loader

अलग पार्टी बनाने से कांग्रेस में बौखलाहट: आज़ाद

कांग्रेस से जुदा होने के बाद जम्मू में अपनी पहली रैली में गुलाम नबी आज़ाद ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मेरी अलग पार्टी बनाने से उन्हें बौखलाहट हो रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस कंप्यूटर, ट्विटर एसएमएस से नहीं बनी है, बल्कि ये खून-पसीने से बनी है। उन्होंने कहा, 'हमने कांग्रेस को बनाया है'। 

आज़ाद आज जम्मू में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। माना जा रहा था कि वह आज अपनी पार्टी को लॉन्च कर देंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आज़ाद ने कहा, 'मैंने अभी तक अपनी पार्टी के लिए नाम तय नहीं किया है। जम्मू-कश्मीर के लोग पार्टी के लिए नाम और झंडा तय करेंगे। मैं अपनी पार्टी को एक हिंदुस्तानी नाम दूंगा जिसे हर कोई समझ सके।' उन्होंने कहा कि मेरी पार्टी के मुख्य मुद्दे होंगे- पूर्ण राज्य का दर्जा, भूमि का अधिकार और मूल निवासी को रोजगार की बहाली। बता दें कि इस नयी पार्टी के साथ ही वह अपने करियर की नयी शुरुआत करेंगे।

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस छोड़ने के बाद से वह कांग्रेस और ख़ासकर राहुल गांधी पर हमलावर रहे हैं। 26 अगस्त को कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक लंबे जुड़ाव को ख़त्म करते हुए आज़ाद ने पार्टी को 'पूरी तरह से ख़त्म' करार दिया और राहुल गांधी पर इसके पूरे सलाहकार तंत्र को 'ध्वस्त करने के लिए हमला किया था। इसी क्रम में उन्होंने आज एक बार फिर से कांग्रेस पर हमला जारी रखा।

जनसभा में गुलाम नबी आज़ाद ने कांग्रेस में अपने योगदान को गिनाते हुए कहा, 'कांग्रेस हमने बनाई है। अपने खून-पसीने से बनाई है। हमारे खिलाफ गलत अफवाहें फैलाने से नहीं बनी है। हमारे गरीब, किसान, नौजवान, बहू-बेटियाँ हमारी नस-नस में हैं। जो हमें बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं उनकी पहुंच केवल ट्वीट, एसएमएस और कम्प्यूटर तक है। वो डिबेट में खुश रहें, उन्हें वही नसीब हो।'

आज़ाद की जम्मू में होने वाली रैली में क़रीब 20 हजार लोगों के शामिल होने की संभावना है। आज़ाद उस समय नयी पार्टी शुरू कर रहे हैं जब जम्मू-कश्मीर में कुछ ही महीनों के अंदर विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में आजाद की पार्टी निश्चित रूप से विधानसभा चुनाव में उतरेगी।

गुलाम नबी आजाद के जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में उतरने से निश्चित रूप से राज्य के सियासी समीकरणों पर असर पड़ेगा। कहा जा रहा है कि इससे सबसे ज़्यादा नुक़सान कांग्रेस को होगा। 

यह आजाद के इस्तीफे के साथ दिख भी गया था। आजाद के समर्थन में जम्मू-कश्मीर में इस्तीफों की झड़ी लग गई थी। कई नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने वालों में पूर्व उपमुख्यमंत्री, कई पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक शामिल हैं।

कांग्रेस के कई नेताओं ने आरोप लगाया है कि गुलाम नबी आजाद का डीएनए 'मोदी-युक्त' हो गया है। उन्होंने उनके इस्तीफ़े को राज्यसभा के कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाने से जोड़कर देखा।
जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

बहरहाल, आजाद ने शनिवार को कांग्रेस के इस आरोप का जवाब दिया कि वह पीएम मोदी और भाजपा के साथ तालमेल बिठा रहे हैं, उन्होंने कहा कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों से मिलने और बात करने से किसी का डीएनए नहीं बदलता है।

आजाद कांग्रेस में बागी नेताओं के गुट G-23 के नेता रहे हैं और यह माना जा रहा है कि उनके पार्टी छोड़ने के बाद इस गुट के कुछ और नेता पार्टी छोड़ सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें