loader
फोटो साभार : ट्विटर/@CABINCREWAI

आयची के पद ठुकराने के बाद टाटा प्रमुख चंद्रशेखरन बने एयर इंडिया के सीईओ

टाटा संस के प्रमुख नटराजन चंद्रशेखरन ही अब एयर इंडिया के अध्यक्ष होंगे। हाल ही में तुर्की के इल्कर आयची के यह पद ठुकराने के बाद चंद्रशेखरन की यह नियुक्ति की गई है। यह वही टाटा समूह है जिसने इसी साल जनवरी में 69 साल बाद एयर इंडिया पर अपना नियंत्रण वापस पा लिया है।

चंद्रशेखरन को फरवरी महीने में ही और पांच साल के लिए टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। वह अक्टूबर 2016 में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए। टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के बाहर होने के बाद जनवरी 2017 में चंद्रशेखरन को पहली बार अध्यक्ष नियुक्त किया गया। वह टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) सहित कई समूह संचालन कंपनियों के बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। वह 2009-17 तक टीसीएस के मुख्य कार्यकारी थे।

ताज़ा ख़बरें

इसी टाटा समूह को भारत सरकार एयर इंडिया का स्वामित्व 27 जनवरी को सौंप चुकी है। पिछले साल अक्टूबर में टाटा समूह ने एयर इंडिया के 100% हिस्सेदारी के लिए बोली जीती थी।

इसके बाद टाटा संस के बोर्ड ने 14 फरवरी को तुर्की के इल्कर आयची को एयर इंडिया का सीईओ और एमडी नियुक्त किया था। आयची साल 2015 से 2022 तक तुर्की एयरलाइंस के चेयरमैन रहे थे। लेकिन इसी बीच आयची ने टाटा के एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनने से इनकार कर दिया।

आयची ने अपने बयान में कहा था, 'मैं इस नतीजे पर पहुँचा हूँ कि इस तरह के नैरेटिव के साये में पद को स्वीकार करना संभव या सम्मानजनक निर्णय नहीं होगा।' 

tata sons chief natarajan chandrasekaran appointed air india head - Satya Hindi

आयची ने आगे कहा था, 'जब से मेरी नियुक्ति की घोषणा हुई है, तब से ही मैं देख रहा था भारतीय मीडिया का एक धड़ा मेरी नियुक्ति को जबरदस्ती कोई और रंग देने में लगा हुआ था। एक बिजनेस लीडर के नाते मैंने हमेशा पेशेवर रवैये को अपनाया है और इससे भी महत्वपूर्ण कि मुझे अपने परिवार की खुशियों व भलाई की फिक्र है। इन सब बातों को देखते हुए मैंने निर्णय लिया कि पेशकश को स्वीकार करना सम्मानजनक नहीं है।'

बता दें कि उनकी नियुक्ति गृह मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी मिलने के अधीन थी और उनके 1 अप्रैल को या उससे पहले ज़िम्मेदारी संभालने की उम्मीद थी।

अर्थतंत्र से और ख़बरें

लेकिन कुछ दिनों पहले भारत में इस नियुक्ति पर विवाद शुरू हो गया था। आरएसएस से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने आयची की नियुक्ति पर एतराज़ जताया था।

स्वदेशी जागरण मंच ने आयची और तुर्की के मौजूदा राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन के बीच क़रीबी संबंध होने का आरोप लगाया था और इस आधार पर आयची को एयर इंडिया का एमडी और सीईओ बनाए जाने का विरोध किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें