loader

उद्योगपति हर्ष गोयनका की चेतावनी- शेयर बाजार में छोटे निवेशक डूब सकते हैं

आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने शेयर बाजार के निवेशकों को सावधान किया है। गोयनका ने हर्षद मेहता और केतन पारेख के समय की आर्थिक गड़बड़ियों की याद दिलाते हुए फिर से ऐसा होने के लिए अलर्ट किया है। हर्ष गोयनका ने खासतौर पर कोलकाता में प्रमोटरों और गुजराती-मारवाड़ी दलालों द्वारा स्टॉक कीमतों को अवास्तविक स्तर पर ले जाने की तरफ निवेशकों का ध्यान खींचा है। यानी इस समय जो शेयर बाजार में हो रहा है, उसमें कुछ भी वास्तविक नहीं है। एक बार फिर निवेशकों के पैसे उसी तरह डूब सकते हैं, जैसा हर्षद मेहता और केतन पारेख के समय हुआ था।

हर्ष गोयनका ने शनिवार को 'एक्स' (ट्विटर) पर अपनी आशंका जताते हुए कहा, ''तेजी से बढ़ते शेयर बाजार के साथ, हर्षद मेहता/केतन पारेख युग की सभी गड़बड़ियां मुख्य रूप से कोलकाता में वापस आ गई हैं। उन्होंने लिखा है- प्रमोटर मुनाफा बढ़ा रहे हैं और गुजराती-मारवाड़ी दलालों के साथ सांठगांठ करके उनके स्टॉक की कीमतों को अवास्तविक स्तर पर ले जा रहे हैं। छोटे निवेशकों को गंभीर नुकसान होने से पहले सेबी और @FinMinIndia के लिए कदम उठाने और जांच करने का समय आ गया है।

ताजा ख़बरें

हर्ष गोयनका ने छोटे निवेशकों को शेयर की कीमतों में हेरफेर और बढ़े हुए मुनाफे की वजह से आर्थिक नुकसान का सामना करने से रोकने के लिए सरकार से दखल देने की मांग की है। गोयनका की चेतावनी छोटे निवेशकों को अपने निवेश के फैसलों को सावधानी से करने और दिमाग लगाने पर जोर दिया है।

गोयनका ने वित्त मंत्रालय और पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से अपील की और उनसे 'गंभीर नुकसान' को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने और जांच करने का आग्रह किया। दरअसल, शेयर मार्केट और भारत के आर्थिक बाजार में शुक्रवार से हलचल मची हुई है।

शेयर बाजार में शुक्रवार को भारी गिरावट हुई थी। जिसमें 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स इंट्राडे में 1,000 अंक गिरकर 74,000 अंक से नीचे आ गया। एनएसई का निफ्टी 200 अंक से ज्यादा गिरकर 22,450 के स्तर से नीचे फिसल गया। अस्थिरता सूचकांक भारत VIX लगभग नौ प्रतिशत गिरकर 15 से थोड़ा नीचे के स्तर पर आ गया। इससे बाजार में घबराहट मच गई। इस घटनाक्रम के बाद हर्ष गोयनका ने शनिवार दोपहर को यह ट्वीट कर दिया।

अर्थतंत्र से और खबरें

बाजार में गिरावट की वजह इसके जानकार यह बता रहे हैं कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में इस बात का जिक्र किया गया है कि केंद्र में आने वाली नई सरकार आयकर सिस्टम में बड़े  बदलाव करेगी। हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसी खबरों का खंडन किया। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा- ''हैरानी है कि यह सब कैसे कहा जा रहा है। यह सब ''शुद्ध अटकलें हैं।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें