loader

भारत का सबसे धनी आदमी मुकेश अंबानी, फ़ोर्ब्स इंडिया सूची में सबसे ऊपर

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के प्रमुख मुकेश अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति हैं। कुल 51.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह फ़ोर्ब्स इंडिया की सूची में वह सबसे ऊपर हैं। यह लगातार 12वां साल है, जब वह भारत के सबसे धनी आदमी घोषित किए गए हैं। 
फ़ोर्ब्स इंडिया सूची में सबसे धनी 10 लोगों की सूची में मुकेश अंबानी के अलावा हिन्दुजा परिवार, पल्लनजी मिस्त्री, उदय कोटक, शिव नाडर, राधाकृषण दमानी, गोदरेज परिवार, लक्ष्मी मित्तल और कुमारमंगलम बिड़ला शामिल हैं। 
फ़ोर्ब्स इंडिया ने कहा, 'मुकेश अंबानी ने एक साल में अपनी जायदाद 4.1 अरब डॉलर बढ़ाई है, उनकी तीन साल पुरानी कंपनी जियो टेलीकम्युनिकेशन देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई, जिसके 3.40 करोड़ उपभोक्ता हैं।'

आर्थिक मंदी का असर

फ़ोर्ब्स इंडिया की सूची पर भी देश में चल रही आर्थिक मंदी का असर साफ़ दिख रहा है। सूची में शामिल लोगों की संपत्ति का कुल मूल्य यानी नेटवर्थ 8 प्रतिशत गिरा है। कुल नेटवर्थ गिर कर 452 अरब डॉलर हो गया है। सूची में शामिल कम से कम आधे लोगों की नेटवर्थ में गिरावट आई है, 14 लोगों के नेटवर्थ में कम से कम एक अरब डॉलर की कमी हुई है।  
फ़ोर्ब्स इंडिया की नई सूची से 9 लोगों को निकाल दिया गया है, जबकि 6 नए लोगों को शामिल किया गया है। इनमें बैजू रबींद्रन, मनोहर लाल, मधुसूदन अग्रवाल, राजेश मेहरा और संप्रदा सिंह हैं।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें