loader

सऊदी ड्रोन हमले का असर भारतीय शेयर बाज़ार पर, सेंसेक्स टूटा 642 अंक

सऊदी अरब स्थित दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमलों का भारतीय पूंजी बाज़ार पर तात्कालिक असर यह पड़ा कि बंबई स्टॉक एक्सचेंज का संवेदनशीस सूचकांक सेंसेक्स 642 अंक टूटा और 36,481 अंक पर बंद हुआ। इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ़्टी भी नीचे गिर कर 10,800 अंक पर बंद हुआ। 
अर्थतंत्र से और खबरें
सऊदी अरब की घटना से यह डर फैला कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर उसका बुरा असर पड़ेगा, तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से पहले से ही मंदी में चल रही अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमराएगी। बाज़ार पर इसके असर को इससे समझा जा सकता है कि सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में से सिर्फ़ 3 कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुई, बाकी सभी 27 कंपनियों के शेयरों की कीमतें गिरी हुई थीं। 
 Saudi drone attack hits Indian share market - Satya Hindi
financialexpress.com
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी कारोबार की शुरुआत से ही मंदी का ज़ोर था, दिन भर मंदड़ियों का दबाव रहा और अंत में यह 10,800 पर बंद हुआ। 
दूसरी ओर भारतीय मुद्रा रुपया और कमज़ोर हुआ, यह 71.95 तक पहुँच गया, यानी एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 71.95 रुपए हो गई। 
इसके एक दिन पहले ही बीएसई का सूचकांक 262 अंक टूट कर 37,123.31 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी 79.80 अंक टूट कर 10,996.10 अंक पर बंद हुआ था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें