loader

विदेश में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर नहीं लगेगा टीसीएस, जानें वजह

अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड ख़र्च पर फिलहाल टीसीएस यानी स्रोत पर कर संग्रह नहीं लगेगा। सरकार इस पर अपने फ़ैसले से पलटती दिख रही है। इस फ़ैसले का काफ़ी विरोध हो रहा था। हालाँकि, विरोध के बीच मई महीने में उस फ़ैसले की ख़बर आने के बाद ही सरकार ने सफ़ाई दी थी और कहा था कि प्रति वित्त वर्ष 7 लाख रुपये तक के अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले भुगतानों पर टीसीएस नहीं लगेगा।

लेकिन अब सरकार ने एलआरएस यानी लिबरलाज्ड रेमिटेंस स्कीम के तहत भारत के बाहर अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड खर्च को शामिल करने के फैसले को स्थगित करने का फैसला किया। इसका मतलब है कि फिलहाल भारत के बाहर अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड खर्च पर टीसीएस नहीं लगेगा।

ताज़ा ख़बरें

इसे 1 जुलाई से लागू किये जाने का प्रस्ताव था। बता दें कि सरकार के इस फ़ैसले की तीखी आलोचना हो रही थी। सरकार समर्थक माने जाने वाले कई लोगों ने ही सोशल मीडिया पर इस फ़ैसले की आलोचना की थी।

सरकार ने पहले जो अधिसूचना जारी की थी उसमें कहा गया था कि आरबीआई की सलाह से सरकार ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन (चालू खाता लेनदेन) नियमों में संशोधन करने के लिए क्रेडिट कार्ड लेनदेन को एलआरएस की सीमा में ला दिया है। एलआरएस में इसको लाने का सीधा मतलब था कि 250000 डॉलर या इससे ज़्यादा ख़र्च वाली खरीद के लिए आरबीआई के पूर्व अनुमोदन की ज़रूरत होती। इतना खर्च पर 20 फ़ीसदी टीसीएस के रूप में लगाने का प्रावधान था। 

तब कहा गया था कि जो भी शख्स इस कर दायरे में नहीं आता है उसको यह टैक्स कटौती का पैसा तभी वापस मिल सकता है जब वह टैक्स रिटर्न भरते समय इसका दावा करे। ऐसा नहीं किया तो समझिए कि आपका पैसा गया!
अभी तक क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्च को एलआरएस के दायरे में नहीं गिना जाता था। हालाँकि सरकार की ओर से कहा गया था कि इस कदम का उद्देश्य क्रेडिट कार्ड के उपयोग के माध्यम से एलआरएस सीमा की धोखाधड़ी को रोकना है।
विरोध के बाद वित्त मंत्रालय ने मई महीने में सफ़ाई दी थी कि प्रति वित्त वर्ष 7 लाख रुपये तक के अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले भुगतानों पर टीसीएस नहीं लगेगा। 
अर्थतंत्र से और ख़बरें

बहरहाल, सरकार ने इस साल 1 जुलाई के बजाय 1 अक्टूबर से प्रस्तावित बढ़ी हुई टीसीएस दरें लगाने की समयसीमा भी बढ़ा दी है। यह स्थगन बैंकों द्वारा चिकित्सा, शिक्षा, विदेशी टूर पैकेज जैसी विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग टीसीएस लेवी लागू करने के लिए अपने रिपोर्टिंग सिस्टम की तैयारी पूरी नहीं होने के बारे में चिंता जताने के बीच आया है।

इसके साथ ही 1 अक्टूबर से नई दरें लागू होने तक टीसीएस लेवी 2023-24 के बजट में घोषित अपनी स्थिति में वापस आ गई है और एलआरएस के तहत भारत के बाहर अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड ख़र्च को शामिल करने में लंबा समय लगने वाला है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें