loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

पीएम यात्रा से पहले जम्मू में मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर, 1 जवान शहीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू की प्रस्तावित यात्रा से दो दिन पहले सेना की एक छावनी के पास आतंकवादियों से मुठभेड़ हुई है। इसमें दो आतंकवादी मारे गए हैं। कार्रवाई के दौरान एक जवान शहीद हो गए हैं जबकि 4 अन्य घायल हुए हैं। घायलों में जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो जवान और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ के दो जवान शामिल हैं। ऐसा तब हुआ है जब प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के मद्देनज़र क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा की गई है। मुठभेड़ के बाद जम्मू के कुछ हिस्सों में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यह एनकाउंटर सेना की छावनी के पास ही हुआ है।

मुठभेड़ तब शुरू हुई जब सुरक्षा बलों ने जम्मू शहर के सुंजवां छावनी इलाक़े में तड़के अभियान शुरू किया। पुलिस ने कहा कि उनके पास सूचना थी कि आतंकवादी शहर में हमले की योजना बना रहे थे।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को सांबा में पहुंच रहे हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) पर एक सभा को संबोधित करने के लिए जम्मू से 17 किलोमीटर दूर पाली गांव जाएंगे।

अगस्त 2019 में तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त करने और इसके विभाजन के बाद से पीएम मोदी की जम्मू-कश्मीर में यह पहली राजनीतिक यात्रा होगी। हालाँकि उन्होंने 27 अक्टूबर 2019 को राजौरी में और 3 नवंबर 2021 को जम्मू संभाग के नौशेरा सेक्टर में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी और वे राजनीतिक यात्राएँ नहीं थीं।

बहरहाल, मुठभेड़ में सीआईएसएफ़ के सहायक उप निरीक्षक यानी एएसआई एसपी पटेल शहीद हो गए हैं। सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में कठुआ के पुलिस हेड कांस्टेबल बलराज सिंह, अखनूर के एसपीओ साहिल शर्मा, ओडिशा के सीआईएसएफ़ के प्रमोद पात्रा और असम के आमिर सोरन घायल हो गए।

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने सुबह कहा था कि कुछ आतंकवादियों के यहां छिपे होने की सूचना मिलने के बाद रात में इलाक़े की घेराबंदी की गई। मुठभेड़ में एक सुरक्षाकर्मी की जान चली गई और चार अन्य घायल हो गए।

कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि सुंजवां इलाक़े में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों के होने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने संयुक्त अभियान शुरू किया।

बता दें कि सुंजवां सेना छावनी को फरवरी 2018 में आतंकवादियों ने निशाना बनाया था जिसमें कई लोग मारे गए थे। कश्मीर घाटी में पिछले एक महीने से आतंकी घटनाओं में तेजी आई है। लक्षित हमलों में चार पंचायत सदस्य मारे गए हैं और कई प्रवासी श्रमिक घायल हुए हैं।

एक दिन पहले ही बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा के एक शीर्ष कमांडर समेत तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें