loader

मैकडॉनल्ड्स ने अमेरिका में सभी कार्यालय बंद किए, छंटनी की तैयारी: रिपोर्ट

मैकडॉनल्ड्स ने अमेरिका में अपने सभी कार्यालय फ़िलहाल अस्थायी रूप से बंद कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट-फूड श्रृंखलाओं में से एक यह कंपनी अपने कॉर्पोरेट कर्मचारियों को छँटनी के नए दौर के बारे में बताने की तैयारी कर रही है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट दी है कि कंपनी ने अपने अमेरिकी कर्मचारियों को सोमवार से बुधवार तक घर से काम शुरू करने के लिए पिछले हफ्ते एक मेल भेजा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि मैकडॉनल्ड्स ने यह फ़ैसला इसलिए लिया ताकि वह कर्मचारियों को छँटनी के बारे में वर्चुअली ख़बर दे सके। 

ताज़ा ख़बरें

यह साफ़ नहीं है कि कितने कर्मचारियों को निकाला जाएगा। समझा जाता है कि बुधवार तक इसकी घोषणा की जा सकती है। इसने जनवरी में ही कहा था कि वह एक व्यापार रणनीति के रूप में कॉर्पोरेट स्टाफ के स्तर की समीक्षा करेगी, जिससे कुछ क्षेत्रों में छंटनी हो सकती है।

मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि मैकडॉनल्ड्स ने कथित तौर पर मेल में लिखा है, '3 अप्रैल के सप्ताह के दौरान, हम पूरे संगठन में भूमिकाओं और कर्मचारियों के स्तर से संबंधित प्रमुख निर्णयों की जानकारी भेजेंगे।' कर्मचारियों को इस सप्ताह होने वाली सभी व्यक्तिगत बैठकों को रद्द करने के लिए भी कहा गया है।

कंपनी ने यह फ़ैसला तब लिया है जब हाल में दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं की स्थिति ख़राब होने के संकेत मिल रहे हैं और कहा जा रहा है कि कई देशों में आर्थिक मंदी ने दस्तक दे दी है। कई कंपनियों में ख़र्च में कटौती के रूप में छंटनी शुरू कर दी गई है।
बढ़ती ब्याज दरों के कारण आर्थिक मंदी की चिंताओं की वजह से पूरे कॉर्पोरेट अमेरिका में बड़े पैमाने पर नौकरी में कटौती की गई है। गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली जैसे वॉल स्ट्रीट बैंकों से लेकर अमेज़न और माइक्रोसॉफ्ट सहित बड़ी टेक फर्मों तक ने छंटनी की है।

पिछले महीने ही मार्क जुकरबर्ग के मेटा में भी छंटनी की ख़बर आई थी। तब इसने फिर से 10,000 कर्मचारियों को छंटनी करने का फ़ैसला किया था। तब द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया था कर्मचारियों को एक ईमेल में मेटा के सीईओ जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी आने वाले महीनों में नौकरी में कई दौर की कटौती करेगी। इसके साथ ही कुछ परियोजनाओं को कंपनी रद्द कर देगी और नयी भर्ती को कम कर देगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 10,000 नौकरियों में कटौती के साथ-साथ, मेटा 5,000 खाली पदों को भी नहीं भरेगा।

इससे पहले भी इसने 10 हज़ार से ज़्यादा कर्मियों को नौकरी से निकाल दिया था। नवंबर में मेटा ने घोषणा की थी कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या का 13% यानी 11,000 से अधिक श्रमिकों को हटा देगा। कहा गया कि कंपनी के इतिहास में इतने बड़े पैमाने पर पहली बार छंटनी की गई।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

ट्विटर ने भी बड़े पैमाने पर अपने कर्मचारियों को बाहर निकाला है। रिपोर्ट तो यह है कि इसने 90 फ़ीसदी भारतीय कर्मचारियों को छुट्टी कर दी है और अब बस कुछ गिनती भर कर्मचारी रह गए हैं। कहा जा रहा है कि दुनिया भर में ट्विटर के क़रीब आधे कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है।

अमेरिकी टेक कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वालों में भारतीय भी शामिल हैं। अस्थायी वीजा पर अमेरिका में रह रहे सैकड़ों कर्मचारी बेरोजगार हो गए हैं और उनके पास नया वीजा खोजने के लिए बहुत कम समय बचा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें