loader

100 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊँचाई पर भारत-चीन व्यापार और राहुल का तंज

ऐसे  समय जब चीन ने भारतीय सीमा से सटे इलाक़ों में एक बार फिर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा है। कांग्रेस ने सवाल उठाया है कि क्या बीजेपी और उससे जुड़े संगठनों ने चीनी उत्पादों के बॉयकॉट की बात सिर्फ दिखावे के लिए की थी। उन्होंने इसके साथ ही एक खबर ट्वीट में अटैच किया है, जिसमें कहा गया है कि साल 2021 में चीन से व्यापार 100 अरब डॉलर से ज़्यादा हुआ है।

राहुल गांधी ने इस खबर के आधार पर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरा है और कहा है कि यह सरकार 'सिर्फ झूठ, ढोंग और दिखावा' करती है। उन्होंने इसे 'जुमलों की सरकार' बताते हुए कहा है कि अब 'झोला उठाने' का समय आ गया है।
rahul gandhi taunts narendra modi on india-china trade deficit  - Satya Hindi
कांग्रेस ने इसके जरिए नरेंद्र मोदी पर तंज किया है क्योंकि प्रधानमंत्री ने एक बार एक कायक्रम में कहा था, "मैं तो फकीर हूं, झोला उठाऊँगा, चल दूँगा।" 
अर्थतंत्र से और खबरें

भारत-चीन दोतरफा व्यापार

इसके साथ ही एक बार इस पर नज़र डालना ज़रूरी है कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान भारत-चीन दोतरफा व्यापार की क्या स्थिति रही। 

चीन के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स के आँकड़ों के अनुसार, 

2021 में जनवरी से नवंबर के बीच भारत और चीन के बीच का द्विपक्षीय व्यापार 114.263 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। यह पिछले साल के इसी दौरान के व्यापार से 46 प्रतिशत ज़्यादा है।

ज़्यादा बढ़ा निर्यात

इस दौरान चीन को निर्यात में 38.5 फीसदी की वृद्धि हुई है, भारत ने 26.358 अरब डॉलर का सामान चीन को बेचा है। लेकिन इस दरम्यान भारत ने चीन से 87.905 अरब डॉलर का  सामान आयात किया है। यह पिछले साल के इसी दौरान हुए आयात से 49 प्रतिशत ज्यादा है। 

भारत-चीन दोतरफा व्यापार अपने रिकॉर्ड ऊँचाई पर है, यानी दोतरफा व्यापार 100 डॉलर के पार पहली बार हुआ है। लेकिन इसमें अहम यह है कि निर्यात में जो वृद्धि हुई है, उससे ज़्यादा वृद्धि आयात में हुई है।

इसके साथ ही भारत-चीन व्यापार घाटा भी बढ़ा है। जनवरी 2021 और नवंबर 2021 के बीच व्यापार घाटे में 53.49 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। यह व्यापार घाटा बढ़ कर 61.547 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है।

'मेक इन इंडिया' फ्लॉप

इसके साथ यह भी साफ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काफी धूम धाम से जिस 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम की शुरुआत की थी और जिस तरह 'लुक ईस्ट और 'एक्ट ईस्ट' का ढिंढोरा पीटा था, वह बेकार हुआ। 

राहुल गांधी का यह कहना अहम इसलिए है कि बीजेपी, आरएसएस, स्वदेशी जागरण मंच और दूसरे संगठनों ने चीनी उत्पादों के बॉयकॉट की अपील की थी। इन संगठनों ने जगह- जगह चीनी उत्पादों की होली जलाई थी और उसे सीधे राष्ट्रवाद से जोड़ दिया था। सोशल मीडिया पर धूम मची थी और लोगों से चीनी सामान नहीं खरीदने को कहा जा रहा था। 

rahul gandhi taunts narendra modi on india-china trade deficit  - Satya Hindi
चीनी उत्पादों की होली जलाई गई थी।

चीनी उत्पादों के बायकॉट की अपील

याद दिला दें कि पश्चिम बंगाल के बीजेपी नेता जॉय बनर्जी ने लोगों से अपील की थी कि वे चीनी उत्पादों का बहिष्कार करें। बनर्जी ने कहा था कि जो लोग इनका इस्तेमाल जारी रखते हैं, उनकी टांगें तोड़ दी जानी चाहिए और उनके घरों में तुरंत तोड़फोड़ की जानी चाहिए। 

गलवान में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद देश भर में चीन के ख़िलाफ़ गुस्सा था। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, बनर्जी ने कहा था, ‘चीन को सबक सिखाया जाना ज़रूरी है और ऐसा चीनी उत्पादों का इस्तेमाल करके किया जाना चाहिए। हमें हर चीनी सामान का बहिष्कार करना चाहिए।’

rahul gandhi taunts narendra modi on india-china trade deficit  - Satya Hindi
इसके अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर राज्य के लोगों से कहा था कि वे चीन में बने सभी सामानों का बहिष्कार करें और अपने यहां निर्मित सामानों को प्राथमिकता दें। चौहान ने कहा कि हमारी सेना भी चीन को जवाब देगी, लेकिन आर्थिक रूप से भी हम भी उसको तोड़ेंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें