loader

कोरोना से लड़ने के लिए विश्व बैंक भारत को देगा एक अरब डॉलर

विश्व बैंक ने कोरोना संकट को देखते हुए भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता देने का एलान किया है। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों की बैठक में यह फैसला किया गया।

क्या होगा इस पैसे से?

यह मदद इसलिए दी जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा सके, उनका पता लगाया जा सके, उनकी जाँच हो, पर्सनल प्रोटेक्टिव उपकरणों की खरीद हो और आइसोलेशन वार्ड बनाया जाए। 
भारत के अलावा पाकिस्तान को 20 करोड़ डॉलर, अफ़ग़ानिस्तान को 10 करोड़ डॉलर, मालदीव को 73 लाख डॉलर और श्रीलंका को 12.86 करोड़ डॉलर की मदद दी जाएगी।

160 अरब डॉलर का इंतजाम

विश्व बैंक ने यह भी कहा है कि वह अगले 15 महीने में 160 अरब डॉलर की व्यवस्था करेगा ताकि कोरोना से लड़ने में सभी ज़रूरतमंद देशों की मदद की जा सके। विश्व बैंक ये पैसे स्वास्थ्य सेवाएं और अर्थव्यवस्था ठीक करने के लिए देगा। 
विश्व बैंक का कहना है कि इस कार्यक्रम के तहत विकास के लिए सही स्थिति पैदा करना, छोटे उद्योगों की मदद करना और ग़रीबों की मदद करना होगा।
विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मैलपास ने कहा, विश्व बैंक कोविड-19 रोकने के लिए तुरन्त कार्रवाई कर रहा है, हमने 65 देशों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में कदम उठाए हैं। 
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें