loader

दिसंबर में खुदरा महंगाई एक साल में सबसे कम 5.72% हुई

भारत की खुदरा मुद्रास्फीति की दर पिछले महीने की तुलना में कम हो गई है। आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी के कारण एक साल के निचले स्तर 5.72 प्रतिशत पर आ गई है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने गुरुवार को यह आँकड़ा जारी किया है। यह नवंबर में 5.88 प्रतिशत थी।

दिसंबर महीने में यह लगातार दूसरी बार है जब महंगाई भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय सीमा 2-6% के भीतर रही है। सरकार ने केंद्रीय बैंक को मार्च 2026 को समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि के लिए खुदरा मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत पर बनाए रखने का लक्ष्य रखा है।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, खुदरा मुद्रास्फीति मुख्य रूप से खाद्य और पेय पदार्थों की मुद्रास्फीति दर में गिरावट के कारण नरम हुई है। खाद्य मुद्रास्फीति दिसंबर में 4.19% पर आ गई, जबकि पिछले महीने यह 4.67% थी।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी सीपीआई आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर 2022 में 6.77 प्रतिशत और नवंबर में 5.88 प्रतिशत थी।

ग्रामीण क्षेत्रों में मुद्रास्फीति नवंबर में 6.09% से घटकर दिसंबर में 6.05% हो गई। शहरी क्षेत्रों में 5.39% की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में खुदरा मुद्रास्फीति 6.05% रही।
सितंबर महीने की खुदरा महंगाई का जब आँकड़ा आया था तो यह पाँच महीने के रिकॉर्ड स्तर पर पहुँच गयी थी। तब खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 7.41 प्रतिशत हो गई थी जो अप्रैल के बाद से सबसे अधिक थी।

अगस्त महीने में यह महंगाई 7 प्रतिशत थी। उससे पहले के तीन महीनों में महंगाई कम होती हुई दिखी थी। तब सरकार ने दावा किया था कि महंगाई को धीरे-धीरे काबू करने का प्रयास किया जा रहा है और उसे तय सीमा के अंदर ला दिया जाएगा। 

अर्थतंत्र से और ख़बरें

तब आरबीआई ने महंगाई को काबू में करने के लिए कई क़दम उठाए थे। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी ने सितंबर महीने मे रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ा दिया था। इसके साथ ही रेपो रेट बढ़कर 5.90 प्रतिशत हो गया था।

सितंबर महीने से पहले अगस्त महीने में भी रेपो दर को 50 आधार अंक यानी बीपीएस बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत कर दिया गया था।

आरबीआई जिस रेट पर दूसरे बैंकों को लोन देता है उसे रेपो रेट कहा जाता है। रेपो रेट कम होने का मतलब होता है कि बैंक से मिलने वाले सभी तरह के लोन सस्ते हो जाते हैं जबकि रेपो रेट ज्यादा होने का मतलब है कि लोन चुकाने के लिए आपको ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें