loader

ओमिक्रॉन का डर! शेयर बाज़ार औंधे मुंह, सेंसेक्स 1190 अंक गिरा

दुनिया भर में ओमिक्रॉन वैरिएंट के खौफ के बीच आज भारतीय शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट आई। सेंसेक्स आज 1879 अंक तक नीचे गिर गया था। हालाँकि यह बाद में कुछ उबरा और 1190 अंक गिरकर 55822 पर बंद हुआ। दोपहर 12:30 बजे तक तो सेंसेक्स में 1583 अंक की गिरावट आ गई थी और यह 55427 पर पहुँच गया था। निफ़्टी में भी क़रीब 2 फ़ीसदी की गिरावट आई और यह 372 अंक गिरकर क़रीब 16614 पर पहुँच गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, दो दिनों में निवेशकों को क़रीब 11 लाख करोड़ रुपये का नुक़सान हुआ है। 

रुपया भी अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले गिरा है। सोमवार को शुरुआती सौदों में अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले रुपया 9 पैसे गिरकर 76.15 पर पहुँच गया था। 

ताज़ा ख़बरें

समझा जाता है कि इस गिरावट की सबसे बड़ी वजह ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण है। दुनिया भर में ओमिक्रॉन मामलों में वृद्धि के कारण आर्थिक सुधार के पटरी से उतरने का ख़तरा है। इसी ने बाज़ार की धारणा को प्रभावित किया।

यूरोप के कुछ हिस्सों में ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन जैसे उपाए किए जा रहे हैं। इससे निवेशकों पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। यूरोपीय देश नीदरलैंड में रविवार को लॉकडाउन लगाया गया और क्रिसमस से पहले कई और देशों में कोरोना प्रतिबंध लगाए जाने की आशंका है। 

अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी एंथनी फाउची ने कुछ घंटे पहले ही कहा है कि दुनिया भर में अभी तो ओमिक्रॉन वैरिएंट बढ़ना शुरू ही हुआ है।

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 25 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहाँ दूसरे वैरिएंट के पॉजिटिव केस भी आ रहे हैं। अब तो इंग्लैंड में संक्रमण इतना ज़्यादा फैला है कि वहाँ हर रोज़ संक्रमण के मामले रिकॉर्ड स्तर पर आ रहे हैं।

ब्रिटेन में हर रोज़ कोरोना के 90 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव केस आने लगे हैं। दूसरे यूरोपीय देश और अमेरिका में भी संक्रमण के मामले काफ़ी ज़्यादा आने लगे हैं।

ओमिक्रॉन की चिंताओं के बीच ही वैश्विक बाज़ार में गिरावट देखी गई। दुनिया भर के बाज़ारों के साथ ही एशियाई बाज़ार भी नीचे की ओर रहे। इस सबका भारत के सेंसेंक्स और निफ्टी पर भी असर पड़ा। आर्थिक मामलों के जानकार गिरावट की एक और वजह बताते हैं। उनका मानना है कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं और अपनी नीतियों को कड़ा कर दिया है। कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है। 

अर्थतंत्र से और ख़बरें
'लाइव मिंट' से बातचीत में स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि भारतीय बाज़ारों में बिकवाली फेडरल रिज़र्व का आक्रामक रुख, रुपये की कमजोरी और एफआईआई द्वारा लगातार बिकवाली की वजह से भी है। उन्होंने कहा कि 'वैश्विक बाजार भी अस्थिर हो रहे हैं और कमजोरी दिखा रहे हैं जिससे भारतीय इक्विटी बाजार में अस्थिरता भी हो सकती है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं और कई देशों ने कुछ तरह के प्रतिबंध के क़दम उठाने शुरू कर दिए हैं जिससे बाजार की धारणा भी आहत हो रही है।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें