह असर सिर्फ़ खाने के तेल पर नहीं, पेट्रोल, डीजल, गैस और कोयले से लेकर गेहूं, मक्का, सोयाबीन, दूध, कपास, खाद और तमाम धातुओं के दामों तक पर नज़र आने लगा है और आगे भी काफ़ी समय तक आता रहेगा। एक तरह से कहें तो यह रूस और यूक्रेन की इस जंग की क़ीमत है जो हमें और आपको भी चुकानी पड़ेगी। 

जंग की क़ीमत होती है यह तो सबको पता है। लेकिन जंग की कितनी क़ीमत होती है और किस किसको कब तक चुकानी पड़ सकती है यह समझना ज़रूरी है। 

यूक्रेन से आ रही भयावह तसवीरें साफ़ दिखा रही हैं कि उसे इस लड़ाई की क्या क़ीमत चुकानी है। शहर के शहर तबाह हो चुके हैं। आनेवाला वक़्त इस तबाही के निशान मिटा सकेगा इसमें शक है और उस देश को दोबारा खड़ा करने के लिए क्या क़ीमत चुकानी पड़ेगी इसका अंदाजा भी लगाना अभी मुश्किल है। 

लेकिन यह वो दौर भी नहीं है जब हमलावर आते थे और ख़ून ख़राबा लूटमार करके वापस निकल जाते थे। अब जितनी क़ीमत यूक्रेन चुकाएगा, रूस को भी यह लड़ाई उससे कम महंगी नहीं पड़ेगी। दिखने भी लगा है।

अंतरराष्ट्रीय बिरादरी अगर हमला रोक नहीं पाती है तो वो कम से कम इतना ज़रूर करती है कि हमलावर देश को आर्थिक मोर्चे पर अपनी हरकत का असर तुरंत महसूस होने लगे। यानी उसे समझ में आए कि हमला करके उसने ग़लती कर दी है। इसके लिए ही रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं। आर्थिक प्रतिबंध का उद्देश्य उस देश के आम नागरिकों को परेशान करना नहीं होता है। लेकिन उसका यह असर ज़रूर होता है कि जनता परेशानी में पड़ती है तो फिर वो अपनी सरकार पर युद्ध के ख़िलाफ़ दबाव बनाने का काम करती है। रूस में तो यह दबाव पहले से ही बनता दिख रहा है। यहाँ तक कि रूस के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी खुलेआम अपनी सरकार के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने से परहेज नहीं कर रहे हैं। 

 

अर्थतंत्र से और ख़बरें

रूस के लिए अब अंतरराष्ट्रीय व्यापार के दरवाजे भी बंद किए जा रहे हैं। बैंकों के अंतरराष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क स्विफ्ट से रूस को अलग करने का फ़ैसला भी इसलिए किया गया ताकि रूस को दूसरे देशों से उन चीजों का भुगतान भी न मिल सके जो वो निर्यात कर रहा है या कर चुका है। रूस दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देशों में से एक है। इसके अलावा गेहूं, मक्का, सोयाबीन, सूरजमुखी जैसे अनेक कृषि उत्पादों के बाज़ार में भी वो एक बड़ा सप्लायर है। जाहिर है उसका कनेक्शन कटने का असर सीधे इन सभी के दाम पर दिखेगा। हमले के पहले से ही दिखने भी लगा है। पिछले पंद्रह दिनों में ही कच्चे तेल का भाव क़रीब बीस परसेंट उछल चुका है। इसी दौरान कोयला तो क़रीब क़रीब दोगुना होने को है जबकि गेहूं, मक्का, खाने के तेल और रासायनिक खाद के अंतरराष्ट्रीय दामों में दस से लेकर तीस परसेंट तक का उछाल आ चुका है। इसके साथ ही पूरी दुनिया में महंगाई का ख़तरा और बढ़ गया है। भारत भी इस बीमारी से बचा नहीं है।  

चुनाव ख़त्म होते ही भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ना तय है। उसके साथ ही महंगाई का भूत एक बार फिर सर पर चढ़कर नाचने की तैयारी में है। 

 

india inflation increases after ukraine russia war - Satya Hindi

इतना तो तय है कि यह लड़ाई रूस को महंगी पड़ेगी। तीन अंतरराष्ट्रीय संस्थानों ने मिलकर एक अध्ययन किया है जिसके हिसाब से लड़ाई के पहले चार दिनों में ही क़रीब सात अरब डॉलर का झटका रूस को लग चुका था और कुल मिलाकर इस लड़ाई से रूस को रोजाना बीस से पचीस अरब डॉलर का नुक़सान होना तय है। विदेशी मुद्रा बाज़ार में रूसी रूबल की क़ीमत तीस परसेंट से ज़्यादा गिर चुकी है और गिरावट अभी थमी नहीं है। रूस में शेयर बाज़ार को तो बंद ही कर दिया गया है।

लेकिन यह संकट आपके दरवाज़े पर पहुंच जाता है जब पता चलता है कि रूस तक पैसा पहुँचने से रोकने के लिए जितने प्रतिबंध लगाए गए हैं वो सब उन देशों के लिए भी मुसीबत खड़ी करते हैं जिन्हें रूस से पैसा लेना है। यही वजह है कि भारत में उद्योगपतियों से लेकर बैंक तक परेशान हैं। ख़बर है कि बैंकों और आरबीआई के बीच लगातार बात चल रही है कि रूस से आनेवाले भुगतान का रास्ता कैसे खोला जाए।

ख़ास ख़बरें

उद्योग जगत दोहरी परेशानी में है। जिन्होंने रूस को माल भेजा हुआ है या जिनका पैसा रूस में किसी कारोबार में लगा हुआ है उनकी चिंता तो यही है कि पैसा कैसे हासिल किया जाए। लेकिन बाक़ी सबके लिए परेशानी की वजह है इस लड़ाई का असर। यह असर तेल, गैस और धातुओं से लेकर कार, पेंट, केमिकल और कृषि उत्पादों तक न जाने कितनी चीजों पर दिखनेवाला है। जहाँ भारत पर इस लड़ाई का सीधा असर न दिखाई दे वहीं यह युद्ध परोक्ष रूप से कितना महंगा पड़ेगा यह हिसाब जोड़ना ही डरावना है। और ऐसे में ही याद आती हैं साहिर लुधियानवी की ये लाइनें।

आग और खून आज बख्शेगी

भूख और एहतियाज कल देगी

इसलिए ऐ शरीफ़ इंसानों 

जंग टलती रहे तो बेहतर है

आप और हम सभी के आंगन में 

शमा जलती रहे तो बेहतर है!

 

 

(हिंदुस्तान से साभार)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आलोक जोशी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें